पिछला

ⓘ द लोर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्म ट्रिलॉजी. द लोर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्म ट्रियोलॉजी, काल्पनिक महाकाव्य पर आधारित तीन एक्शन फिल्में हैं जिसमें द फेलोशिप ऑफ द रिंग, द टू टाव ..

                                               

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: फेलोशिप ऑफ द रिंग

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: फेलोशिप ऑफ द रिंग २००१ में बनी फंतासी फ़िल्म है जिसका नि...

                                               

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द टू टावर्स

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द टू टावर्स २००२ में बनी फंतासी फ़िल्म है जिसका निर्देशन...

                                               

द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ़ द किंग

द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ़ द किंग २००३ में बनी फंतासी फ़िल्म है जिसका...

द लोर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्म ट्रिलॉजी
                                     

ⓘ द लोर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्म ट्रिलॉजी

द लोर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्म ट्रियोलॉजी, काल्पनिक महाकाव्य पर आधारित तीन एक्शन फिल्में हैं जिसमें द फेलोशिप ऑफ द रिंग, द टू टावर्स और द रिटर्न ऑफ द किंग शामिल हैं। यह ट्रियोलॉजी तीन खंडों में विभाजित है और जे.आर.आर. टोलकिन द्वारा लिखित द लोर्ड ऑफ द रिंग्स किताब पर आधारित है। हालांकि ये फिल्में पुस्तक की सामान्य कहानी का ही अनुसरण करती है लेकिन साथ ही स्रोत सामग्री से कुछ अलग भी इसमें शामिल किया गया है।

मध्य धरती के काल्पनिक दुनियां में सेट ये तीन फिल्में होब्बिट फ्रोडो बग्गीन्स के ईर्द-गिर्द ही घूमती हैं जिसमें वह और फेलोशिप एक रिंग को नष्ट करने की तलाश में निकलते हैं और उसके निर्माता डार्क लोर्ड सौरोन के विनाश को सुनिश्चित करते हैं। लेकिन फैलोशिप विभाजित हो जाता है और फ्रोडो अपने वफादार साथी सैम और विश्वासघाती गोल्लुम के साथ खोज जारी रखता है। इसी बीच, देश निकाला झेल रहे जादूगर गैंडाल्फ़ और एरागोर्न, जो गोन्डोर के सिंहासन के असल वारिस होते हैं, वे मध्य धरती के आजाद लोगों को एकजुट करते हैं और वे अंततः रिंग के युद्ध में विजयी होते हैं।

पीटर जैक्सन इन तीनों फिल्म के निर्देशक हैं और इनका वितरण न्यू लाइन सिनेमा द्वारा की गई है। इसे आज तक के विशालतम और महत्वाकांक्षी फिल्म परियोजनाओं में से एक माना जाता है, जिसका बजट कुल मिलाकर 285 करोड़ डॉलर था और इस परियोजना को पूरा होने में लगभग आठ वर्ष लगे और सभी तीन फिल्मों को एक साथ प्रदर्शित करने के लिए जैक्शन के जन्मस्थान न्यूजीलैंड में बनाया गया। ट्रियोलॉजी के प्रत्येक फिल्म का विशेष वर्धित संस्करण भी था जिसे सिनेमाघरों में जारी होने के एक साल बाद डीवीडी में जारी किया गया था।

सर्वकालीक फिल्मों के बीच इस ट्रियोलॉजी को सबसे ज्यादा वित्तीय सफलता प्राप्त हुई थी। इन फिल्मों की समीक्षकों ने खूब प्रशंसा की और कुल 30 अकादमी पुरस्कार में इनका नामांकन हुआ था जिसमें से कुल 17 पुरस्कार मिले और इसके कलाकारों के चरित्रों और अभिनव के लिए काफी सराहना की गई और साथ ही डिजिटल विशेष प्रभाव के लिए भी व्यापक रूप में प्रशंसा की गई।

2011 और 2012 में रिलीज़ होने वाली द होब्बिट एक फिल्म रुपांतर है जिसे दो भागोंमें बनाया जा रहा है, इसमें गिलर्मो डेल टोरो का जैक्सन सहयोग कर रहे हैं।

                                     

1. विकास

निर्देशक पीटर जैक्सन पहली बार द लोर्ड ऑफ द रिंग्स के संपर्क में आए जब उन्होंने 1978 में राल्फ बख्शी की फिल्म देखी थी। जैक्सन को काफी "अच्छी लगी और वे चाहते थे कि उसके बारे में अधिक जाने." बाद में, उन्होंने वेलिंगटन से ऑकलैंड की बारह घंटे की रेल यात्रा के दौरान ही उस किताब के टाई-इन संस्करण को पढ़ा.

1995 में जैक्सन ने द फ्राइटर्नर्स को खत्म कर रहे थे और एक नई परियोजना के रूप में द लोर्ड ऑफ द रिंग्स बनाने का विचाकर रहे थे और साथ ही काफी आश्चर्यचकित थे कि क्यों कोई इस पर कुछ नहीं कर रहा है" कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न काल्पनिक चित्र जुरासिक पार्क के बाद उस कड़ी में एक नया विकास करते हुए जैक्सन ने अपेक्षाकृत गंभीऔर वास्तविक प्रतीत होने वाली एक काल्पनिक फिल्म बनाने की योजना बनाई. अक्टूबर तक वह और उनके साथी फ्रैनवाल्श, मीरामैक्स फिल्म्स के मालिक हार्वे विन्सटीन के साथ मिलकर शाऊल ज़ेन्त्ज़ जिनके पास 1970 के दशक के बाद से ही इस किताब के अधिकार थे, के साथ बातचीत की और द होब्बिट और द लोर्ड ऑफ द रिंग्स पर आधारित दो फिल्मों पर जोर दिया.

लेकिन यूनिवर्सल स्टूडियोज ने जब जैक्सन को किंग काँग की रीमेक बनाने की पेशकश की तब बातचीत रुक गई। जिससे वेन्सटीन को काफी गुस्से में आए थे, लोकिन इतना ही नहीं आगे एक और समस्या पैदा हो गई जब यह पता चला कि ज़ेन्त्ज़ के पास द होब्बिट के वितरण के अधिकार ही नहीं थे; और यूनाईटेड आर्टिस्ट के पास थे जो उस समय बाजार में था। और अप्रैल 1996 तक भी अधिकारों के सवाल का समाधान नहीं हुआ था द लार्ड ऑफ द रिंग्स फिल्म के निर्माण के पहले जैक्सन ने किंग काँग के निर्माण कार्य को आगे बढ़ाया और इस तथ्य से प्रेरित होकर यूनिवर्सल ने मीरामैक्स से द लार्ड ऑफ द रिंग्स से विदेशी आय प्राप्त करने के लिए सौदा किया, जबकि मीरामैक्स को किंग काँग से विदेशी आय प्राप्त हुआ था।

1997 में जब यूनिवर्सल ने किंग काँग को रद्द कर दिया, तब जैक्सन और वाल्श को फौरन विन्सटीन का समर्थन मिला और अधिकारों की छंटाई के लिए एक छह हफ्ते की प्रक्रिया शुरु हुई. जैक्सन और वाल्श ने कोस्टा बोतेस से पुस्तक का संक्षेप में सार लिखने को कहा और इन्होंने किताब को फिर से पढ़ना शुरू किया। दो से तीन महीने के बाद उन्होंने अपने संस्करण को लिखा. पहली फिल्म में जिस विषय की चर्चा की गई थी वह बाद में The Lord of the Rings: The Fellowship of the Ring The Lord of the Rings: The Two Towers बनता और The Lord of the Rings: The Return of the King की शुरुआत होती, सरुमन की मौत के साथ अंत होती और गंदाल्फ और पिपिन मिनास टिरिथ चले जाते. इस प्रस्तुतिकरण में सरुमन के बचने के बाद गवाहीऔर गंदाल्फ की एडोरस की यात्रा करते हैं और जब फैलोशिप के एकजुट के समय और फार्मर मेगोट, ग्लोरफिंडेल, राडागास्ट, एलाडेन और एलरोहिर की मौजुदगी में गोल्लम, फ्रोडो पर हमला करता है। बिल्बो एल्रोन्ड की काउंसिल में उपस्थित होता है, सैम गलाड्रियल के आइने में देखता है, सरुमन मृत्यु से पहले प्रायश्चित करता है और उनके गिरने से पहले नाज़गुल पर्वत का विनाश करता है। उन्होंने हार्वे और बॉब विन्सटिन को अपना संस्करण प्रस्तुत किया और अपनी पटकथा पर जोर देते हुए उन्होंने बॉब को केन्द्र में रखा, क्योंकि उसने पुस्तक नहीं पढ़ी थी। 75 करोड़ डॉलर के कुल बजट पर दो फिल्मों के लिए उन्होंने अपनी सहमति व्यक्त की.

1997 के मध्य के दौरान जैक्सन और वाल्श स्टीफन ने सिंक्लैर के साथ लिखना शुरू किया। सिंक्लैर का पार्टनर फिलिप बोयेंस किताब का एक बड़ा प्रशंसक था और उनके वर्णन को पढ़ने के बाद उनके लेखन टीम में शामिल हुआ। दो फिल्मों की पटकथा को लिखने में 13-14 महीने लग गए, जो क्रमशः 147 और 144 पन्नों के थे। नाट्य संबंधी दायित्वों के कारण सिंक्लैर को परियोजना को छोड़ना पड़ा. उनके संशोधन में, सैम को दूसरों की बात छिपकर सुनने के चलते उसे फ्रोडो के साथ जाने को मज़बूर किया गया और सैम की जगह मैरी और पिपिन ने उस रिंग के बारे में पता लगाया और फ्रोडो से इनका सामना होने के बाद स्वेच्छापूर्वक उसके साथ चले जाते हैं और यह रूप मूल उपन्यास में पाया जाता है। गंदाल्फ के ओर्थांक में बितागए समय को फ्लैशबैक से बाहर निकाल लिया गया और लोथलोरियन को काट लिया गया और साथ ही ग्लाड्रियल वही करती है जो वह कहानी में रिवेंडेल में करती है। डेनेथोर अपने बेटे के साथ विचारसभा में आती है। अन्य परिवर्तनों में आर्वेन का फ्रोडो का बचाव करना और गुफा ट्रोल में एक्शन की कड़ी भी शामिल है। यहां तक की आर्वेन का विच-किंग को मारने जाना भी.

समस्या तब पैदा हुई जब मार्टी कैट्ज को न्यूजूलैंड भेज दिया गया। वहां चार महीने बिताने के बाद उसने मीरामैक्स से कहाकि इन फिल्मों में और करीब 150 करोड़ डॉलर की लागत है और मीरामैक्स के साथ वित्त करने में असमर्थ है और करीब 15 करोड़ डॉलर पहले ही खर्च हो जाने के चलते उन्होंने दो फिल्मों को एक में ही विलय करने का फैसला किया। 17 जून 1998 को बॉब वेन्सटीन ने पुस्तक रुपांतरण को दो घंटे के फिल्मी प्रयोग को प्रस्तुत किया। उन्होंने ब्री और हेम्सडीप के युद्ध को हटाने का सुझाव दिया, सरुमन को "रखने या हटाने" का, बोरोमीर की बहन के रूप में रोहन और गोंडोर को इयोविन को प्रतिस्थापित करना, रिवेंडेल और मोरिया को छोटा करना, साथ ही साथ उरुक हाई द्वारा मैरी और पिपिन के अपहरण को एंट्स के द्वारा रोकना. "आधे से अच्छी चीजें काटने" के विचापर जैक्सन ने एतराज जताई तो मीरामैक्स ने घोषणा की कि वेटा कार्यशाला द्वारा संपन्न कोई भी पटकथा या काम उनका है। मार्क ओर्डेस्की के साथ न्यू लाइन सिनेमा के मीटिंग से पहले अपने काम के पैंतीस मिनट के वीडियो को दिखाने के लिए जैक्सन लगभग चार सप्ताह के लिए हॉलीवुड गए थे। नई लाइन सिनेमा पर रॉबर्ट शये ने वीडियो को देखा और पूछाकि आखिर क्यों वे दो फिल्म बना रहे हैं जबकि किताब तीन संस्करणों के रूप में प्रकाशित है, वे फिल्म ट्रियोलॉजी बनाना चाहते थे। जिसके कारण जैक्सन, वाल्श और बोयेंस को अब तीन नए पटकथा लिखने थे।

तीन फिल्मों में विस्तार के लिए रचनात्मक स्वतंत्रता तो ज्यादा थी, लेकिन वाल्श, जैक्सन और बोयेंस को अपनी स्क्रिप्ट के मुताबिक उनका पुनर्गठन करना था। तीन फिल्में ट्रियोलॉजी के तीन संस्करणों के बिल्कुल अनुरूप तो नहीं है, लेकिन तीनों हिस्से के रुपांतरण का प्रतिनिधित्व करती हैं। वैसे जैक्सन ने कहानी के लिए टोल्किन से भी अधिक कालानुक्रमिक दृष्टिकोण को अपनाया. फ्रोडो का खोज इनका मुख्य लक्ष्य है और अरागोर्न मुख्य उप कथानक है, और इसके कई क्रम उन दो कथानकों में प्रत्यक्ष रूप से योगदान ना करने वाले कई दृश्यों जैसे टॉम बोम्बाडिल और प्रांत के घूमने के रूप में को छोड़ दिया गया है। संतोषजनक और सुनिश्चित निष्कर्ष बनाने के लिए बहुत प्रयास किया गया था और सुनिश्चित किया गया कि प्रतिपादन उनकी गति को धीमी ना कर दे. नए दृश्यों के बीच, वहाँ तत्वों का भी विस्तार किया गया है जो टोल्किन को संदिग्ध करती है जैसे युद्ध और जीव के रूप में.

अतिरिक्त नाटक के लिए अधिकांश चरित्रों का फेर-बदल किया गया: अरागोर्न, थियोडेन और ट्रीबर्ड में स्वशंका के तत्वों को जोड़ा गया या परिवर्तित किया गया, जबकि गलाड्रियल, एलरोन्ड और फारामीर के चरिण को स्याह किया गया। बोरोमीऔर गोल्लम को बेशक अपेक्षाकृत अधिक दयालु जबकि लिगोलस, गिम्ली, सरुमन और डेनोथोर को सरलीकृत के रूप में किया गया। कुछ चरित्र जैसे कि आर्वेन और योमर को किताब के लघु चरित्र जैसे ग्लोरफिंडेल और एर्केनब्रांड के साथ मिला दिया गया है और एक सामान्य मामले की तरह संवाद की पंक्तियों को कभी-कभी दृश्यों की उपयुक्तता के आधापर स्थानों या पात्रों के बीच बदला गया है। चरित्र-चित्रण के विस्तार के लिनए दृश्यों को भी जोड़ा गया। फिल्मांकन के दौरान पटकथाओं में आंशिक रूप से उन कलाकारों के योगदान की वजह से विकास होता रहा जो अपने पात्र को अधिक खंगालना चाहते थे। इन पुनर्लेखनों में सबसे अधिक उल्लेखनीय चरित्र आर्वेन, का था जिसे मूल रूप से एक योद्धा राजकुमारी के रूप में योजना बनागई थी, लेकिन पुस्तक में देखें तो उसका रूप प्रत्यावर्तित है और जो कहानी में शारीरिक रूप से निष्क्रिय है हालांकि वह सैन्य और नैतिक समर्थन भेजती है.

फिल्म निर्माण का सबसे व्यापक अध्ययन द फ्रोडो फ्रैंचाइज 2007 है जिसे फिल्म इतिहासकार क्रिस्टिन थॉमसन द्वारा बनाया गया।

इस ट्रियोलॉजी में युद्ध और तलवार की कोरियोग्राफी को विकसित करने के लिए फिल्म निर्माताओं ने हॉलीवुड के मान्यता प्राप्त तलवार गुरु बॉब एंडरसन को नियुक्त किया। एंडरसन ने प्रतिभाशाली विग्गो मोर्टेंसन और कार्ल अर्बन के साथ मिलकर फिल्म में कई तलवार युद्ध और स्टंट के विकास के लिए काम किया। द लोर्ड ऑफ द रिंग्स ट्रियोलॉजी में बॉब एंडरसन ने जो भूमिका अदा की है उनकी उस विशिष्टता को फिल्म रिक्लेमिंग द ब्लेड में दिखाया गया है। तलवार मार्शल आर्ट पर आधारित इस वृत्तचित्र में वेटा कार्यशाला और रिचर्ड टेलर, द लोर्ड ऑफ द रिंग्स के चित्रकार जॉन होवे और अभिनेता विग्गो मोर्टेंसन और कार्ल अर्बन को विशेष रूप से प्रदर्शित किया गया है। ट्रियोलॉजी में इनके तलवार से संबंधित भूमिकाओं की चर्चा इसमें की गई है।

                                     

2. निर्माण कला

अगस्त 1997 में जैक्सन ने क्रिस्टियन रिवर्स के साथ इस ट्रियोलॉजी की कथा रुपांकन की शुरुआत की और अपने नाविक दल को मीडिल अर्थ के डिजाइन को शुरु करने का भार सौंपा. जैक्सन ने अपने पुराने सहयोगी रिचर्ड टेलर को वेटा कार्यशाला में पांच प्रमुख डिजाइन तत्वों: कवच, हथियार, प्रोस्थेटिक/मेकप, प्राणी और लघुचित्र के नेतृत्व का भार सौंपा. नवंबर 1997 में, प्रसिद्ध टोल्किन व्याख्याता एलन ली और जॉन होवे परियोजना में शामिल हुए. फिल्मों में अधिकांश बिम्ब उनके विभिन्न चित्रों पर आधारित है। प्रोडक्शन डिजाइनर ग्रांट मेजर को ली और होवे के डिजाइन को स्थापत्य कला में परिवर्तित करने की जिम्मेवारी सौंपी गई थी, विह्लस्ट डेन हेनाह ने कला निर्देशन, स्थानों का पता लगाना और सेट के निर्माण का आयोजन के रूप में काम किया।

जैक्सन की मध्य-धरती की कल्पना को रेंडी कुक द्वारा रे हेरीहौसन की डेविड लीन से मुलाकात के रूप में वर्णित किया गया है। जैक्सन कल्पना के लिए एक दृढ़ यथार्थ और ऐतिहासिक लिहाज चाहते थे और उस दुनिया को तर्कसंगत और विश्वसनीय बनाने का उन्होंने भरसक प्रयास किया। उदाहरण के लिए, न्यूजीलैंड सेना ने फिल्म बनाने के कुछ महीने पहले ही होबीटन को बनाने में मदद की थी ताकि xxx जीव विज्ञान के अनुसार विश्वसनीय जीव प्रतीत होने जैसा डिजाइन किया गया, जैसे गिरे हुए जानवरों को उड़ने में मदद के लिए भारी पंखों को बनाया गया। xx कुल 48.000 हथियारों में से 500 कवच और 10.000 तीर वेटा कार्यशाला के द्वारा बनाया गया। साथ ही उन्होंने कई प्रोस्थेटिक्स जैसे अग्रणी अभिनेताओं के लिए 1.800 होब्बिट के पैरों के जोड़ें, साथ ही पात्रों के लिए कई कान, नाक और सिर बनाया गया और करीब 19.000 पोशाक से भी ज्यादा बुने गए। और प्रत्येक अवलम्ब का डिजाइन कला विभाग द्वारा किया गया था। xxxx

                                     

3. फिल्मांकन

तीनों फिल्मों के प्रधान फोटोग्राफी, का आयोजन न्यूजीलैंड के कई इलाकों के संरक्षण वाले क्षेत्रों और राष्ट्रीय पार्कों में 11 अक्टूबर 1999 से 22 दिसम्बर 2000 के बीच करीब 438 दिनों तक किया गया था। पिकअप शूटिंग को सलाना 2001 से 2004 तक आयोजित किया गया था। सात भिन्न-भिन्न शूटिंग इकाइयों के साथ इस ट्रियोलॉजी की शूटिंग 150 से भी ज्यादा स्थानों में की गई थी, साथ ही साथ वेलिंगटन और क्वीन्सटाउन के आसपास साउंडस्टेजेस भी लगागए थे। जेक्सन ने सारे प्रोडक्शन का निर्देशन किया, इसके अलावा अन्य इकाइयों के निर्देशकों में जॉन महाफ्फिए, ज्यॉफ मर्फी, फ्रैंन वाल्श, बर्री ओस्बौरने, रिक पोर्रस और कुछ अन्य सहायक निर्देशक, निर्माता, या लेखक शामिल थे। जैक्सन सजीव उपग्रह फीड के माध्यम से इन इकाइयों की निगरानी करते थे साथ ही उन्हें स्क्रिप्ट का लगातार पुनर्लेखन करना होता था जिसके कारण उनके उपर अतिरिक्त दबाव बन गया था जिसके चलते उन्हें करीब चार घंटे ही सोने के लिए मिलते थे, इसके अलावा अनेक इकाइयों उनके इस कल्पना का व्याख्या भी करती थी। कुछ स्थानों के अत्यंत सुदूर होने के कारण कभी-कभी हैलीकॉप्टर उस इलाके को ढूंढने में असमर्थ होती थी और फिल्म दल को समय पर घर छोड़ नहीं पाती थीं इसीलिए चालक दल अपने साथ उत्तरजीविता किट रखा करते थे। न्यूजीलैंड संरक्षण विभाग द्वारा प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभावों को नजरअंदाज करने और सार्वजनिक सूचना दिए बिना राष्ट्रीय उद्यानों में फिल्म शूटिंग की अनुमति देने के कारण उनकी कड़ी आलोचना की गई थी। तोंगारिरो नेशनल पार्क में युद्ध के दृश्य फिल्माने से पार्क पर काफी बूरा असर पड़ा था जिसके चलते बाद में पार्क का मरम्मत करना जरूरी हो गया था।

                                     

4.1. भूमिका फैलोशिप

| -- | --! एरागोर्न |colspan="3" | विगो मोर्टेनसेन | --! फ्रोडो बेगिन्स |colspan="3" | एलिजाह वूड | --! बोरोमीर | colspan="3" | सीन बीन | --! मेरियाडोक मेरी ब्रांडीबक | colspan="3" | डोमिनिक मोनागहन | --! समवाइज गमगी | colspan="3" | सीन एस्टिन | --! गंदाल्फ | colspan="3" | इयान मैककेलेन | --! गिमली |colspan="3" | जॉन रेज-डेविएस" | --! लेगोलस | colspan="3" | ऑरलैंडो ब्लूम | --! प्रेरेग्रीन पिप्पिन टूक |colspan="3" | बिली बॉयड | --! colspan="4" style = "background-color: lightblue;" |

                                     

4.2. भूमिका द शायर एण्ड ब्री

| -- | --! बिल्बो बेगिन्स | इयान होल्म | style = "background-color: lightgrey;" | | इयान होल्म | --! श्रीमती ब्रेसगिर्डल | लोरी डुंगे | style = "background-color: lightgrey;" | |style = "background-color: lightgrey;" | | --! बर्लीमन बटरबर | डेविड वेथरले |style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! रोजी कॉटन | सारा मैकलियोड | style = "background-color: lightgrey;" | | सारा मैकलियोड | --! गफ़र गमगी | नॉर्मन फॉरसे | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! एलानोर गमगी | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | अलेक्जेन्डरा एस्टिन | --! ब्री गेट कीपर | मार्टिन सेडरसन | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! फार्मर मगोट | कैमरॉन रोड्स | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! ओल्ड नोक्स | बिल जॉनसन | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! एवारर्ड प्राउडफूट | नोएल एपेलेबे | style = "background-color: lightgrey;" | | नोएल एपेलेबे | --! मिसेज प्राउडफूट | मेगन एडवर्ड्स | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! ओथो सेकविले | पीटर कोरीगन |style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! लोबेलिआ सेकविले-बेगिन्स | एलिजाबेथ मूडी | style= "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! टेड सेन्डीमेन | ब्रायन सर्जेंट | style= "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! colspan="4" style = "background-color: lightblue;" |

                                     

4.3. भूमिका रिवेन्डेल और लोथलोरियन

| -- | --! अर्वेन |colspan="3" | लिव टाइलर | --! लोर्ड सेलेबोर्न | मार्टोन सोकास | style = "background-color: lightgrey;" | | मार्टोन सोकास | --! लोर्ड एलरोन्ड |colspan="3" | ह्यूगो विविंग | --! लेडी गलाड्रील |colspan="3" | केट ब्लेन्चेट | --! हल्दीर | colspan="2" | क्रेग पार्कर | style = "background-color: lightgrey;" | | --! Rúmil | Jørn बेन्जोन | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! colspan="4" style = "background-color: lightblue;" |

                                     

4.4. भूमिका रोहन और गोन्डोर

| -- | --! डमरोड | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | एलिस्टेयर ब्राउनिंग | --! डेनेथोर | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | जॉन नोबल | --! Éomer | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | कार्ल अर्बन | --! Éothain | style = "background-color: lightgrey;" | | सैम कोमेरी | style= "background-color: lightgrey;" | | --! Éowyn | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | मिरांडा ओट्टो | --! फारामीर | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | डेविड वेंहम | --! फ्रेडा | style= "background-color: lightgrey;" | | ओलिविया टेनेट | style = "background-color: lightgrey;" | | --! गेमलिंग | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | ब्रूस हॉपकिंस | --! ग्रीमबोल्ड | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | ब्रूस फिलिप्स | --! Háma | style = "background-color: lightgrey;" | | जॉन लेग | style = "background-color: lightgrey;" | | --! हलेथ | style = "background-color: lightgrey;" | | कालुम गिटिंस | style = "background-color: lightgrey;" | | --! इयोरलस | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | इयान ह्यूजेस | --! किंग ऑफ द डेड | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | पॉल नोरेल | --! मदरिल | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | जॉन बच | --! मोर्वेन | style = "background-color: lightgrey;" | | रोबेन माल्कॉम | style = "background-color: lightgrey;" | | --! किंग Théoden | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | बर्नार्ड हिल | --! Théodred | style = "background-color: lightgrey;" | | पेरिस होवे स्ट्रीव | style = "background-color: lightgrey;" | | --! ट्रीबियर्ड | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | जॉन रेज-डेविएस वोएस | --! colspan="4" style = "background-color: lightblue;" |

                                     

4.5. भूमिका इसेनगार्ड और मोरडोर

| -- | --! Sméagol Gollum / |colspan="3" | एंडी सर्किस | --! गोरबग | | | style = "background-color: lightgrey;" | | स्टीफन ऊरे | --! गोथमोग | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | लॉरेंस माकोरे | --! Gríma वोर्मटोंग | style = "background-color: lightgrey;" | | colspan="2" | ब्राड डोरिफ | --! Grishnákh | style = "background-color: lightgrey;" | | स्टीफन ऊरे | style = "background-color: lightgrey;" | | --! लर्ट्ज | लॉरेंस माकोरे | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! मउहुर | style = "background-color: lightgrey;" | | रोबी मगासिवा | style = "background-color: lightgrey;" | | --! सोरन का मुँह | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | ब्रूस स्पेंस | --! द वन रिंग | एलन हावर्ड आवाज़ | style = "background-color: lightgrey;" | | एलन हावर्ड आवाज़ | --! सरुमन |colspan="3" | क्रिस्टोफर ली | --! सउरन | सला बेकर | style = "background-color: lightgrey;" | | सला बेकर | --! शगरट | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | पीटर टैट | --! शार्कु | style = "background-color: lightgrey;" | | जेड ब्रॉफी | style = "background-color: lightgrey;" | | --! स्नागा | style = "background-color: lightgrey;" | | जेड ब्रॉफी | style = "background-color: lightgrey;" | | --! Uglúk | style = "background-color: lightgrey;" | | नेथानियल लीज | style = "background-color: lightgrey;" | | --! विच-किंग ऑफ अंगमार | शेन रंगी ब्रेंट मैकइनटायर एंडी सर्किस आवाज़ | style = "background-color: lightgrey;" | | लॉरेंस माकोरा एंडी सर्किस आवाज़ | --! colspan="4" style = "background-color: lightblue;" |

                                     

4.6. भूमिका ऐतिहासिक आंकड़े

| -- | --! Déagol | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | थॉमस रोबिन्स | --! एलेनडिल | पीटर मैकेन्जी | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! गिल-गलाड | मार्क फर्ग्यूसन | style = "background-color: lightgrey;" | | style = "background-color: lightgrey;" | | --! इसिलडुर | हैरी सिंक्लेयर | style = "background-color: lightgrey;" | | हैरी सिंक्लेयर | -- |)

                                     

5. विशेष प्रभाव

पहली फिल्म में 540 के आसपास प्रभावी शॉट्स थे, दूसरे में 799 और तीसरे में 1.488 थे। कुल 2.730. इसके विस्तारित संस्करण में यह बढ़कर कुल 3.420 हो गई। 260 प्रभावपूर्ण दृश्यों के कलाकारों ने ट्रियोल़जी पर काम करना शुरू किया और द टू टॉवर्स में यह नम्बर करीब दोगुना हो गया। चालक दल के अग्रणी जिम राइजियल और रेंडी कुक ने लंबे समय तक काम किया और वे अक्सर कम समय में विशेष प्रभाव के लिए रात-रात भर काम किया करते थे। जैक्सन की सक्रिय कल्पना एक प्रेरणा थी। उदाहरण के लिए, हेल्म्स डीप के कई प्रमुख शॉट द टू टावर्स के निर्माणोत्तर के छह हफ्ते के भीतर लिगए और द रिटर्न ऑफ द किंग में भी इसी तरह छह हफ्ते में प्रमुख शॉट लिए गए।

                                     

6. निर्माणोत्तर

प्रत्येक फिल्म के दिसम्बर में रिलीज़ होने से पहले उत्तर निर्माण के लिए पूरे साल भर का समय का लाभ प्राप्त था जो अक्सर अक्टूबर-नवम्बर में खत्म हो जाता था, जिसके तुरंत बाद ही फिल्मकर्मी अगली फिल्म के कार्य में जूट जाते थे। इस अवधि के उत्तरार्ध में स्कोर निर्माण और संपादन के निरीक्षण के लिए जैक्शन लंदन जाते थे, जबकि द डोरचेस्टर होटल में उनके पास परिचर्चा के लिए कम्प्यूटर फीड होती थी और साथ ही पाइनवूड स्टूडियो से इंटरनेट कनेक्शन का एक मोटा पाइप भी था जिससे वे विशेष प्रभावों को देखते थे। उनके पास एक पोलीकॉम वीडियो लिंक और 5.1 सराउण्ड साउण्ड था, जिससे आमतौपर वे जहां भी होते थे वहीं से वे मीटिंग कर सकते थे और नए संगीत और ध्वनि प्रभाव को भी सुन सकते थे। विस्तारित संस्करण में भी वर्ष के शुरु में विशेष प्रभावों और संगीत को पूरा करने का कम समय होता था।

                                     

6.1. निर्माणोत्तर संपादन

दबाव से बचने के लिए जैक्सन ने प्रत्येक फिल्म के लिए एक अलग संपादक को काम पर रखा था। जॉन गिल्बर्ट ने पहली फिल्म पर काम किया, माइक होरटों ने दूसरे और जैक्सन के पुराने सहयोगी ने तीसरे फिल्म पर काम किया। प्रतिदिन अक्सर चार घंटे तक संपादन का कार्य किया जाता था, जिसमें 1999-2002 के दौरान लिगए दृश्यों का संपादन कर लगभग 4½ घंटे का अनिंतम संग्रह बनाया गया था। कुल मिलाकर, साठ लाख फूट के फिल्म 1.100 मील को विस्तारित डीवीडी के कुल समय से संपादित कर 11 घंटे और 23 मिनट 683 मिनट में किया गया। यह फिल्म को आकार देने का अंतिम क्षेत्र था, जब जैक्सन को एहसास हुआ कि कभी-कभी सर्वश्रेष्ठ पटकथा स्क्रीन पर अनावश्यक हो सकता है, चूंकि उन्होंने विभिन्न टेक से प्रतिदिन दृश्यों की कटु आलोचना की।

पहली फिल्म का संपादन अपेक्षाकृत हलका था, लेकिन बाद में जेक्शन विस्तारित संस्करण के संकल्पना के साथ आए, हालांकि नई लाइन की स्क्रीनिंग के बाद उन्हें प्रस्तावना के शुरु के लिए फिर से संपादित करना था।xxx फिल्म कर्मियो ने हमेशा स्वीकार किया था कि बनाने के रूप से द टू टावर्स सबसे कठिन फिल्म था, चूंकि इसका कोई शुरूआत या अंत नहीं था और साथ ही अतिरिक्त समस्या के रूप में उचित ढ़ग से कहानी की इंटर-कटिंग की थी।xxx जैक्सन ने फिल्म के उन हिस्सों का संपादन का कार्य जारी रखा जिन हिस्सों का आधिकारिक तौपर समय समाप्त हो चुका था जिसके परिणामस्वरुप कुछ दृश्यों को द रिटर्न ऑफ द किंग में ले जाया गया, जिसमें Andúril का पूनर्निर्माण और गोल्लुम की पृष्ठ कहानी और सारुमन की मृत्यु शामिल है। बाद में, सरुमन की मृत्यु को विवादास्पद ढ़ग से सिनेमा संस्करण से काट दिया गया था लेकिन विस्तारित संस्करण में शामिल जब जैक्सन को लगा कि कारगर ढंग से तीसरी फिल्म शुरू करने के लिए यह पर्याप्त नहीं है। तीसरी फिल्म के उत्तर निर्माण की तरह सभी हिस्सों के संपादन कार्य अव्यवस्थित थे। सही मायने में जैक्सन ने पहली बार पूरी फिल्म को वेलिंगटन के प्रीमियर में देखा था।

                                     

6.2. निर्माणोत्तर हटागए दृश्य

कई फिल्मागए दृश्य अप्रयुक्त रहे, यहां तक की विस्तारित संस्करण में भी. कटे दृश्यों में शामिल हैं:

द फैलोशीप ऑफ द रिंग
  • पार्थ गलेन से अधिक लड़ाई फुटेज.
  • एल्नोर्ड के काउंसिल से बातचीत जिसमें गंदाल्फ समझा रहा है कि कैसे सौरोन ने एक रिंग को गढ़ा.
  • प्रस्तावना के दौरान लास्ट अलाइंस की लड़ाई से अतिरिक्त फुटेज.
  • उरुक-हाई द्वारा अन्डुइन नदी पर फ्रोडो और सैम पर हमला.
  • बोरोमीर के रिंग पाने की कोशिशों के लम्बे दृश्य.
  • फ्रोडो द्वारा रिंग को डालने के बाद मध्य पृथ्वी के अधिक भागों को उसके द्वारा देखना.
  • फैलोशीप के मोरिया छोड़ने के बाद मोरिया से Orcs द्वारा लोथलोरियन पर एक हमला. जैक्शन ने फैलोशीप के लिए इसकी जगह संदेहपूर्ण प्रवेश को प्रतिस्थापित किया। अलग किए हुए ज्यादातर फुटेज को द फैलोशीप ऑफ द रिंग के फिल्मी डीवीडी और टाई-इन किताबों, विस्तारित संस्करण पर वृत्तचित्र फुटेज और व्यापार कार्डों पर प्रचार सामग्री के रूप में देखा जा सकता है।
  • एक दृश्य में विवरण दिया गया है, जिसमें एक जानवर वूड एल्वस को देखने के बाद सोते हुए फ्रोडो और सैम पर खलल डालते हैं। कई जानवरों में खरगोश और हिरण भी शामिल थे।
  • रिवेन्डेल में खेल रही दो इल्वेन लड़कियों के ट्रेलर से लिया गया एक धुंधला शॉट.
द टू टावर्स
  • अर्वेन के अत्यधिक फुटेज जिसमें पूर्वदृश्य में बियर्डलेस अरागोर्न के साथ उसकी पहली मुलाकात द टू टावर्स के ट्रेलर में देखा गया.
  • फारामीर की कल्पना में फ्रोडो के गोल्लुम की तरह होने के.
  • बेटल ऑफ हेल्म डीप से पहले Théoden का शस्त्रागार में सैनिकों को सम्बोधन करना।
  • आर्वेन की पतवार की गहराई के फुटेज, फिल्म कथानक के संशोधन के दौरान जैक्सन द्वारा काटा गया। इस क्रम का पूर्वाभास आर्वेन और एल्रोन्ड के लोथीरिएन के गलाड्रील भ्रमण वाले दृश्य में दिया गया द टू टॉवर्स के ट्रेलर दृश्यों में देखा गया. इस दृश्य को एल्रोन्ड और ग्लाड्रीयल के बीच एक टेलिपाथिक संचार के माध्य से संपादित किया गया।
  • ओसगिलियाथ की धरती पर फ्रोडो और सैम लड़ते हुए रिंगरेथ से फ्रोडो को सैम द्वारा दूर किए जाने के बाद
  • द टू टॉवर्स के ट्रेलर में एक अनजान दृश्य को दिखाया गया है जिसमें Éomer के जंगल में घुड़सवारी करते हुए अपने भाले को नीचा करता है।
  • Éowyn का ग्लीटेरिंग केवेस में उरुक-हाई से शरणार्थियों का बचाव करना।
दृश्य की लड़ाई को हटा दिया गया, लेकिन फ्रोडो का स्टिंग को खींचना और इसे सैम की तरफ इंगित करना जब उसे काबू में किया जा चुका था, हटा दिया गया। द रिटर्न ऑफ द किंग
  • रिवेन्देल के एक पुस्तकालय में एल्रोन्ड और आर्वेन के बीच बातचीत के बाद आर्वेन ने अरागोर्न के इंतजार करने का फैसला लिया।
  • सरुमन के मरने के दौरान एक संवाद जिसमें उसने उद्घाटित किया कि वोर्मटोंग ने थियोड्रेड को ज़हर देकर मारा, आगे कुछ और संवाद है जिसमें वोर्मटोंग ने सरुमन को क्यों मारा और बदले में लिगोलस ने वोर्मटोंग को मार दिया।
एल्रोन्ड ने जाते हुए कहाकि "तुमने अपने जीवन की आकर्षण को अपने आप से दूकर दिया". मैं तुम्हारी और रक्षा नहीं करुंगा.
  • साथ ही काले गेट अनुक्रम में, पिपिन को ट्रेलर में घायल मेरी को पकड़े हुए देखा गया।
  • सैम द्वारा सिरिथ अनगोल को पार करने के लिए एरेन्डिल के प्रकाश का प्रयोग.
  • काले गेट पर सौरोन, अरागोर्न से लड़ाई कर रहा है। एक कम्प्यूटर जनित ट्रोल को सौरोन के स्थान पर रखा गया था क्योंकि जैक्सन को यह दृश्य अनुपयुक्त महसूस हुआ था। सौरोन को अनातार के एक सुंदर रूप में देखा गया, जिसे गिवर ऑफ गिफ्ट्स कहा जाता है।
  • ब्लैक गेट में युद्ध के तैयारियों के दौरान अरागोर्न के पास कवच. प्रमुख फोटोग्राफी के दौरान इसे आखिरी दृश्य के रूप में फिल्माया गया था।
  • इसके अलावा उपसंहार फुटेज में लिगोलस और गिमली, साथ ही ईवेन और फारामीर के विवाहों और आरागोर्न की मृत्यु और अंतिम संस्कार शामिल है।

पीटर जैक्सन ने कहा है कि वह इन अप्रयुक्त दृश्यों में से कुछ दृश्यों का इस्तेमाल भविष्य में इस फिल्म ट्रियोलॉजी के "अल्टीमेट एडीशन" में करेंगे, जिसे होम वीडियो में रिलीज़ की जाएगी प्रोबेबली हाई डेफीनेशन. इन दृश्यों को फिर से फिल्मों में नहीं डाला जाएगा लेकिन अलग से देखने के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. इस संस्करण में संपादित कर हटागए टेक भी शामिल होंगे।

                                     

6.3. निर्माणोत्तर संगीत

साँचा:Sound sample box align right

साँचा:Sample box end हावर्ड शोर ने इस ट्रियोलॉजी के संगीत की रचना की, योजना बनाई, प्रबंधन करवाया और निमार्ण किया। अगस्त 2000 में उन्हें फिल्म की संगीत के लिए लिया गया और उन्होंने सेट का दौरा करते हुए फिल्म के भाग 1 और 3 के असेम्बली कट को देखा था। शोर ने विभिन्न पात्रों, संस्कृति और स्थानों को दर्शाने के लिए कुछ विशिष्ट स्वर लहरियों का प्रयोग किया है। उदाहरण के लिए, होब्बिट्स के साथ-साथ देश के एक विशेष भाग के लिए वहां विशिष्ट स्वर लहरियां हैं।

हालांकि पहली फिल्म की कुछ स्कोर को वेलिंगटन में रिकॉर्ड किया गया, लेकिन असल में ट्रियोलॉजी के सारे स्कोर को वाटफोर्ड टाउन हॉल में रेकॉर्ड किया गया और उसमें मिश्रण का कार्य अभय रोड स्टूडियो में किया गया था। जैक्सन ने प्रत्येक वर्ष लंदन में छह सप्ताह स्कोर के लिए सलाह की योजना बनाई थी, जबकि द टू टावर्स के लिए बारह सप्ताह की रुकने की योजना बनाई। चूंकि जैक्शन बीटल्स के प्रशंसक थे, उन्होंने वहां ज़ेबरा क्रोसिंग में एक तस्वीर श्रद्धांजली तैयार की।

ये स्कोर मुख्य रूप से लंदन फिलहारमोनिक आर्केस्ट्रा के द्वारा बजाया गया था, जिसमें बेन डेल मेस्ट्रो, इंया, रेनी फ्लेमिंग, सर जेम्स गॉलवे, एनी लेंनोक्स और एमिलिअना तोर्रिनी जैसे कई कलाकारों ने अपना योगदान दिया। यहां तक कि अभिनेता बिली बोयड, विग्गो मोर्तेंसेन, लिव टेलर, मिरांडा ओट्टो वर्धित कटाव सिर्फ बाद के दो के लिए और पीटर जैक्सन दूसरी फिल्म के केवल गोंग ध्वनि के लिए स्कोर के लिए योगदान दिया। फ्रैंन वाल्श और फिलिप बोयेंस भी विभिन्न संगीत और गाने लिखे हैं, जिसे डेविड सालो ने टोल्किन भाषाओं में अनुवाद किया है। तीसरी फिल्म के अंतिम गीत इंटू द वेस्ट को एक युवा फिल्म निर्माता कैमरॉन डंकन को श्रद्धांजली दी गई है जो जैक्सन और वाल्श के दोस्त थे और जिनकी मृत्यु 2003 में कैंसर से हुई थी।

शोर ने द फैलोशिप के अनेक अलग-अलग चरित्रों की धून की बजाए एक मुख्य धून को बनाया और ट्रियोलॉजी के विभिन्न बिंदुओं को इसे ताकत और कमजोरी की मात्रा पर दर्शाया गया। उस के शीर्ष पर, अलग-अलग संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व के लिए अलग-अलग धून बनागए थे। ग्रहित रूप से, शोर को संगीत की जितनी मात्रा तीसरे फिल्म के लिए रोज लिखनी पड़ती थी वह नाटकीय रूप से करीब सात मिनिट तक बढ़ गई थी।

                                     

6.4. निर्माणोत्तर ध्वनि

ध्वनि तकनीशियनों ने वर्ष के शुरुआती समय को उपयुक्त ध्वनि ढूंढ़ने में बिताया. कुछ जानवरों, जैसे बाघ और वालरस की आवाजें खरीदे गए थे।

इसमें मानव की आवाजों का भी प्रयोग किया गया है। फ्रैंन वाल्श ने नाज़गुल की चीख और दाऊद फार्मर ने वार्ग की आवाज़ देने में अपना योगदान दिया। अन्य ध्वनियां अकल्पित है: फेल बिस्ट की फटे आवाज़ एक गधे से लिया गया है और mûmakil की चीख एक शेर की दहाड़ के शुरुआत और अंत से लिया गया है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश संवाद में एडीआर का इस्तेमाल किया गया है।

अन्य कई ध्वनियों के लिए तकनीशियनों ने न्यूजीलैंड के स्थानीय लोगों के साथ काम किया। मोरिया क्रम में जिस तरह का प्रभाव है उसी प्रकार की ध्वनियों के प्रतिध्वनि के लिए उन्होंने पुराने सुरंगों में फिर से रिकॉर्ड किया। द टू टॉवर्स में 10.000 न्यूजीलैंड के रग्बी प्रशंसकों ने जैक्सन के साथ उरुक-हाई के सेना की ध्वनि प्रदान की जिसमें जैक्शन मध्य समय के दौरान कंडक्टर के रूप में कार्य किया। उन्होंने रात में कब्रिस्तान में ध्वनि की रिकॉर्डिंग के लिए समय बिताया, इसके अलावा द रिटर्न ऑफ द किंग में पत्थरों की फायरिंग और लैंडिंग की ध्वनि के लिए निर्माण कार्य के श्रमिकों द्वारा पत्थर गिराए जाने की आवाज़ की रिकॉर्डिंग भी उनके पास थी। 2003 में जैक्शन द्वारा नए स्टूडियो की बिल्डिंग का अधिकार प्राप्त करने से पहले, द फिल्म मिक्स में मिश्रण का काम अगस्त और नवम्बर के बीच पूरा हो गया था। हालांकि, भवन का निर्माण अभी तक ठीक से पूरा भी नहीं हुआ था कि द रिटर्न ऑफ द किंग के लिए मिश्रण का कार्य शुरू कर दिया गयाथा।

                                     

7. रिलीज़

इस ट्रियोलॉजी का ऑन-लाइन प्रोमोशनल ट्रेलर सबसे पहले 27 अप्रैल 2000 को जारी किया था और जारी करने के पहले 24 घंटे में ही 17 लाख हिट दर्ज की गई और इसी के साथ ही इसने डाउनलोड के सारे रिकार्ड तोड़ दिए. इसके ट्रेलर के लिए अन्य कट के अलावा ब्रेवहार्ट और शॉशैंक रिडेम्पशन के साउण्डट्रेक से चयन किया गया। सन् 2001 में, कांस फिल्म महोत्सव में इस ट्रियोलॉजी से 24 मिनिट का फुटेज दिखाया गया था जो मुख्य रूप से मोरिया क्रम से लिया गया था और इसकी काफी सराहना की गई। साथ ही इस शो में मध्य धरती की तरह दिखने वाला एक क्षेत्र को डिजाइन किया गया था। इस फुटेज का पूरा विवरण यहाँ से प्रप्त किया जा सकता है:

16 अप्रैल 2009 को वार्नर Bros. ने ये घोषणा की कि ट्रियोलॉजी का थियेटर संस्करण को ब्लू रे बॉक्स सेट में 2009 के उत्तरार्ध में जारी की जाएगी. जैक्सन ने यह भी कहा है कि वर्धित संस्करण का विकास ब्लू रे के लिए किया गया है और 2011 में द होब्बिट के फिल्मी रुपांतरण के साथ इसे भी जारी किया जाएगा.

जुलाई 2009 में जैक्सन ने एक साक्षात्कार में इस बात की घोषणा की कि इसके वर्धित संस्करण को 2010 के किसी समय में संभावित नए विशेष लक्षणों के साथ जारी किया जाएगा.

14 दिसम्बर 2009 को यह घोषणा की गई कि तीनों फिल्मों को 6 अप्रैल 2010 को ब्लू रे पर जारी किया जाएगा. प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि वर्धित संस्करण को "बाद की तारीख में" जारी किया जाएगा. ब्लू-रे घोषणा के साथ यह भी घोषणा की गई थी कि पहली बार सभी प्रमुख डिजिटल सेवा प्रदाताओं से तीनों फिल्मों के डिजिटल खरीदी की जा सकती है।

                                     

8.1. अभिग्रहण सार्वजनिक और गंभीर प्रतिक्रिया

द लोर्ड ऑफ द रिंग्स ट्रियोलॉजी पूरे विश्व भर में अब तक की सर्वोच्च आय अर्जित करने वाली मोशन पिक्चर ट्रियोलॉजी है, जो मूल स्टार वार्स त्रयी और द गॉडफ़ादर से भी बेहतर रहीं। इस फिल्म ट्रियलॉजी ने कुल 2.91 अरब डॉलर की कमाई की। साथ ही इस फिल्म ट्रियलॉजी ने अकादमी पुरस्कार जीतने की कुल संख्या के लिए भी एक रिकार्ड कायम किया।

ज्यादातर आलोचकों ने भी इस ट्रियोलॉजी की प्रशंसा की, लॉस एंजिल्स टाइम्स में केनेथ तुरन ने लिखा है कि "भविष्य में इस प्रकार का ट्रियोलॉजी बनाना मुश्किल है, अगर बना भी तो इसकी बराबरी नहीं कर सकता." विशेष रूप से, इयान मैककेलेन के वेलिंगटन में ते पापा संग्रहालय खोला गया, यह प्रदर्शनी दुनिया भर के सात अन्य शहरों में भी लगाया गया।

द लोर्ड ऑफ द रिंग्स से अतिरिक्त मुनाफे पर अदालती मामले भी विरासत के रूप में दर्ज है। सोलह कलाकार सदस्यों ने ने उनकी उपस्थिति से सामग्री की बिक्री से राजस्व न मिलने के चलते मुकदमा किया। 2008 में अदालत ने इस मामले का समाधान किया। वैसे एपेलेबी के लिए मामला का समाधान होने में काफी देर हो चुका था क्योंकि 2007 में ही एपेलेबी की मौत कैंसर से हो गई थी। 2004 में शाऊल ज़ाइन्ट्ज ने भी एक मुकदमा दायर कर दावा किया कि उन्हें उनकी रॉयल्टी के सभी भुगतान नहीं किगए थे। जैक्सन ने पहली फिल्म के लाभ को लेकर अगले साल खुद स्टूडियो पर मुकदमा कर दिया और पूर्व कड़ी की फिल्मों के विकास को 2007 तक धीमा कर दिया। फरवरी 2008 में टोल्किन ट्रस्ट ने अधिकार संबंधी मूल समझौते का उल्लंघन करने के लिए एक मुकदमा दायर किया, जिसके तहत वे अपने कार्य पर आधारित किसी फिल्मों के सकललाभ के 7.5% की कमाई कर सकती है। ट्रस्ट ने 150 करोड़ डॉलर के मुआवजे की मांग की। हालांकि एक जज ने इस विकल्प का खंडन किया, लेकिन अधिनियमों के अनुसार अनुबंध के तहत स्टूडियो की अनदेखी करने से मुआवजा जीतने के लिए उन्हें अनुमति दिया। 8 सितम्बर 2009 को ट्रस्ट और नई लाइन के बीच इस विवाद के समाधान की घोषणा की गई द होब्बिट पर आधारित एक नई फिल्म के निर्माण के लिए संभावित बाधा को दूर किया गया.

                                     
  • ज क सन न फ त स फ ल म क प रत अपन बचपन क प र म क प नर अन व शण प र र भ क य और इस म र ग पर चलत ह ए ह उन ह न द ल र ड ऑफ द र ग स तथ क ग क ग

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →