पिछला

ⓘ हिन्दू इतिहास ..


                                               

पौराणिक पात्र

                                               

ऐतिहासिक हिन्दू राजशाहियाँ

                                               

हिन्दू नए धार्मिक आंदोलन

                                               

आर्यावर्त

ऋग्वेद में आर्यों का निवासस्थल "सप्तसिंधु" प्रदेश के नाम से अभिहित किया जाता ...

                                               

बाबरी मस्जिद

बाबरी मस्जिद उत्तर प्रदेश के ayodhya ज़िले में रामकोट पहाड़ी पर एक मस्जिद थी।...

                                               

मनु

हिन्दू धर्म के अनुसार मनु संसार के प्रथम पुरुष थे। प्रथम मनु का नाम स्वयंभुव ...

यूजर्स ने सर्च भी किया:

...

शब्दकोश

अनुवाद

नारद मुनि हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे Vokal.

धर्म और साहित्य का सम्बन्ध आज एक नया रूप ले चुका है, जिसके फ़लस्वरूप पौराणिक कथाओं पर आधारित अनेक उपन्यास आजकल लोकप्रिय हो रहे हैं। इन उपन्यासों में पौराणिक पात्रों को नवीन परिवेश में रूपान्तरित कर, बड़ी कुशलता से आज देश. महाभारत के प्रसिद्ध पात्र अर्जुन के जीवन और. Common Characters in Ramayana and Mahabharata आप रामायण के सभी पात्रों से जरूर वाकिफ होंगे लेकिन क्या आप इस महाकाव्य में निभागए उन सभी पात्रों को जानते हैं जिन्होंने महाभारत में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।. यह है एक नाम के अलग पौराणिक पात्र जो हिन्दुओं. स्थानान्तरित ये पौराणिक पात्र मानव होते हुए भी मानवेतर कृत्यों के कारण महान है। छायावादी युग में कवियों का ध्यान ज्यादातर प्रकृति चित्रण और सौन्दर्य. वर्णन में रमा हुआ था। फिर भी पौराणिक कथा को आधार बनाकर काव्य रचना. करनेवाले कम​. साठोत्तर हिन्दी काव्य में चित्रित पौराणिक पात्र. राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुधन के जन्म की कथा दशरथ अधेड़ उम्र तक पहुँच गये थे लेकिन उनका वंश सम्हालने के लिए उनका पुत्र रूपी कोई वंशज नहीं था। उन्होंने पुत्र कामना के लिए अश्वमेध यज्ञ तथा पुत्रकामेष्टि यज्ञ कराने का विचार किया।.





धार्मिक सामाजिक पुनर्जागरण.

सनातन के विरुद्ध षड्यंत्र रचा जा रहा है! स्वामी. साबित करती हैं. The post आज हिंदुस्तानी मुसलमान को एक नए सामाजिक आंदोलन की ज़रूरत है appeared first on The Wire Hindi. तो क्यों न हम धार्मिक चीजें धर्म के लिए छोड़ दें और अपनी सामाजिक पहचान को भी कबूल कर एक नई शुरुआत करें. क्यों नहीं हम नए. 19 वीं सदी में समाज सुधार आंदोलन. 15वीं तथा 16वीं शताब्दी के धार्मिक आन्दोलन EduRev. महान हिंदू संत एवं सामाजिक उद्धारक श्री नारायण गुरु द्वारा चलाया गया आंदोलन काफी महत्वपूर्ण था। आर्थिक बाजार का प्रभाव, परंपरागत सैन्य प्रशिक्षण का अभाव, शिक्षा के नए माध्यमों के जरिनए विचारों का अपनाना, निम्न वर्ग में समानता. 19वीं सदी में भारत में सामाजिक सुधार आंदोलन. सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र सीसीआरटी. धार्मिक राष्ट्रवाद यह साम्प्रदायिक आन्दोलन का समर्थन करने वाले समाजशास्त्रियों द्वारा किया गया चरित्र चित्रण है तथा जर्मनी के हिटलर की तरह संघ परिवार भी खुद को हिन्दुओं का प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है और इस सम्बन्ध में इसकी इसने भारतीय सांप्रदायिकता को नया रूप देते हुए भारतीय राजनीति में विभिन्न मात्रात्मक गतिशीलता का सूत्रपात किया,.


संपूर्ण आर्यावर्त.

ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त में 493 वैकेंसी Aaj Tak. ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त ने मध्य व कनिष्ठ प्रबंधन ग्रेड में अधिकारी और कार्यालय सहायक बहुउद्देश्यीय के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आर्यावर्त का नक्शा. हुमा कुरैशी का अगला प्रोजेक्ट जिसका ट्रेलर देखकर. बाराबंकी, 05 दिसम्बर वार्ता उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में स्थित आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में रूपयों की किल्लत से परेशान ग्राहकों के सब्र का बांध टूटने पर उन्होंने बैंक की तीन शाखाओं में ताला जड़ दिया जिससे कामकाज.





बाबरी मस्जिद की नजम.

हम बाबरी मस्जिद को कभी नहीं भूल सकते, आने IBC24. जमीआते ओलमाए हिंद के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने कहा है कि बाबरी मस्जिद के संबन्ध में कोर्ट का फैसला समझ से परे है। अरशद मदनी का कहना है कि कानून और न्याय की नजर में वहां पर बाबरी मस्जिद थी और वहां क़यामत तक मस्जिद ही. बाबरी मस्जिद का रहस्य. अयोध्या में बाबरी मस्जिद थी और क़यामत तक मस्जिद. जिसके तहत राम मंदिर बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए दी गयीं थी और राम जन्म भूमि में एक भव्य राम मंदिर निर्माण बनाने का आदेश दिया गया था। जिसके तहत गठित ट्रस्ट को मंदिर.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →