पिछला

ⓘ वाहन बीमा. बीमा वाहन बीमा कारों, ट्रकों, मोटरसाइकिल, और अन्य सड़क पर वाहनों के लिए खरीदा बीमा है। इसका प्राथमिक उपयोग शारीरिक क्षति और या यातायात टक्करों से और ..


वाहन बीमा
                                     

ⓘ वाहन बीमा

बीमा वाहन बीमा कारों, ट्रकों, मोटरसाइकिल, और अन्य सड़क पर वाहनों के लिए खरीदा बीमा है। इसका प्राथमिक उपयोग शारीरिक क्षति और / या यातायात टक्करों से और भी वहाँ से पैदा हो सकता है कि दायित्व के खिलाफ है, जिसके परिणामस्वरूप शारीरिक चोट के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। वाहन बीमा की विशेष शर्तों का प्रत्येक क्षेत्र में कानूनी नियमों के साथ बदलती हैं। इसके अतिरिक्त वाहन की चोरी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हैं और संभवतः वाहन को नुकसान हो सकता है एक डिग्री कम वाहन बीमा के लिए, यातायात टक्करों के अलावा अन्य चीजों से निरंतर।

                                     

1. इतिहास

ऑटोमोबाइल के व्यापक उपयोग शहरों में प्रथम विश्व युद्ध के बाद शुरू हुआ। कारें कि मंच द्वारा अपेक्षाकृत तेज और खतरनाक थे, अभी तक दुनिया में कार बीमा कहीं का नहीं अनिवार्य फार्म अभी भी वहाँ था। इस घायल पीड़ितों को शायद ही कभी एक दुर्घटना में किसी भी मुआवजा मिलेगा, और ड्राइवरों अक्सर उनकी काऔर संपत्ति के नुकसान के लिए काफी लागत का सामना करना पड़ा था।

एक अनिवार्य कार बीमा योजना पहले सड़क यातायात अधिनियम 1930 के साथ ब्रिटेन में पेश किया गया था यह उनके वाहन एक सार्वजनिक पर इस्तेमाल किया जा रहा था, whilst सभी वाहन मालिकों और चालकों की चोट या तीसरे पक्ष के लिए मौत के लिए अपने दायित्व के लिए बीमा किया जा सकता था कि यह सुनिश्चित किया सड़क।

                                     

2. कवरेज स्तर

वाहन बीमा निम्न वस्तुओं में से कुछ या सभी को कवर कर सकते हैं:

  • अपूर्वदृष्ट motorists शामिल दुर्घटनाओं।
  • बीमित वाहन में सवार होकर व्यक्तियों के घायल होने के लिए कुछ न्यायालय कवरेज में ऑटो दुर्घटना में गलती के संबंध के बिना उपलब्ध है कोई गलती नहीं ऑटो बीमा
  • लागत एक की मरम्मत की सुविधा के लिए अपने वाहन टो करने के लिए।
  • बीमित वाहन शारीरिक क्षति
  • बीमित पार्टी चिकित्सा भुगतान
  • तीसरे पक्ष काऔर लोगों, संपत्ति के नुकसान और शारीरिक चोट
  • तृतीय पक्ष आगजनी और चोरी
  • तुम्हारा क्षतिग्रस्त है, तो लागत एक वाहन किराए पर लिए।
  • बीमित व्यक्ति की वजह से संपत्ति का नुकसान

विभिन्न नीतियों प्रत्येक आइटम कवर किया जाता है, जिसके तहत परिस्थितियों निर्दिष्ट करें। उदाहरण के लिए, एक वाहन चोरी, आग क्षति, या स्वतंत्र रूप से दुर्घटना के नुकसान के खिलाफ बीमा किया जा सकता।

                                     

3. अतिरिक्त

यह भी एक घटाया के रूप में जाना जाता है एक अतिरिक्त भुगतान, एक कार एक मोटर वाहन बीमा पॉलिसी के लिए बिल भेजा आरोपों के साथ मरम्मत की है हर बार भुगतान किया जाना चाहिए कि एक निश्चित योगदान है। आम तौपर इस भुगतान दुर्घटना मरम्मत "गेराज" शब्द "गेराज" वाहन सर्विसिंग और मरम्मत कर रहे हैं, जहां एक प्रतिष्ठान को संदर्भित करता है के मालिक कार एकत्र करता है जब तक सीधे किया जाता है। एक कार या "कुल," एक "बंद लिखना" घोषित कर दिया जाता है, तो बीमा कंपनी के अतिरिक्त यह मालिक के लिए बनाता निपटान भुगतान से नीति पर सहमति व्यक्त की घटा देंगे।

दुर्घटना दूसरे ड्राइवर की गलती थी, और इस गलती के लिए तीसरे पक्ष के बीमा कंपनी द्वारा स्वीकाकर लिया जाता है, तो वाहन मालिक दूसरे व्यक्ति की बीमा कंपनी से अतिरिक्त भुगतान को पुनः प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है।

                                     

3.1. अतिरिक्त अनिवार्य अतिरिक्त

एक अनिवार्य अतिरिक्त बीमा कंपनी बीमा पॉलिसी पर स्वीकार करेंगे न्यूनतम अतिरिक्त भुगतान है। न्यूनतम ज्यादतियों रिकॉर्ड और बीमा कंपनी ड्राइविंग, व्यक्तिगत जानकारी के अनुसार बदलती हैं।

                                     

3.2. अतिरिक्त स्वैच्छिक अतिरिक्त

बीमा प्रीमियम को कम करने, बीमा पार्टी बीमा कंपनी द्वारा की मांग की अनिवार्य अतिरिक्त तुलना में एक उच्च अतिरिक्त घटाया का भुगतान करने की पेशकश कर सकते हैं। स्वैच्छिक अतिरिक्त पर और नीति पर एक दावे की स्थिति में भुगतान किए जाने की सहमति व्यक्त की है कि अनिवार्य अतिरिक्त, ऊपर, अतिरिक्त राशि है। एक बड़ा अतिरिक्त बीमा कंपनी द्वारा किगए वित्तीय जोखिम को कम करता है, के रूप में बीमा कंपनी को एक काफी कम प्रीमियम की पेशकश करने में सक्षम है।

                                     

4. प्रीमियम के आरोपों के आधार

मुख्य लेख: ऑटो बीमा जोखिम चयन अधिकार क्षेत्पर निर्भर करता है, बीमा प्रीमियम या तो सरकार द्वारा निर्धारित नियमों की एक रूपरेखा के अनुसार, बीमा कंपनी द्वारा सरकार द्वारा अनिवार्य या निर्धारित किया जा सकता है। अक्सर, बीमा कंपनी को अनिवार्य दायित्व कवरेज पर की तुलना में शारीरिक क्षति कवरेज पर मूल्य निर्धारित करने के लिए और अधिक स्वतंत्रता होगा।

प्रीमियम सरकार द्वारा अनिवार्य नहीं है, यह आमतौपर सांख्यिकीय आंकड़ों के आधार पर, एक मुंशी की गणना से प्राप्त होता है। प्रीमियम भविष्य के दावों की उम्मीद की लागत पर प्रभाव पड़ता है करने के लिए माना जाता है कि कई कारकों पर निर्भर करता है भिन्न हो सकते हैं। उन कारकों कार विशेषताओं में शामिल कर सकते हैं, कवरेज के प्रोफ़ाइल चयनित ड्राइवर और कार का उपयोग पहनना या नहीं काम करने, संचालित वार्षिक दूरी भविष्यवाणी।

                                     

4.1. प्रीमियम के आरोपों के आधार लिंग

मार्च 2011 को 1, न्याय के यूरोपीय न्यायालय यूरोपीय संघ समानता कानूनों का उल्लंघन कर रहे थे बीमा प्रीमियम की गणना करते समय एक जोखिम कारक के रूप में लिंग इस्तेमाल किया है जो बीमा कंपनियों का फैसला किया। कार्यक्रम के बाद के वर्षों में 2000 में बंद किया गया था प्रगतिशील सहित कई नीतियों trialed किया गया है और सफलतापूर्वक शुरू की बीमा। आम तौपर ब्लैक बॉक्स बीमा तकनीक पर आधारित हैं जैसे Telematic नीतियों, इस तरह के उपकरणों वाहन चोरी और बेड़े ट्रैकिंग से निकाले जाते हैं लेकिन बीमा प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। 2010 जीपीएस आधारित और Telematic बीमा सिस्टम ऑटो बीमा बाजार में अधिक मुख्यधारा बन गए हैं के बाद से बस वाहन चोरी वसूली पर जोर देने के साथ विशेष ऑटो बेड़े बाजार या उच्च मूल्य के वाहनों के उद्देश्य से नहीं। आप बीमा पॉलिसियों ड्राइव के रूप में आधुनिक जीपीएस आधारित प्रणाली PAYD वेतन के रूप में ब्रांडेड हैं, PHYD आप ड्राइव या कैसे भुगतान एक जीपीएस सेंसर के रूप में smartphones का उपयोग, जो 2012 स्मार्टफोन ऑटो बीमा पॉलिसियों, जैसे के बाद से। बीमा टेलीमैटिक्स के लिए माप जांच के रूप में स्मार्टफोन की एक विस्तृत सर्वेक्षण में प्रदान की जाती है

OBDII आधारित प्रणाली

प्रगतिशील निगम चालकों उनकी कार संचालित किया जाता है कैसे, कितना और कब रिकॉर्डिंग के आधापर एक स्वनिर्धारित बीमा दर देने के लिए स्नैपशॉट का शुभारंभ किया। स्नैपशॉट 46 राज्यों के साथ साथ कोलंबिया के जिले में वर्तमान में उपलब्ध है। बीमा राज्य स्तर पर नियंत्रित किया जाता है, क्योंकि स्नैपशॉट अलास्का, कैलिफोर्निया, हवाई, और उत्तरी कैरोलिना में वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। ड्राइविंग डेटा एक पर बोर्ड Telematic डिवाइस का उपयोग कर कंपनी से फैलता है। डिवाइस 1996 के बाद बनाया गया संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी पेट्रोल गाडियां एक OBD द्वितीय है। एक कार के जहाज पर डायग्नोस्टिक OBD द्वितीय बंदरगाह को जोड़ता है और गति, दिन और कार संचालित है मील की संख्या के समय पहुंचाता। कम-जोखिम भरा मायनों में, कम अक्सर संचालित है, और दिन के कम-जोखिम भरा समय पर कर रहे हैं कि कारें, बड़ी छूट प्राप्त कर सकते हैं। प्रगतिशील उसके तरीकों और उपयोग आधारित बीमा लागू करने की प्रणाली पर पेटेंट प्राप्त हुआ है और अन्य कंपनियों के लिए इन तरीकों और सिस्टम लाइसेंस प्राप्त किया है।

Metromile भी उनके लाभ के आधापर बीमा के लिए एक OBDII आधारित प्रणाली का उपयोग करता है। वे व्यवहार या ड्राइविंग शैली खाते में नहीं लिया जाता है, जहां एक सच्चे भुगतान प्रति मील बीमा की पेशकश, और उपयोगकर्ता केवल मील प्रति एक निश्चित दर के साथ एक आधादर का भुगतान करती है। OBD द्वितीय डिवाइस उपायों लाभ और फिर पहुंचाता सर्वर को लाभ डेटा। यह कम लाभ चालकों के लिए एक सस्ती कार बीमा पॉलिसी होने का इरादा है। Metromile वर्तमान में केवल निजी कार बीमा पॉलिसियों की पेशकश की और कैलिफोर्निया, ओरेगन, वाशिंगटन, और इलिनोइस में उपलब्ध है।

                                     

4.2. प्रीमियम के आरोपों के आधार क्रेडिट रेटिंग

बीमा कंपनियों के जोखिम का निर्धारण करने के लिए उनके पॉलिसीधारकों की क्रेडिट रेटिंग का उपयोग शुरू कर दिया है। वे और अधिक आर्थिक रूप से स्थिर है, और अधिक जिम्मेदार हैं और बेहतर अपने वाहनों को बनाए रखने के लिए वित्तीय साधन है कि यह माना जाता है के रूप में अच्छा क्रेडिट स्कोर के साथ ड्राइवर, कम बीमा प्रीमियम मिलता है। कम क्रेडिट स्कोर के साथ वे अपने प्रीमियम उठाया या बीमा एकमुश्त रद्द हो सकता है। यह अच्छा क्रेडिट रिकॉर्ड के साथ बुरा चालकों की तुलना में अधिक प्रीमियम का आरोप लगाया जा सकता धब्बेदार क्रेडिट रिकॉर्ड के साथ अच्छा है कि ड्राइवरों को दिखाया गया है।

                                     

4.3. प्रीमियम के आरोपों के आधार व्यवहार के आधापर बीमा

दखलंदाजी लोड निगरानी के उपयोग का प्रस्ताव किया गया है नशे में ड्राइविंग और अन्य जोखिम भरे व्यवहार का पता लगाने के लिए। व्यवहार के आधापर स्वत: बीमा उत्पाद के एक नए प्रकार बनाने के लिए एक उपयोग आधारित बीमा उत्पाद के साथ इस प्रौद्योगिकी के संयोजन एक अमेरिकी पेटेंट आवेदन वर्तमान में खुला है पेटेंट करने के लिए सहकर्मी पर सार्वजनिक टिप्पणी के लिए। व्यवहार के आधापर सुरक्षा देखें। ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित व्यवहार आधारित बीमा अक्सर ऐसे चिकनी ड्राइविंग के रूप में व्यवहार विश्लेषण पर कुछ मामलों की निगरानी ध्यान में टेलीमैटिक्स या Telematics2.0 कहा जाता है।

                                     

5. मरम्मत बीमा

ग्लोब आइकन। उदाहरण और मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ इस धारा के सौदे में परिप्रेक्ष्य और इस विषय की एक दुनिया भर में देखने का प्रतिनिधित्व नहीं करते। इस लेख में सुधाऔर वार्ता पृष्ठ पर इस मुद्दे पर चर्चा करें। सितंबर 2012

ऑटो मरम्मत बीमा एक कार दुर्घटना से संबंधित नुकसान की स्वतंत्र एक वाहन पर प्राकृतिक पहनते हैं और आंसू को शामिल किया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के सभी 50 में उपलब्ध कार बीमा का एक विस्तार है।

कुछ चालकों के लिए एक दुर्घटना के लिए असंबंधित महंगा टूटने के खिलाफ सुरक्षा के एक साधन के रूप में बीमा खरीदने के लिए चुनते हैं। इस तरह यह एक प्राकृतिक आपदा के दौरान या vandals के हाथों में, एक टक्कर में क्षतिग्रस्त है जब एक वाहन को कवर नहीं करता व्यापक और टकराव बीमा, वाहन मरम्मत बीमा के रूप में अधिक मानक और बुनियादी कवरेज के विपरीत।

अपनी कारों पर वारंटी समाप्त होने के बाद कई लोगों के लिए यह सुरक्षा के लिए एक आकर्षक विकल्प है।

प्रदाताओं को भी ऑटो मरम्मत बीमा के उप-विभाजन की पेशकश कर सकते हैं। वाहनों की टूट-फूट को शामिल किया गया है, जो मानक मरम्मत बीमा, और स्वाभाविक रूप से टूटने नहीं है। कुछ कंपनियों ने ही नाज़ुक भागों निश्चित या जगह की जरूरत है, जब केवल आवश्यक मरम्मत को शामिल किया गया है, जो यांत्रिक टूटने बीमा की पेशकश करेगा। इन हिस्सों में प्रसारण, तेल पंप, पिस्टन, समय गियर, flywheels, वाल्व, एक्सेल और जोड़ों में शामिल हैं।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →