पिछला

ⓘ प्रवेशद्वार:भूगोलआज का देश. दक्षिण सूडान या अब-उस-सूडान, उत्तर-पूर्व में, अफ्रीका 3° और 13° समानांतर उत्तर का उपयोग और 24 डिग्री और 36 ° मध्याह्न पूर्व देशांतर ..

                                     

ⓘ प्रवेशद्वार:भूगोल/आज का देश

दक्षिण सूडान या अब-उस-सूडान, उत्तर-पूर्व में, अफ्रीका 3° और 13° समानांतर उत्तर का उपयोग और 24 डिग्री और 36 ° मध्याह्न पूर्व देशांतर पर स्थित एक स्थल-रुद्ध देश है । जुबा देश की वर्तमान राजधानी और सबसे बड़ा शहर भी है. देश के उत्तर में सूडान गणराज्य, पूर्वी इथियोपिया, दक्षिण-पूर्व में केन्या, दक्षिण पश्चिम युगांडा, दक्षिण-पश्चिम में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और पश्चिम में मध्य अफ्रीकी गणराज्य.

इस उष्णकटिबंधीय जंगल, दलदलों और घास के मैदानों भागों एकदम सही है. यहाँ की प्रमुख नदी सफेद नील नदी, जो दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा सहित देश के कई भागों के माध्यम से गुजरता है. यह अफ्रीका महाद्वीप के केंद्र में स्थित है और इसकी सीमा छह देशों में से एक के आसपास. यह प्राकृतिक तेल के मामले में अमीर देश.

दक्षिण सूडान 9 जुलाई 2011 को जनमत-संग्रह के बाद स्वतंत्रता प्राप्त की. इस जनमत-संग्रह में कुल संख्या क्या यह 98.83%, देश में लोगों की सूडान, एक नए राष्ट्र के निर्माण के लिए डाल नहीं है. यह दुनिया के एक स्वतंत्र देश, संयुक्त राष्ट्र के एक सदस्य के रूप में और अफ्रीका, के रूप में देश.

शब्दकोश

अनुवाद