पिछला

ⓘ युनाइटेड किंगडम का यूरोपीय संघ से बहिर्गमन. युनाइटेड किंगडम ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का निर्णय लिया है। बाहर निकलने की यह प्रक्रिया ब्रेक्जिट के नाम से जान ..


युनाइटेड किंगडम का यूरोपीय संघ से बहिर्गमन
                                     

ⓘ युनाइटेड किंगडम का यूरोपीय संघ से बहिर्गमन

युनाइटेड किंगडम ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का निर्णय लिया है। बाहर निकलने की यह प्रक्रिया ब्रेक्जिट के नाम से जानी जाने लगी है। इसके पूर्व २३ जून २०१६ को जनमत संग्रह में ब्रिटेन के 51.89% लोगों ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में मत दिया था। १९ जून २०१७ से बहिर्गमन से सम्बन्धित बातचीत आरम्भ हुई।

यूरोपीय संघ से वापसी की वकालत वाम-दक्षिणपंथी और दक्षिणपंथी दोनों द्वारा की गई है, जबकि यूरोपीय समर्थक, जो कि राजनीतिक स्पेक्ट्रम भी रखते हैं, ने निरंतर सदस्यता और सीमा शुल्क संघ और एकल बाजार को बनाए रखने की वकालत की है। यूके 1973 में एक जनमत संग्रह द्वारा जारी सदस्यता के साथ एडवर्ड हीथ की कंजरवेटिव सरकार के तहत यूरोपीय समुदायों ईसी में शामिल हो गया। 1970 और 1980 के दशक में, चुनाव आयोग सेमुख्य रूप से वापसी की राजनीतिक छोड़ दी और लेबर पार्टी के साथ वकालत की। पार्टी के 1983 के चुनाव घोषणापत्र में पूर्ण वापसी की वकालत की गई। 1990 के दशक से, आगे यूरोपीय एकीकरण का विरोध मुख्य रूप से दाईं ओर से आया, और कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर विभाजन ने 1992 में मास्ट्रिच संधि पर विद्रोह का नेतृत्व किया। 2010 की शुरुआत में यूके इंडिपेंडेंस पार्टी UKIP की वृद्धि और प्रभाव के प्रभाव क्रॉस-पार्टी पीपुल्स प्लेज अभियान को जनमत संग्रह कराने में प्रभावशाली बताया गया है। कंजर्वेटिव प्रधानमंत्री, डेविड कैमरन ने 2015 के ब्रिटेन के आम चुनाव के अभियान के दौरान एक नया जनमत संग्रह कराने का वादा किया था - एक वादा जिसे उन्होंने 2016 में अपनी पार्टी के यूरोसेप्टिक विंग के दबाव के बाद पूरा किया। कैमरन, जिन्होंने बने रहने के लिए अभियान चलाया था, परिणाम के बाद इस्तीफा दे दिया और थेरेसा मे ने अपने पूर्व गृह सचिव द्वारा सफल किया। उसने एक साल से भी कम समय बाद एक स्नैप आम चुनाव को बुलाया, लेकिन उसने अपना बहुमत खो दिया। उनकी अल्पसंख्यक सरकार को डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी के प्रमुख वोटों का समर्थन प्राप्त है।

29 मार्च 2017 को, यूनाइटेड किंगडम की सरकार ने यूरोपीय संघ पर संधि के अनुच्छेद 50 को लागू किया। थेरेसा मे ने यूरोपीय संघ को छोड़ने के बाद यूरोपीय एकल बाजार या यूरोपीय संघ के सीमा शुल्क संघ की स्थायी सदस्यता नहीं लेने के सरकार के इरादे की घोषणा की और 1972 के यूरोपीय समुदाय अधिनियम को निरस्त करने और ब्रिटेन के घरेलू कानून में मौजूदा यूरोपीय संघ कानून को शामिल करने का वादा किया। यूरोपीय संघ के साथ बातचीत आधिकारिक तौपर जून 2017 में शुरू हुई। नवंबर 2018 में, यूके सरकाऔर ईयू के बीच ड्राफ्ट विदड्रॉअल एग्रीमेंट पर बातचीत प्रकाशित हुई। हाउस ऑफ़ कॉमन्स ने 15 जनवरी 2019 को 432 से 202 के अंतर से समझौते यूके की सरकार के लिए इतिहास की सबसे बड़ी संसदीय हाऔर फिर 12 मार्च को समझौते के खिलाफ 391 से 242 के अंतर के साथ मतदान किया। 14 मार्च 2019 को हाउस ऑफ कॉमन्स ने बातचीत के लिए अनुमति दी गई अवधि के इस तरह के विस्तार के लिए यूरोपीय संघ से पूछने के लिए प्रधान मंत्री, थेरेसा मे के लिए मतदान किया। हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्यों ने लेबर पार्टी के नेतृत्व के साथ समझौते को हाउस ऑफ कॉमन्स में सार्वजनिक बहस में बताते हुए अस्वीकाकर दिया कि किसी भी सौदे को सीमा शुल्क संघ और एकल बाजार बनाए रखना होगा, और इसके सदस्यों के एक बड़े प्रतिशत के साथ आयरिश बैकपैक को अस्वीकार करना होगा। जैसा कि वर्तमान में ईयू निकासी समझौते में इसका मसौदा तैयार किया गया है। ईयू विदड्रॉअल एग्रीमेंट के विरोधियों ने चिंताओं का हवाला दिया कि ड्राफ्ट के रूप में किया गया समझौता उत्तरी आयरलैंड को एक संघर्ष में डुबो सकता है और ब्रेक्सिट के परिणामस्वरूप द ट्रबल की वापसी कर सकता है।

अर्थशास्त्रियों के बीच व्यापक सहमति यह है कि ब्रेक्सिट संभवतः मध्यम अवधि और लंबी अवधि में ब्रिटेन की प्रति व्यक्ति आय को कम करेगा, और यह कि ब्रेक्सिट जनमत संग्रह ने ही अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया। चूंकि जनमत संग्रह में सकल घरेलू उत्पाद में कमी के प्रभाव का अध्ययन किया जाता है। व्यापाऔर निवेश, साथ ही बढ़ती मुद्रास्फीति से घरेलू नुकसान। ब्रेक्सिट की संभावना यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र ईईए देशों से यूके तक आव्रजन को कम करने और यूके उच्च शिक्षा और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए चुनौतियां हैं। मई 2019 तक, "ब्रेक्सिट तलाक बिल" का आकार- ब्रिटेन के मौजूदा यूरोपीय संघ के व्यापार समझौतों की विरासत - और आयरलैंड और अन्य यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के साथ संबंध अनिश्चित हैं। यूके पर सटीक प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि क्या प्रक्रिया एक "कठिन" या "नरम" ब्रेक्सिट होगी।

हाल ही में 31 जनवरी 2020 को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के संसद ने बाहर निकलने का घोषणा कर दिया है। ब्रेक्जिट BREXET के नाम से जाना गया । अनुच्छेद 50 यूरोपीय संघ की संधि का अनुच्छेद 50 संधि में एक प्रक्रिया है जो यह निर्धारित करती है कि सदस्य राज्य संघ को छोड़ने के लिए दो साल की समय सारिणी के साथ कैसे कर सकते हैं। अनुच्छेद 50 मार्च 2017 के अंत में प्रधान मंत्री थेरेसा मे द्वारा शुरू किया गया था। सीमा शुल्क संघ सीमा शुल्क संघ एक समझौता है जिसके तहत दो या दो से अधिक देश एक दूसरे से आयातित सामानों पर कर नहीं लगाने के लिए सहमत होते हैं और समझौते पर सहमत नहीं करने वाले देशों से आयातित सामानों पर एक सामान्य टैरिफ लागू करते हैं। कठोर सीमा ब्रेक्सिट के कारण, उत्तरी आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम के एक घटक भाग और यूरोपीय संघ के सदस्य देश आयरलैंड गणराज्य के बीच एक भौतिक सीमा बनाई जा सकती है। यह गुड फ्राइडे समझौते या बेलफास्ट समझौते के भविष्य के बारे में चिंताओं को बढ़ाता है, 1998 में एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर हुए जिसने उत्तरी आयरलैंड संघर्ष द ट्रबल को समाप्त करने में मदद की।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →