पिछला

ⓘ ताश का खेल. यूँ तो ताश के पत्तों से बहुत सारे खेल खेले जाते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को ताश खेलना आता ही नहीं और जब वह खेलना शुरू करते हैं तो जान ही नहीं पाते क ..

                                     

ⓘ ताश का खेल

यूँ तो ताश के पत्तों से बहुत सारे खेल खेले जाते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को ताश खेलना आता ही नहीं और जब वह खेलना शुरू करते हैं तो जान ही नहीं पाते के खेलना कैसे है. इसीलिए एक आसान खेल के कुछ स्टेप्स हम आपको बताते हैं ताकि आप अपना समय व्यतीत कर सके ताश खेल कर.

1. इस खेल के लिए कम से कम 2 और ज्यादा से ज्यादा 4 खिलाड़ी होते हैं 2. अगर 2 खिलाड़ी है तो randomly 30/52 पत्ते बांटे जाएंगे और अगर 4 खिलाड़ी हैं तो पूरे 52 पत्ते बांटे जाते हैं 3. पहले राउंड में एक व्यक्ति केवल 5 पत्ते बांटेगा और ठीक उससे अगला व्यक्ति अपने हाथ के पत्ते देख कर त्रूप कलर बोलेगा - इसमे फंडा ये है कि जिस कलर के पत्ते सबसे ज्यादा हाथ में है वही कलर bol दिया जाता है. 4. अब चुके त्रूप decide हो गई है तो बाकी के पत्ते बांट दिए जाते हैं. 5. जिस व्यक्ति ने त्रूप डिसाइड करी थी वो सबसे पहले कोई भी एक पत्ता चलेगा 6. उसके अगले वाला व्यक्ति ये ध्यान मे रखते hue पत्ता फेकेगा कि पत्ते का design क्या है और नंबर क्या है. उसको हमेशा same design फ़ेकना है लेकिन पत्ता बड़ा होना चाहिए.

Ex. अगर पहले ने पान का 8 फेंका है तो दूसरे को पान का पत्ता ही चलना होगा लेकिन 8 से बड़ा.

7. अगर बड़ा पत्ता नहीं है तो उस कंडिशन मे same design का छोटा पत्ता फेंका जा सकता है 8. अगर same design भी नहीं है तो अंत में त्रूप फेंकी जाएगी और जिस व्यक्ति ने चाल शुरू की थी उसपे लाध चढ़ जाएगी. 9. इसी प्रकार खेलना है और 10. और game यही है कि जिस के ऊपर कोई लाध नहीं चढ़ी और हाथ के सारे पत्ते ख़तम हो गए वो जीत जाता है.

आशा है कि आप इस खेल को समझ गए हैं और अब इसका आनंद लेने के लिए तैयार है.

धन्यवाद.

शब्दकोश

अनुवाद