पिछला

ⓘ श्री कंटेश्वरम महादेव मंदिर, तिरुवंतपुरम. श्री कंटेश्वरम महादेव मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भारतीय राज्य केरल में तिरुवनंतपुरम के मध्य में स्थित है। यह मंदिर 700 ..


                                     

ⓘ श्री कंटेश्वरम महादेव मंदिर, तिरुवंतपुरम

श्री कंटेश्वरम महादेव मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भारतीय राज्य केरल में तिरुवनंतपुरम के मध्य में स्थित है। यह मंदिर 700 साल से अधिक पुराना है। यह भगवान शिव को समर्पित है और सेंट्रल रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, ईस्ट फोर्ट और श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के 3 किमी के भीतर है।

भगवान शिव और भगवान विष्णु के एक पुराने मंदिर का नाम तिरुवनंतपुरम के पुतनचांठा में एक के समान है। इस मंदिर को पझाय श्रीकंटेश्वरम मंदिर के नाम से जाना जाता है।

श्रीकंतेश्वरम् महादेव मंदिर का संचालन त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड द्वारा किया जाता है।

                                     

1. कथा

किंवदंती यह है कि पजाया श्रीकंटेश्वरम मंदिर की एक बूढ़ी महिला सफाईकर्मी ने स्वयंभू स्वयं प्रकट शिव लिंग की मूर्ति को प्रतिष्ठित किया, जबकि वह इस स्थान पर आराम कर रही थीं। उन्हें मंदिर स्थल पर भगवान शिव का दर्शन दर्शन हुआ।

देवी पार्वती देवी की भगवान शिव की पत्नी भी इस मंदिर में मौजूद हैं, भले ही उनके लिए कोई मंदिर नहीं है। इस मान्यता में देवता को गौरी शंकर कहा जाता है।

कई भक्तों में भाग लेने के निर्मल्य दर्शन जो साक्षी देवता की सजावट के साथ पिछली रात जब मंदिर 4 बजे से खुला था और मृत्युंजय होम कर रहे हैं, जो माना जाता है की भक्तों के शुभ है

                                     

2. त्योहार

वार्षिक उत्सव दस दिनों तक चलता है और इसे मलयालम महीने धनु दिसंबर-जनवरी में मनाया जाएगा। आराट्टु थिरुवथिरा स्टार दिवस पर होगा जिसे भगवान शिव का जन्मदिन माना जाता है। शिवरात्रि का त्यौहार भी भव्य तरीके से मनाया जाता है। पूरे दिन शुद्ध घी से भगवान शिव की मूर्ति का अभिषेक किया जाता है।

                                     

3. यह भी देखें

  • षष्ठ मंगलम महादेव मंदिर
  • पेरूर श्री कृष्ण स्वामी मंदिर
  • केरल में हिंदू मंदिरों की सूची
  • आनंद वल्लेश्वरम मंदिर,कोल्लम
  • पजहया श्री कंटेश्वर मंदिर
  • श्री कंटेश्वर
  • श्री वराह लक्ष्मी वराह मंदिर, तिरुवनंतपुरम

शब्दकोश

अनुवाद