पिछला

ⓘ हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना जे. के. रोलिंग द्वारा अंग्रेज़ी में रचित हैरी पॉटर क्रम की दूसरी कड़ी है। इस उपन्यास में हैरी पॉटर और अन्य पात्रों हॉग्वार्ट्स में ..


हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना
                                     

ⓘ हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना

हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना जे. के. रोलिंग द्वारा अंग्रेज़ी में रचित हैरी पॉटर क्रम की दूसरी कड़ी है। इस उपन्यास में हैरी पॉटर और अन्य पात्रों हॉग्वार्ट्स में वापस आते हैं और नये रोमांचक कारनामों का सामना करते हैं। इसपर इसी नाम की एक फ़िल्म भी बन चुकी है । इस उपन्यास का हिन्दी संस्करण भी उपलब्ध है।

                                     

1. उपन्यास

हैरी को अपने दूसरे साल में हॉगवर्ट्स में जाने से पहले अंकल वर्नन के घर एक घरेलू जिन्न House Elf, डॉबी मिलता है। वो हैरी से हॉगवर्ट्स न जाने को कहता है। डॉबी हैरी से यह कहता है कि हॉगवर्ट्स में इस साल भयानक घटनाएं घटेंगी। लेकिन हैरी डॉबी की चेतावनी को नज़रंदाज़ करते हुए हॉगवर्ट्स पहुंच जाता है। वहां वो अपने पुराने दोस्तों से मिलता है। मैलफॉय से हैरी की दुश्मनी बढती है, वही वो अपने नए गुप्त-कलाओं से रक्षा DADA के नए टीचर, एक-दम बेवकूफ गिलड्रॉय लॉकहार्ट से मिलता है। स्कूल में कुछ ही दिनों में अजीबो-गरीब घटनाएं होने लगनी हैं। कुछ बच्चे बे-जान पाए जाते है। इसी बीच हैरी को अजीब सी आवाज़ें डाराने लगती हैं। कुछ आगे चलकर पता चलता है कि किले में एक रहस्यमयी तखाना है, जिसको नागेश-नागशक्ती Salazar Slytherin ने बनाया था ताकि वो मग्लू Muggle बच्चों को मार सके क्योंकि नागेश नागशक्ती चाहता था कि जादूगरों की विद्या केवल जादूगरों के पास रहनी चाहिए यानि शुद्ध-खून Pure Blood)। केवल नागशक्ती का वारिस की रहस्यमयी तखाने को खोल कर उस भायानक जीव को बद्ज़ात बच्चों पर छोड सकता था। हैरी को सबसे पहले मैलफॉय पर शक होता है कि वो नाग-शक्ती का वारिस है। लेकिन बाद में शक का निशान हैरी पर आता है जब हैरी सबके सामने सर्प-भाषा बोलता है क्योंकि नागेश-नागशक्ती भी सांपों की भाषा बोल सकता था। फरवरी के महीने में हैरी को मायूस-मीना Moaning Myrtle एक आत्मा, जोकि लडकियों के बाथरूम में रहती है के रहने की जगह लडकियों का बाथरूम से एक बे-नाम डायरी मिलती है। उस डायरी पर कुछ नही लिखा था, सिवाय टॉम मरवोलो रिडिल के। फिर बाद में हैरी इसी डायरी के द्वारा देखाता है कि पचास साल पहले हॉगवर्ट्स में टॉम रिडिल नामक एक छात्र पढता था। हैरी देखता है कि कोई किसी मरी हुई लडकी को ले जा रहे हैं। फिर टॉम हैग्रिड के पास जाता है और कहता है, "भयानक जानवर पालतू नहीं होते। मरी हुई लडकी के मां बाप कम से कम यह तो चाहेंगे कि मुजरिम को सख्त से सख्त सज़ा मिले। तुम्हारी छ्डी ज़ब्त हो जाएगी और तुम स्कूल से निकाले जाओगे।" बस यह देख हैरी को हैग्रिड पर शक होता है। बद्ज़ात बच्चों पर हमले बढ जाते हैं। इसी बीच, हरमायनी भी बे-जान हो जाती है। हैरी और रोन को पता चलता है कि वो जानवर काल-द्रष्टी है और उसकी आंखों में देखने से मौत हो जाती है। अंत में रोन की बहन, जिनी को काल-द्रष्टी रहस्यमयी तहखाने के अंदर ले जाता है। हैरी, रोन और गिलड्रॉय लॉकहार्ट के साथ जिनी को छुडाने मायूस-मीना के पास जाते हैं। उन्हे यह मीना से पता चलता है कि वो बाथरूम में मरी थी, बडी पीली आंखें देखने से। रहस्य थोडा सुलझता है और उन्हें तहखाने का रास्ता पता चल जाता है। तहखाने के अंदर नाग-शक्ती का वारिस होता है टॉम रिडिल, जिसने जिनी को वश में करके यह खेल रचा था। टॉम लोर्ड-वोल्डेमोर्ट का एक स्वरूप होता है। आखिर कार हैरी काल-द्रिष्ट से युद्ध करता है और टॉम को खाक कर देता है। फिर सब कुछ सामान्य हो जाता है और हैरी पॉटर का दूसरा साल यही खत्म होता है।

                                     

2. फ़िल्म

हैरी पॉटर और रहस्यमयी तखाना हिन्दी डब्ड eng: Harry Potter and the Chamber of Secrets नामक हॉलीवुड फिल्म जो भारत में १४ नवम्बर २००२ में रीलीज़ हुई थी, को काफी सफलता हासिल हुई। इस फिल्म का निर्देशन क्रिस कोमंबस Chris Columbus ने किया था। निर्माता थे डेविड हेमन David Heyman और पटकथा स्कीनप्ले थी स्टीव क्लोवस Steve Kloves की। इस फिल्म में हैरी पॉटर का किरदार निभाया था डेनियल रैडकिल्फ Daniel Radcliffe) ने, हरमायनी थी एम्मा वॉटसन Emma Watson और रोन थे रूपर्ट ग्रिंट Rupert Grint। भारत में इस फिल्म को रीलीज़ किया था सा. रे. गा. मा. ने। भारत में इस फिल्म का प्रीमियर बडी धूम-धाम से किया गया था।

                                     

3. यादगार वचन

  • हैरी डॉबी को देखते हुए: कौन हो तुम?
  • डॉबी: डॉबी सर, डॉबी, एक घरेलू जिन्न।
  • डॉबी: हैरी पॉटर! मैं कितना खुशकिस्मत हूँ।

हैरी लूसियस मैलफॉय को देखता है।

  • लूसियस: मि. पॉटर. आज मुलाकात हो ही गई। माफ कीजिए, आपका निशान मशहूर है और वो जादूगर भी जिसने ये दिया।
  • हरमायनी: दीवापर पढती हुए - रहस्यमयी तहखाना खुल चुका है। वारिस के दुश्मन, खबरदार!
  • हरमायनी: हग्रिड नही हो सकता। वो. नहीं हो सकता।
  • हैरी: वो हैग्रिड था।. हैग्रिड ने ५० साल पहले रहस्यमयी तहखाना खोला था।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →