पिछला

ⓘ खोज इंजन. ऐसे कम्प्यूटर प्रोग्राम खोजी इंजन कहलाते हैं जो किसी कम्प्यूटर सिस्टम पर भण्डारित सूचना में से वांछित सूचना को ढूढ निकालते हैं। ये इंजन प्राप्त परिणाम ..


                                               

खोज इंजन की सूची

HotPads.com Rightmove Zillow Trulia Realtor.com StuRents.com Redfin Zoopla

                                     

ⓘ खोज इंजन

ऐसे कम्प्यूटर प्रोग्राम खोजी इंजन कहलाते हैं जो किसी कम्प्यूटर सिस्टम पर भण्डारित सूचना में से वांछित सूचना को ढूढ निकालते हैं। ये इंजन प्राप्त परिणामों को प्रायः एक सूची के रूप में प्रस्तुत करते हैं जिससे वांछित सूचना की प्रकृति और उसकी स्थिति का पता चलता है। खोजी इंजन किसी सूचना तक अपेक्षाकृत बहुत कम समय में पहुँचने में हमारी सहायता करते हैं। वे सूचना ओवरलोड से भी हमे बचाते हैं।

खोजी इंजन का सबसे प्रचलित रूप है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर सूचना खोजने के लिये प्रयुक्

                                     

1. इतिहास

खोज इंजन से पहले वेब सर्वर्स की पुरी सूची थी। टीम बेर्नेर्स ली द्वारा इन सूचियों का संपादन हुआ और सीइआरएन वेबसर्वर पर होस्ट किया गया। १९९२ से एक ऐतिहासिक आशुचित्र बनी हुई है. जिस प्रकार अधिक से अधिक वेब्सेर्वेर्स ऑनलाइन हो जाने के कारण केन्द्रिये सूचि नही रख सकतें. एनसीएसऐ साईट पर नए सर्वर्स की घोषणा "नया क्या है" शीर्षक से किया गया है, लेकिन कोई भी पूर्ण सूचि अब मौजूद नही है

आर्ची Archie. उपकरण का इन्टरनेट पूर्व वेब पर खोज के लिए सबसे पहले इस्तेमाल किया गया था। बिना "वि" के "अर्चिव" का नाम बना है यह अलन एम्टेज Alan Emtage के द्वारा १९९० में बनाया गया, जो मांट्रियाल के मेकगिल विश्वविद्यालय McGill University का एक छात्र था। इस प्रोग्राम में निर्देशिका जिसमें सभी संचिकाओं की सूची सार्वजनिक अनामक ऍफ़ टी पी साईट में स्थित है, डाउनलोड है संचिका स्थानान्तरण नवाचार खोजी डाटाबेस संचिकाओं के नाम बनाता है लेकिन आर्ची इन साइटों की विषय वस्तु की सूची नही बनाता है।

गोफेर Gopher का उदय १९९१ में मार्क मेककाहिल Mark McCahill के द्वारा मेंनेसोता विश्वविद्यालय University of Minnesota में बनाया गया) दो नए खोज प्रोग्राम, वेरोनिका Veronica और जगहेड Jughead का नेतृत्व करने के लिए हुआ। आर्ची की तरह वे संचिका का नाम और शीर्षक का खोज करते हैं जो गोफेर सूचकांक सारणी/सिस्टम में संगृहीत होता है। विरोनिका बहुत आसान गिलहरी की तरह व्यापक नेट I कंप्यूटरीकृत सूचकांक संग्रह पुरे गोफर सूची के लगभग गोफर मेनू/सूची शीर्षक में मूल शब्द खोज प्रदान करता है। जग हेड जोंजिस सार्वलौकिक गोफर अनुक्रम एक्स्कवेसन और प्रदर्शन विशेष गोफर सर्वर से मेनू/सूची से सुचना प्राप्त करने का उपकरण था हालाँकि "आर्ची Archie" नाम का खोज इंजन आर्ची हास्य पुस्तक Archie comic book श्रृंखला का उल्लेख नही करती, "वेरोनिका Veronica" और "जगहेड Jughead" इस श्रृंखला के प्रतिक हैं इस प्रकार वे अपने पुर्वधिकारी को संदर्भित करती हैं।

पहला वेब खोज इंजन वान्देक्स था, एक निष्क्रिये/मृत सूचकांक जो विश्वव्यापी वेब घुम्मकड़ World Wide Web Wanderer के द्वारा समाहरित किया गया था, इस वेब क्रॉलर web crawler का विकास मैथ्यू ग्रे के द्वारा एम्आईटी में १९९३ में हुआ था। एक अन्य शीघ्र खोज इंजन अलिवेब Aliweb भी १९९३ में दिखाई दिया। जम्पस्टेशन JumpStation ने १९९४ के शुरुआत में जारी खोज के लिए वेब पन्नों को ढूढ़ने के लिए क्रेव्लर का इस्तेमाल किया था, परन्तु वेब पन्नों के शीर्षक तक ही खोज सीमित था सबसे पहले "पुरा पाठ" क्रॉलर पर आधारित खोज इंजन वेब क्रॉलर WebCrawler था जो की १९९४ में आया। अपने पूर्वग की तरह, यह अपने उपयोगकर्ता को किसी भी शब्द को वेब पेज पर खोजने में मदद करता है, जो सभी वेब सर्च इंजन के लिए एक मानदंड बन गया है। यह भी एक पहला था जो जनता के द्वारा व्यापक रूप से जाता है। १९९४ में भी लाइकोस Lycos जिसकी शुरुआत कार्नेगी मेलोन विश्वविद्यालय Carnegie Mellon University में हुई थी) का आरम्भ हुई थी और वह प्रमुख वाणिज्यिक प्रयास बन गई।

इसके तुंरत बाद, कई खोज इंजन दिखाई देने लगे और लोकप्रियता की और अग्रसर हुए.इसमें मैगलन Magellan, एक्साईट Excite, इन्फोसीक Infoseek, इन्क्तोमी Inktomi, उत्तरी लाइट Northern Light और अल्ताविस्ता AltaVista शामिल हैं। लोगों के लिए Yahoo! रुचिपूर्ण वेब पन्नों को ढूढने का सबसे अधिक लोकप्रिय रास्ता था लेकिन इसका खोज कार्य के लिए वेब के पुरा पाठ की अपेक्षा वेब निर्देशिका web directory का ही संचालन करती थी सूचना चाहने वाले खोज शब्द पर आधारित खोज के बजाय खोज के लिए निर्देशिका का भी संचालन कर सकतें हैं

१९९६ में, नेट्स्केप Netscape को एक विशेष समझौते के लिए अपने चुनिन्दा खोज मशीन के लिए एक विशेष खोज मशीन की तलाश थी। अत्यधिक रूचि के बजाये पॉँच प्रमुख मशीनों के द्वारा नेट्स्केप के साथ वह समझौता रूक गई, जहाँ ५० लाख प्रति वर्ष नेट्स्केप के खोज इंजन पन्नो पर एक खोज इंजन के रोटेशन के लिए होता.ये पॉँच इंजन थे: Yahoo!, मैगलन Magellan, लाइकोस Lycos, इन्फोसीक Infoseek और एक्साईट Excite.

इन्टरनेट निवेश के कुछ चमकते सितारों में भी खोज इंजन को जाना जाता है, जो १९९० के अंत में आया था। अनेक कम्पनियाँ ने बाज़ार में प्रवेश किया और प्रारंभिक सार्वजानिक प्रस्ताव initial public offering के दौरान उन्हें अत्यधिक लाभ प्राप्त हुआ। कुछ ने अपने सार्वजनिक खोज मशीन वापस ले लिया और विपणन उद्योग के एकमात्र संस्करण को भी, जैसे उत्तरी लाइट कई खोज इंजन कम्पनियाँ dot-com बुलबुला dot-com bubble के तहत आ गई थी, एक व्यावसायिक बाज़ार जो १९९९ में उछाल पर थी और २००१ में समाप्त हुई

लगभग २००० में गूगल खोज इंजन Google search engine ने प्रमुखता पाई.अनेक खोजों तथा पृष्ठ श्रेणी PageRank जैसे नवीन प्रयास के आह्वान से कंपनी ने बेहतर परिणाम पाया। पुनरावृतिये एल्गोरिथम वेब पन्नों का श्रेणी अन्य वेब साइट्स के संख्या और पृष्ठ श्रेणी तथा जोड़ने वाले पन्नों पर इस तथ्य पर आधारित है की अच्छा या वाँछित पन्ने दूसरों से अधिक वेब साइटों से जुड़े हों.खोज इंजन के लिए गूगल ने भी अल्पतम अन्तरफलक को बनाये रखा इसके विपरीत इसके कई प्रतियोगियों ने वेब पोर्टल web portal में खोज इंजन सन्निहित किया

२००० तक याहू ने इन्क्तोमी Inktomi खोज इंजन पर आधारित खोज सेवाओं को प्रदान करने लगा था। याहू! ने २००० में इन्क्तोमी Inktomi को प्राप्त किया और जिसने ओलदवेब AlltheWeb और अल्ताविस्ता AltaVista को ख़रीदा) २००३ में प्रस्तावित Overture किया। २००४ तक Yahoo! गूगल खोज इंजन के साथ रहा, जब तक उसने सयुंक्त तकनीक पर आधारित अपना ख़ुद का खोज इंजन लॉन्च नही किया था।

१९९८ द्वारा व्यवहृत इन्क्तोमी Inktomi का खोज परिणामों के पतन के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने सबसे पहले एम्एसएन खोज आरम्भ किया जब तक कोई दुसरे प्रकार का जीवित खोज Live Search न आए) १९९९ में साईट ने लूक्स्मार्ट Looksmart और इन्क्तोमी Inktomi के परिणामों के साथ सूचीबद्ध शेयर को प्रर्दशित करने लगा था, इसके अलावा १९९९ में कुछ समय के लिए इनके बजाये अल्ताविस्ता AltaVista के परिणामों का प्रयोग हुआ था। २००४ में, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ख़ुद के खोज तकनीक में अपने ख़ुद के वेब क्रोलर web crawler के आधापर परिवर्तन करना आरम्भ किया। एम्एसएनबोट msnbot कहलाता है)

२००७ के अंत तक, गूगल सभी लोकप्रिय वेब खोज इंजनों से काफी आगे निकल गया था। देश के कई विशिष्ट खोज इंजन कंपनी प्रमुख बन गए उदहारण के तौपर जनवादी गणराज्य चीन में सबसे लोकप्रिय खोज इंजन बैदु Baidu और भारत में guruji.com guruji.com

                                     

2. वेब खोज इंजन कैसे काम करता है

एक खोज इंजन, निम्नलिखित आदेश से संचालित होता है

  • वेब crawling Web crawling
  • अनुक्रमण Indexing
  • खोज रहा है Searching

वेब खोज इंजन कई वेब पन्नों में संग्रहित सूचनाओं के आधापर कार्य करतें हैं जो अपने डब्लू डब्लू डब्लू से पुनः प्राप्त करतें हैं। ये पन्नें वेब क्रोलर Web crawler और के द्वारा प्राप्त हैं कभी कभी मकड़ी के नाम से जाना जाता है ; एक स्वचालित वेब ब्राउज़र जो हर कड़ी को देखता है।robots.txt robots.txt के प्रयोग से निवारण किया जा सकता है प्रत्येक पन्नों के सामग्री का विश्लेषण से निर्धारित किया जा सकता है कैसे इसे अनुक्रमित indexed किया जाए कहते हैं, से शब्द जुडा होता है) बाद के पूछ ताछ के लिए वेब पन्नों के बारें में आधार सामग्री आंकडासंचय सूचकांक में संगृहीत है कुछ खोज मशीने जैसे गूगल स्रोत पन्नों के कुछ अंश या पुरा भाग केच cache के रूप में) और साथ ही साथ वेब पन्नों के बारे में जानकारी स्टोकर लेता है जबकि अन्य जैसे अल्ताविस्ता AltaVista प्रत्येक पन्नों के प्रत्येक शब्द जो भी पातें हैं उसे संगृहीत कर लेते हैं। यह संचित पन्ना वास्तविक खोज पाठ को हमेशा पकड़े हुए है जबसे इसको वास्तविक रूप में सूचीबद्ध किया गया है इसलिए जब वर्तमान पन्ने का अंतर्वस्तु को अद्यतन करने के बाद और खोज की स्थिति ज्यादा देर तक न होने के बाद यह अत्यन्त उपयोगी हो सकता है लिंक रूट linkrot के इस समस्या को हलके रूप में समझना चाहिए और गूगल के संचालन में इसका इस्तमाल usability बढ़ा क्योंकि उसने खोज शब्दों को लौटे हुए वेब पृष्ठों के द्वारा उपयोगकर्ताओं के उम्मीदों user expectations को पुरा किया यह विस्मय के कम से कम सिधांत principle of least astonishment को संतुष्ट करती है आमतौपर उपयोगकर्ता लौटे हुए पन्नों पर खोज के परिणामों की उम्मीद करता है प्रासंगिक खोज के बढने से संचित पन्ने बहुत उपयोगी हो जाते हैं, यहाँ तक की वें तथ्यों से बाहर के डाटा हो सकते हैं जो कही भी उपलब्ध नहीं है।

जब कोई उपयोगकर्ता खोज इंजन में पूछताछ query के लिए प्रवेश करता है आमतौपर मुख्य शब्दों key word का प्रयोग करके) खोज मशीन इसके विषय सूचि index की परीक्षा करता है और इसके मानदंडों के अनुसार उपयुक्त वेब पन्नों को सूचीबद्ध करता है, सामान्यतः एक छोटी सारांश के साथ जो प्रलेख के शीर्षकों और पाठ के भागों पर आधारित होती है अधिकतर सर्च इंजन बुलियन संचालक boolean operators AND, OR and NOT को खोज जिज्ञाशा search query शांत करने के लिए समर्थन करतें हैं। कुछ सर्च इंजन उन्नत किस्म के संचालक उपलब्ध कराते हैं जिसे प्रोक्सिमिटी खोज proximity search कहा जाता है जो उपभोक्ता को किवर्ड्स कि दूरियां को परिभाषित करने में सहायता करता है।

इस खोज इंजन की उपयोगिता relevance उसकी परिणामों की उपयुक्तता पर आधारित है। हालाँकि लाखों वेब पन्नें हैं जिसमें खास शब्द या वाक्यांश हो सकते हैं पर कुछ पन्नें अधिक प्रासंगिक, लोकप्रिय, या अन्य की तुलना में अधिक प्रमाणिक हो सकते हैं। अधिकांश खोज इंजनें ऐसे पद्धितियों rank को अपनाते हैं कि उनका परिणाम "सर्ब्श्रेष्ठ" और पहला हो कैसे एक खोज इंजन निर्णय करता है, कौन सा पन्ना सबसे ज्यादा उपयुक्त हो और अनेक व्यापक इंजन से दुसरे इंजनों में से कौन से क्रम में परिणामों को दिखाना चाहिए। समय के साथ पद्धतियों में भी बदलाव हो रहा है जैसे इन्टरनेट का उपयोग बदल रहा है और नई तकनीक का विकास हो रहा है

अधिकांश वेब खोज इंजन व्यावसायिक उद्यमी विज्ञापनों advertising की आमदानी से समर्थित होते हैं। जिसके फलस्वरूप कुछ विवादास्पद कार्यप्रणाली, विज्ञापनदाताओं को खोज परिणामों में उंच स्थान/श्रेणी पाने के लिए पैसों के भुगतान के आधापर अनुमति देती है। वे खोज इंजन जो उनके खोज के परिणामो के लिए धन स्वीकार नही करते वे खोज इंजन परिणामो के साथ चल रहे खोज सम्बन्धी विज्ञापनों द्वारा धन बनातें हैं। कोई भी इनके किसी भी विज्ञापन में क्लिक करता है तो खोज इंजन हर बार धन बनाता है।

अधिकतर खोज मशीनें निजी कंपनियों द्वारा चलाये जाते हैं और वे अल्गोरिथ्म्स और बंद आंकडा संचयों का प्रयोग करते हैं। हालाँकि कुछ some सार्वजानिक स्रोत होते हैं।

नवीनतम मेटा खोज इंजन अनूठा मेटा खोज प्रणाली का प्रयोग कर रहा है।

वेब खोज पोर्टल्स उद्योग की आमदनी अनुमानित २००८ में १३.४ प्रतिशत बढेगी, तथा ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ १५.१ प्रतिशत बदने की उम्मीद है। २००८ से २०१२ के बीच उद्दोग आय अनुमानित ५६ प्रतिशत बढ़ा है क्योंकि इन्टरनेट के रूप में अमेरिका के घरों में पूर्ण परिपूर्णता के लिए अभी भी कुछ रास्ता तय करना है इसके आलावा, बढती हुई घरेलु इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए ब्रॉडबैंड सेवाएँ दी जा रही है, फैबर ऑप्टिक और उच्च गति वाले केबल लाइनों के योग से २०१२ तक ११८.७ मिलियन बढ़ जायेगी.

                                     
  • ख ज इ जन ऑप ट म इज शन एसईओ व बस इट क ऑनल इन द श यत क प रभ व त करन क प रक र य ह य व ब सर च इ जन क अव तन क पर ण म म व ब प ज क अक सर प र क त क
  • म ट ख ज इ जन क स ज नक र क इ टरन ट म ख जन ह त एक प रक र क स धन ह इसक द व र यह ड ट क इ टरन ट क म ध यम स ल कर उस क स भ ज नक र क ख जत समय
  • य ह ख ज एक ख ज इ जन ह ज स य ह न बन य ह ल क न ब द म इस ब ग क स थ म लकर बन य ज सम ब ग क द व र ह पर ण म द ख य ज त ह यह 2015 म
  • ग गल ख ज य ग गल व ब ख ज व ब पर ख ज क एक इ जन ह ज सक स व म त व ग गल इ क क प स ह और यह व ब पर सबस ज य द उपय ग क य ज न व ल ख ज इ जन ह अपन
  • व बस इट क ख ज इ जन पर ण म प ष ठ एसइआरप क म ध यम स अन क लन और व ज ञ पन द व र उनक द श यत क बढ न क द व र बढ व द त ह एस एम ख ज इ जन पर ण म
  • अन त दहन इ जन य आन तर क दहन इ जन य internal combustion engine ऐस इ जन ह ज सम ई धन एव आक स क रक सभ तरफ स बन द एक म जलत ह दहन क इस क र य
  • ल ए 1997 तक, ख ज इ जन ड ज इनर न यह म न ल य क य क व बम स टर स अपन ख ज इ जन म अच छ श र ण करन क प रय स कर रह थ और यह क क छ ख ज प रण ल व श षज ञ
  • ड ज ल ई जन एक अ तर दहन इ जन ह ज बन द स थ न म व य क स प ड त करन स उत पन न ऊष म क उपय ग करक ई धन म ज वलन इग न शन उत पन न करत ह इस प रक र
  • ह नर स गर म क व य इ जन 1940 क दशक म फ ल प स Philips क पन व य इ जन क अपन स वय क स स करण क ल ए एक उपय क त न म क ख ज कर रह थ ज स उस
                                     
  • क भ श म ल करत ह www.google.com क तरह ह यह सर च इ जन भ अपन उपय गकर त ओ द व र क गय ख ज क प रत क र य म एडवर ड स क व ज ञ पन द ख त ह ल क न
  • एर डव र क Aardvark एक स म ज क ख ज स व ह ज उपय गकर त ओ क स ध ह ऐस द स त और द स त क द स त क स थ ज ड त ह ज उनक सव ल क जव ब द न
  • यस उच च रण फ र म ल ग एक न श ल क व तर त क ख ज इ जन ह सहकर म स सहकर म क स द ध त पर बन य गय प 2 प न टवर क इसक म ख य ज व म ल ख
  • ह न क आर प लग य आल चन क ब वज द, ब न य द ख ज इ जन व श ष ट स व ओ ज स क छव ख ज इ जन ग गल सम च र ख ज स इट, ग गल नक श और अन य सह त फ ल गय ह 2006
  • क स थ ग गल, इ क. क सह - स स थ पक क र प म अध क ज न ज त ह ज अपन ख ज इ जन और ऑनल इन व ज ञ पन प र द य ग क क आध र पर व श व क सबस बड इ टरन ट क पन
  • ग गल स क लर एक म क त र प स स लभ व ब ख ज इ जन ह ज व भ न न प रक शन प र र प और व षय म व द वत प र ण स ह त य क सम प र ण प ठ क अन क रम त करत ह
  • स क र न पर स थ न क ल ए भ गत न क य ज त ह स इट अक सर, ख ज इ जन म श म ल ह कर और ख ज इ जन अन क लन क म ध यम स अपन ट र फ क म व द ध करन क क श श
  • ह ईब म र सर च अ ग र ज HighBeam Research एक ख ज इ जन ह ज सपर ख जन क ल ए भ गत न करन पड त ह ह ईब म र सर च क आध क र क ज लस थल
  • क र य कर रह अ तर इ जन ब ब ज क म ल य जन स न र म ण क य गय थ 19 व सद म प र प त Engineering tolerance क ल ए न र म त, सम प त इ जन क सफलत न यह
  • म ज नक र क ल ए ख ज करन क अन मत द त ह र डर एक म ब इल ड व इस पर ग गल र डर क प रदर श त करत ह म ब इल सर च ग गल ख ज इ जन क म ध यम स व व ब
                                     
  • अब अल फ ब ट क पन क अ तर गत आत ह ग गल उत प द क स च ग गल ख ज - ग गल क ख ज इ जन ह ग गल.ऑर ग - ग गल क बन ई ह ई एक ल क पक र पर य जन ह ग गल
  • Hierarchical Officious Oracle ह य ह पर कइ स र स व य उप लब ध ह सर च इ जन इस क पन क आय अरब ड लर ह य ह क भ रत य आध क त ज ल प ष ठ य ह क अ तर र ष ट र य
  • बड ह स स क पहल ख ज करन य ग य, फ ल - ट क स ट ड ट ब स बन द य अल त व स त AltaVista क अन ठ व श षत उस समय क अन य ख ज इ जन क त लन म इसक न य नतम
  • व ज ञ पन क क ल क क य ज न पर ह अपन ह स ट म जब न क भ गत न करत ह ख ज इ जन क स थ, व ज ञ पनद त आमत र पर अपन लक ष त ब ज र क ल ए प र स ग क ख जशब द
  • उत क ष ट ख ज स व सर वश र ष ठ छव ख ज इ जन सर वश र ष ठ ड ज इन, अध क व बम स टर अन क ल ख ज इ जन और सर वश र ष ठ ख ज फ चर क ल ए सर च इ जन प रस क र स
  • बदल म ग गल इ ज न यर क ध वन पहच न इ जन क न ख रन तथ अध क ब हतर बन न क अन मत द ज सक प रय ग ग गल, ख ज क ल ए ध वन स मग र क अन क रम त करन
  • ग गल प ट ट ग गल क एक ख ज इ जन ह ज प ट ट और प ट ट एप ल क शन क अन क रम त करत ह ग गल प ट ट म 17 प ट ट क र य लय स प र ण प ठ क स थ 87 म ल यन
  • ड ज ल सन 1858 - 1913 जर मन क प रस द ध इ ज न यर थ इनक ख ज क आध र पर ह ड जल इ जन बन र ड ल फ ड जल क जन म प र स म ह आ थ इनक म त प त सन
  • व बस इट र व र व शहर, क ब र म प र ज नक र र व शहर पहल स थ न य ख ज इ जन क र व आध क र क व बस इट क मह र ज र व मध य प रद श व श वल क फ सल
                                     
  • न र म ण क उपर त उख ड ल य गय तथ इ जन व पस इ ग ल ड भ ज द य गय ब द म भ प स चलन व ल द श क उस पहल र ल इ जन क एक प रत क त इ ग ल ड स प न: म ग कर
  • स थ ऑफ स फ इल स श यर क ज सकत ह ख ज करन क ल ए म इक र स फ ट क सर च इ जन ब ग क उपय ग क य ज सकत ह ख ज करन क ल ए फ न म अलग स एक ह र डव यर

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →