पिछला

ⓘ बंदिनी एक भारतीय धारावाहिक है जिसकी सर्जक एकता कपूर है जिन्होंने अपने माता शोभा कपूर के साथ इस धारावाहिक का सह निर्माण किया है। इस धारावाहिक में टीवी के मशहूर क ..

बंदिनी
                                     

ⓘ बंदिनी

बंदिनी एक भारतीय धारावाहिक है जिसकी सर्जक एकता कपूर है जिन्होंने अपने माता शोभा कपूर के साथ इस धारावाहिक का सह निर्माण किया है। इस धारावाहिक में टीवी के मशहूर कलाकार रॉनित रॉय और आसिया काज़ी ने मुख्य पात्र की भूमिका निभाई है। यह धारावाहिक गुजरात में सूरत के करीब एक गाँव धरमपुर में गुजरात की पृष्ठभूमि के खिलाफ सेट किया गया। इस शो का प्रीमियर १९ जनवरी २००९ को एनडीटीवी इमैजिन चैनल पर हुआ।

                                     

1. कहानी

ये धारावाहिक धरमपुर, सूरत के एक बड़े हीरा वेपारी धर्मराज महयावंशी और उनकी हीरा कंपनी में काम करते एक मजदूर की नातिन संतू वाघेला के ऊपर केंद्रित है। संतू वाघेला एक गरीब लेकिन उत्साही लड़की है जो अपने नाना माधव सोलंकी के साथ धरमपुर गाँव में रहती है, जो एक अनुभवी हीरा कटर है जो मध्यम आयु के हीरा व्यापारी धर्मराज महियावंशी के लिए काम करता है। अपने सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता के प्रोत्साहन के रूप में, धर्मराज माधव की नातिन की शादी की व्यवस्था करने और उसे प्रायोजित करने की पेशकश करता है। शादी से कुछ घंटे पहले, दूल्हा मंडप से भाग जाता है जिससे माधव के साथी कर्मचारी उत्तेजित हो जाते हैं। एक विधुर, धर्मराज को दुल्हन संतू से शादी करने के लिए सलाह देता है। धर्मराज के लिए, संतू से शादी करने का निर्णय विशुद्ध रूप से उनके कार्यबल और कर्मचारियो को खुश करने के लिए एक व्यापारिक गणना है। धर्मराज को अपनी मृत पत्नी सुभद्रा से अभी भी प्यार है, जिसने उन्हें 5 बच्चों के साथ छोड़ दिया है: हितेन, कादंबरी, मौलिक, बीरवा और सूरज। एक बाघर पर, वह संतू को अनदेखा कर देता है और वह अपनी बड़ी बहन, तारूलता द्वारा लगातार दुर्व्यवहार करता है। हालांकि, लंबे समय के बाद, धर्मराज और उसके परिवार के अधिकांश सदस्य संतू को महियावंशी परिवार के सदस्य के रूप में स्वीकार करते हैं। ये धारावाहिक आगे धर्मराज और संतू की कहानी और उनके बच्चो के रिश्तों को दर्शाता है।

शब्दकोश

अनुवाद