पिछला

ⓘ डेनमार्क या डेनमार्क राजशाही स्कैंडिनेविया, उत्तरी यूरोप में स्थित एक देश है। इसकी भूसीमा केवल जर्मनी से मिलती है, जबकी उत्तरी सागर और बाल्टिक सागर इसे स्वीडन स ..


                                               

डेन्मार्क की एलेक्ज़ेन्ड्रा

डेनमार्क
                                     

ⓘ डेनमार्क

डेनमार्क या डेनमार्क राजशाही स्कैंडिनेविया, उत्तरी यूरोप में स्थित एक देश है। इसकी भूसीमा केवल जर्मनी से मिलती है, जबकी उत्तरी सागर और बाल्टिक सागर इसे स्वीडन से अलग करते हैं। यह देश जूटलैंड प्रायद्वीप पर हज़ारों द्वीपों में फैला हुआ है। डेनमार्क ने लंबे समय तक बाल्टिक सागर को जाने वाले मार्गों को नियंत्रित किया है और इस जलराशी को डैनिश खाड़ी के नाम से जाना जाता है। इसके छोटे आकार के विपरीत इसकी समुद्री सीमा बहुत लम्बी है लगभग ७,३१४ किमी। डेनमार्क अधिकांशतः एक समतल देश है और समुद्र तल से अधिकतम ऊँचाई वाला स्थान केवल १७० मीटर ऊँचा है। फ़रो द्वीप समूह और ग्रीनलैंड डेनमार्क के अधीनस्थ है।

२००८ के वैश्विक शांति सूचकांक के अनुसार डेनमार्क, आइसलैंड के बाद विश्व का सबसे शांत देश है। २००८ के ही भ्रष्टाचार दृष्टिकोण सूचकांक के अनुसार यह विश्व के सबसे कम भ्रष्ट देशों में से है और न्यूज़ीलैंड और स्वीडन के साथ पहले स्थान पर है। मोनोक्ल पत्रिका के २००८ के एक सर्वेक्षण के अनुसार इसकी राजधानी कॉपनहेगन रहने योग्य सर्वाधिक उपयुक्त नगर है। वर्ष २००९ में देश की अनुमानित जनसंख्या ५५,१९,२५९ है।

                                     

1. इतिहास

पुरातात्विक खोजों के प्राचीनतम चिह्न १,३०,०००-१,१०,००० ईपू के हैं। मानव उपस्थिति के चिह्न १२,५०० ईपू के हैं और ३९०० ईपू के बाद से कृषि गतिविधियों के साक्ष्य मिले हैं।

डेनमार्क के लोग उसी नस्ल के हैं जिसके स्कैन्डिनेविया वाइकिंग्स थे। स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में डेनमार्क ८वीं सदी में अस्तित्व में आया। डेनिश समुद्री-खोजियों ने वाइकिंग्स के साथ उत्तरी यूरोप, मुख्यतः इंग्लैंड पर चढ़ाई की थी। १०वीं सदी में डेनमार्क के राजा हैराल्ड ने ईसाई धर्म स्वीकाकर लिया और पूरे डेनमार्क का ईसाईकरण कर दिया गया। १०१३ में, राजा स्वीन, जो हैराल्ड का पुत्र था, ने इंग्लैंड पर विजय पाई। स्वीन के पुत्र, कानौटोस महान ने 1821 में वर्तमान ब्रिटेन, डेनमार्क और पूरे स्कैंडिनेविया को एकीकृत कर उत्तरी यूरोप में एक विशाल राज्य का निर्माण किया।

1850 में कानौटोस द्वितीय के प्राधिकरण में, डेनमार्क ने नार्वे और आइसलैंड और फ़रो द्वीप समूह के ऊपर चढ़ाई की और सफलता पाई । 1916 में महारानी मार्गरेट प्रथम, जो ओलाफ़ की माता थीं, ने स्वीडन को जीत लिया। और तब तीनों साम्राज्यों को एकीकृत करने का प्रयास किया गया जिससे अंततः १३९७ में काल्मर संघ परिणित हुआ। संघ में डेनमार्क के पास अधिक सत्ता शक्ति थी।

1934 में डेनमार्क ने ग्रीनलैंड का औपनिवेशीकरण आरंभ किया, जिसपर 1937 तक अधिकाकर लिया गया। 1940 के आरंभ में स्वीडन ने स्वायत्ता प्राप्त की और १५२३ में प्रथम राजा, गुस्ताव ए के द्वारा स्वतंत्रता प्रप्त की।

नेपोलियाई युद्धों में, डेनमार्क नपोलियन की ओर था और १८१३ की कील संधि में नार्वे को स्वीडन से हार बैठा। १८६४ में जर्मन बिस्मार्क ने अपनी जर्मनी के एकीकरण की योजना को आगे बढ़ाने के लिए, आस्ट्रिया और प्रुसिया से गठबंधन कर डेनमार्क के विरुद्ध युद्ध छेड़ दिया।

प्रथम विश्व युद्ध १९१४-१९१९ के दौरान डेनमार्क तटस्थ देश था। १९३९ में डेनमार्क ने हिटलर के साथ एक १०-वर्षीय संधि की, लेकिन वह कुछ महीनों बाद हुए जर्मन आक्रमण से बच गया। नाज़ी अधिकरण के दौरान आइसलैंड स्वतंत्र हो गया, जिसपर १३८० से डेनमार्क का अधिकार था। १९४५ में डेनमार्क को ब्रिटिश सैनिको द्वारा स्वतंत्र करवाया गया। उसी वर्ष डेनमार्क ने सयुंक्त राष्ट्और १९४९ में नाटो की सदस्यता ग्रहण की।

१९५३ में संविधान में संशोधन किया गया जिसमें महिलाओं को संसद में भागीदारी करने का अधिकार दिया गया। १९७२ में आयरलैंड और ब्रिटेन के साथ डेनमार्क ईईसी का सदस्य बना और १९७३ में पूर्ण और समान सदस्य बना। ग्रीनलैंद को १९७९ में स्वायत्ता दी गई। १९९२ में डेनमार्कवासियों ने मास्टिक्ट संधि को खारिज कर दिया लेकिन अगले ही वर्ष कुछ बदलावों के बाद उस संधि को स्वीकाकर लिया। २८ सितंबर, २००० के एक जनमत संग्रह में अधिसंख्य लोगों ने यूरो क्षेत्र से जुड़ने के विरोध में मतदान किया जिसके परिणामस्वरूप यहाँ की मुद्रा अभी भी डैनिश क्राउन है।

१९ मार्च, २००९ को, यहाँ की संसद ने ६२-५३ के बहुमत से समलैंगिकों जोड़ो को डेनमार्क और बाहर से बच्चे गोद लेने का अधिकार दिया।

                                     

2. भूगोल

जूटलैंड प्रायद्वीप, डेनमार्क की मुख्य भूमि है जिसकी लंबाई ३०० किमी है। मुख्यभूमि डेनमार्क का पश्चिमी तट निम्न है, लेकिन बंदरगाह रेत के टीलों से ढके हुए है जो लगभग ३० मीटर तक ऊँचे हैं। वे सर्दियों के तूफ़ानों और बहुत तेज हवाओं के संपर्क में रहते हैं। इसके विपरीत, बाल्टिक से लगता पूर्वी तट अपेक्षाकृत ऊँचा है जहाँ पर बहुत से कोल्पोसीस kolposeis हैं। कुल मिलाकर, डेनमार्क बड़े-छोटे ४०५ द्वीपों को मिलाकर बना है जिनमें से ७५ अबसासित हैं।

यहाँ बहुत-सी लेकिन छोटी-२ नदियाँ हैं। पूरे डेनमार्क में बहुत सी छोटी-२ झीलें भी हैं। डैनिश रिलीफ़ हिम युग के दौरान बना था, इसलिए यह देश अधिकांशतः चपटा है। देश का सबसे ऊँचा पहाड़ केवल १७० मीटर ऊँचा है।

मेक्सिको की खाड़ी से आने वाली धाराओं के कारण यहाँ की जलवायु समशीतोष्ण है। पूरे वर्षभर तेज़ हवाएँ बहती हैं, मुख्यतः सर्दियों में और इसलिए डेनमार्क विश्व के उन कुछ देशों में है जो पवन ऊर्जा का उपयोग करते हैं। वर्षा पूरे वर्षभर और समान रूप से होती है। औसत वर्षाकाल १२१ दिनों का है।

डेनमार्क का सबसे बड़ा नगर है कोपनहेगन जहाँ की जनसंख्या ११,००,००० है। दूसरा सबसे बड़ा नगर है आर्हस २,८५,००० और फिर है ओडेन्सी १,४५,०००।

                                     

3. अर्थव्यवस्था

डेनमार्एक कृषि उपयुक्त देश है क्योंकि यहाँ की भू-रचना इस प्रकार की है जो कृषि कार्यो के लिए उपयुक्त है। डेनमार्कवासियों का जीवन स्तर बहुत ऊँचा है। देश की निम्नभूमि, ग्रामीण परंपराएं, भागीदारी की शक्ति और कृषि के आधुनिक ढंग और औज़ार यहाँ खेती और पशुपालन की ऊँची दर के प्रमुझ कारण हैं। यहाँ मुख्यतः अनाज जैसे जौ, जई, गेहूँ उगाया जाता है और सुअरों, बकरियों और घोड़ों का पालन किया जाता है। यहाँ की फ़सल पैदावार यूरोप में सर्वाधिक है जबकि कृषि शिक्षा का स्तर भी बहुत ऊँचा है। मछलीपालन का भी यहाँ की अर्थव्यस्था में बहुत योगदान है। विश्व सूचना प्रौद्योगिकी प्रतिवेदन २००८-२००९ के अनुसार तकनीकी रूप से उन्न्त देशों की सूची में डेनमार्क, स्वीडन के साथ आठ वर्षो से निरंतर शीर्ष पर है।

यह एक पूँजीवादी मुक्त बाज़ार वाली अर्थव्यस्था है और एक कल्याणकारी राज्य भी है।

                                     

3.1. अर्थव्यवस्था उद्योग एवं व्यापार

कृषि और पशुपालन के अतिरिक्त यहाँ आधुनिक, विकसित उद्योग-धंधे भी हैं जैसे खाद्य उद्योग, रसायन उद्योग, वस्त्र उद्योग, वैद्युतीय उद्योग, धातुकर्म और जहाज़रानी। मुख्य उत्पाद हैं बीयर, कागज़ और काठ उत्पाद। यहाँ खनिज पदार्थ बहुत कम पाए जाते हैं। उत्तरी सागर में थोड़ी मात्रा में कच्चा तेल निकाला जाता है, लेकिन वह देश की अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी पर्याप्त नहीं है। व्यापार संतुलन आमतौपर देनदारियों और जहाज़रानी विनिमय द्वारा अंतर्लम्ब है। डेनमार्क मुख्यतः कृषि और पशुधन उत्पाद, जहाजः निर्माण और पवन चक्कियों संबंधी मशीनरी का निर्यात करता है। अपनी सामरिक स्थिति के कारण पूर्वी और पश्चिमी यूरोप का बहुत सा समुद्री यातायात यहाँ से होकर गुजरता है। वाणिज्यिक लेनदेन मुख्यतः स्वीडन, जर्मनी और ब्रिटेन करते हैं। बाकी के यूरोप की तुलना में बेरोजगारी दर ४.८% अपेक्षाकृत रूप से कम है।

                                     

3.2. अर्थव्यवस्था पर्यटन

हाल के वर्षों में पर्यटन उद्योग का डेनमार्क की अर्थव्यवस्था में महत्व बढ़ा है। वर्ष १९९९ में ३० लाख विदेशी पर्यटक डेनमार्क आए थे, जिनमें से एक तिहाई यानी १० लाख जर्मन थे। वस्तुत पर्यटन उद्योग से प्राप्त होने वाला राज्स्व ३ अरब अमेरिकी डॉलर है।

                                     

4. जनसांख्यिकी

वर्ष २००९ के अनुमानानुआर डेनमार्क की जनसंख्या ५५,००,५१० है। यहाँ के निवासी नस्लीय रूप से जर्मन हैं। केवल ४% लोग अप्रवासी हैं।

२००९ के अनुमानानुसार यहाँ जीवन प्रत्याशा ७८.३ वर्ष है पुरुष ७५.९६ और महिला ८०.७८

धर्म

यहाँ की ९८% जनसंख्या प्रोटेस्टेन्ट है और रोमन कैथोलिक ईसाई केवल १% हैं।

भाषा

डेनमार्क की आधिकारिक भाषा है डैनिश। यह हिन्द यूरोपीय और जर्मनेक भाषा परिवार की भाषा है। यह स्वीडिश, जर्मन, नार्वेजियाई और आइस्लैंडिक भाषाओं से मिलती-जुलती है।

                                     

5. संस्कृति

साहित्य

डेनमार्क मे साहित्यिक उत्पादन मध्य काल में आरंभ हुआ और यह फ़्रांसीसी, जर्मन और अंग्रेज़ी से प्रभावित है। डेनिश मध्य काल का सबसे प्रमुख साहित्य है जेस्टा डानोरम जो आरंभिक १३वीं सदी से है।

                                     

6. प्रशासनिक प्रभाग

डेनमार्क पाँच भागों में विभक्त है। यह क्षेत्र १ जनवरी, २००७ को १३ पुरानी काउंटियों, दो नगरों और एक क्षेत्रीय नगर निगम को बदलकर स्थपित किगए थे। पिछला प्रशासकीय विभाग ३१ दिसंबर, २००६ तक प्रभावी था। प्रत्येक क्षेत्र राष्ट्रपति द्वारा शासित होता है। ये पाँच क्षेत्र हैं:

  • दक्षिणी डेनमार्क Syddanmark
  • डैनिश राजधानी क्षेत्र Hovedstaden
  • जीलान्डी Sjælland
  • उत्तरी जूटलैंड Nordjylland
  • मध्य जूटलैंड Midtjylland
                                     

7. प्रशासन

डेनमार्क राजशाही एक संवैधानिक राजशाही है। जैसा की डेनमार्क के संविधान में निर्धारित है, यहाँ का शासक अपने कार्यकलापों के लिए उत्तरदाई नहीं है और उसके द्वारा निर्धारित व्यक्ति पुनीत होता है। औपचारिक रूप से शासक प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रियों की नियुक्ति और अनियुक्ति करता/ती है। प्रधानमंत्री का चुनाव प्रथानुसार संसदीय दलों के नेताओं के बीच बातचीत के द्वारा किया जाता है। वर्तमान में यहाँ की शासक कै महारानी मार्गरेट द्वितीय और प्रधानमंत्री है लार्स रास्मुसेन लोके Lars Rasmussen Loke

                                     

8. चुनाव

डेनमार्क में १८ वर्ष से ऊपर के सभी डैनिश नागरिक मतदान कर सकते हैं।

चुनाव २००७

अंतिम संसदीय चुनावों में, जो १३ नवंबर, २००७ को हुए थे, सत्तारूढ़ गठबंधन को लगातार तीसरी बार जीत मिली थी।

                                     

9. उत्तराधिकापर जनमत संग्रह अधिनियम २००९

७ जून, २००९ को डैनिश मतदाताओं ने राजा के उत्तराधिकारी चुने जानें के ढंग पर इस पक्ष में मतदान किया की इसमें केवल पुरुषों के अतिरिक्त महिलाओं और बच्चों को भी सम्मिलित किया जाए। कुल ५९.३७% लोगों मे मतदान किया और ८५.३५% ने पक्ष और १४.६५% ने विपक्ष में मतदान किया। कुल २३,९९,९१३ मत पड़े जिसमें से १८,५८,१८० पक्ष में और ३,१८,९२९ विपक्ष में थे और २,२२,८०४ बेकार मत थे।

                                     
  • छ ड कर छ ड द य 1948 स ड नम र क न कई ब र श तक ल न ओल प क ख ल म भ ग ल य ह ज सम 1988 क ब द स हर ग म श म ल ह ड नम र क क एथल ट न क ल 179
  • ड नम र क - भ रत स ब ध ड नम र क और भ रत क ब च व द श स ब ध ह ड नम र क नई द ल ल म एक द त व स ह और भ रत क प नह गन म एक द त व स ह India to scale
  • ड नम र क क र ष ट र य क र क ट ट म वह ट म ह ज अ तर र ष ट र य क र क ट म ड नम र क क स म र ज य क प रत न ध त व करत ह व 1966 स अ तर र ष ट र य क र क ट
  • ड नम र क क ध वज ड नम र क क र ष ट र य ध वज ह
  • ड नम र क ओप न, ज स पहल ड न श ओप न क न म स भ ज न ज त थ एक व र ष क ब डम टन प रत य ग त ह ज सक आय जन ड नम र क स ब डम टन फ र ब ड द व र ड नम र क
  • ड नम र क र ष ट र य फ टब ल ट म ड न श: ड नम र क फ डब ल डल डश ल ड फ टब ल स घ म ड नम र क क प रत न ध त व करत ह और ड ब य क तहत आय ज त फ टब ल क लब
  • स व ध न द वस ड नम र क म स व ध न स व क त ह न क उपलक ष य म मन य ज त ह ज न ई क ड नम र क म पहल ब र स व ध न स व क त ह आ और वह स व ध न क
  • व श व कप स र ज ह ई ह उसम ड नम र क न 1 स र ज और 0 आईस स ट र न म ट ज त ह आयस स ट र न म ट ईतर स र ज ड नम र क क र क ट ट म क फ नल ड द र
  • फ नल ड सभ न अपन ट 20ई ड ब य क ए ड नम र क न ट स ज त और बल ल ब ज क ल ए च न गय म स श ह न ड नम र क और वक स र ज फ नल ड द न न अपन ट 20ई
  • एक द व प सम ह ह ड नम र क और ग र नल ड क स थ फर द व प - सम ह भ ड नम र क र जश ह क एक ह स स ह फर द व प - सम ह स ड नम र क क एक स व यत तश स
  • ल क न 18 व सद क ब द स य र प ख स त र पर ड नम र क स र जन त क र प स ज ड ह आ ह 1979 म ड नम र क न ग र नल ड क स वश सन प रद न कर क य और 2008
                                     
  • उसम व श व कप स र ज ह ई ह उसम फ नल ड न 0 स र ज और 0 आईस स ट र न म ट ज त ह आयस स ट र न म ट ईतर स र ज फ नल ड क र क ट ट म क ड नम र क द र
  • यह एक प रम ख हव ई अड ड ह क प नह ग ड नम र क
  • यह ड नम र क क एक प रम ख ब दरग ह ह
  • ज नम म ख यत: ड नम र क म रहन व ल ल ग और जर मन क उत तर ह स स म रहन व ल कर बन पच स हज र ल ग श म ल ह ड न श क ड नम र क क अध क र क ष त र
  • प ल ट क न क स क ल स इ ज न यर ग क पढ ई क थ प ट प द क रचन ओ म ड नम र क क ग र म य ज वन क स दर च त रण ह मह य द ध क द न म ल ख गय म तक
  • स म र ज य न र व ज यन: ड नम र क - न र ग स क ल न यर य उन उपन व श क दर श त ह ज क ड नम र क - न र व 1814 क ब द अक ल ड नम र क क प स 1536 स 1953 तक
  • न ल स ह नर क ड व ड ब र 1885 - 1962 ड नम र क क भ त कव ज ञ न थ ज न ह न क व टम व च र क आध र पर ह इड र जन परम ण क स प क ट र म क व य ख य क न भ क
  • ल ए च न ड नम र क न ट स ज त और म द न म च न गए जर स न ट स ज त और म द न म च न गए व न अत न ट स ज त और म द न म च न गए ड नम र क न ट स ज त
  • अथव आज न ल स ब हर 19 ज न 1922 9 स तम बर 2009 न ब ल प रस क र व ज त ड नम र क क न भ क य भ त क व ज ञ न थ व न ब ल प रस क र व ज त प रस द ध भ त क व ज ञ न
  • द व प ह और ड नम र क क ओर स ड म स थ त ह यह ट र न ब नगरप ल क क भ ग ह और इसक न र म ण ओर स ड स त क ल य क य गय थ ज सक द व र ड नम र क क स व डन
                                     
  • द र लभ स ग रह ह इसक स थ पन ड नथ न यल व ल क Dr Nathaniel Wallich न मक ड नम र क क वनस पत श स त र न सन म क थ यह एश य क सबस प र न और भ रत
  • म लन तक न र व और ड नम र क द व र श स त रह ड नम र क और आइसल ण ड क ब च ह ई एक स ध क अन स र आइसल ण ड क व द श न त क न य मन ड नम र क क द व र क य ज न
  • मतलब न म न क त ह सकत ह ड नम र क ड न श भ ष ज एक उत तर जर म न क भ ष ह ज प र ड नम र क म ब ल ज त ह ड नम र क म रहन व ल य वह क न गर कत
  • य र प य मह द व प क उत तर ह स स क श म ल करत ह इसम आठ द श श म ल ह ड नम र क एस ट न य फ नल ड, आइसल ड, ल तव य ल थ आन य न र व और स व डन इस
  • स थ त ह इसक ड नम र क जर मन प ल ड, र स, ल थ आन य ल तव य और एस ट न य क स थ सम द र स म ए ह और यह ओर स ड ब र ज द व र ड नम र क दक ष ण - पश च म
  • मह द व प म स थ त एक द श ह जर मन क उत तर स म पर उत तर सम द र, ड नम र क और ब ल ट क सम द र, प रब म प ल ड और च क गणर ज य, दक ष ण म आस ट र य
  • ड नम र क 7 स 23 फरवर 2014 तक स च र स म 2014 श तक ल न ओल प क म भ ग ल य 3 स प र ट स क 12 एथल ट क एक ट म क ल ए प रत स पर ध कर रह ह उनक
  • SAS व श व क एक प रम ख व य य न स व ह एस ए एस व य स व स व डन, ड नम र क और न र व ज क उत तर य र प क स क ड न व य प र त क द श ह क र ष ट र य
  • ज ह न स व ल ह म ज न स न 1873 - 1950 ड नम र क क उपन य सक र, कव न ब धक र एव पत रक र थ 1944 ई म स ह त य म न ब ल प रस क र व ज त ज ह न स ज न स न

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →