पिछला

ⓘ ज़थुरा: ए स्पेस एडवेंचर जॉन फेवरोऊ द्वारा निर्देशित एक 2005 की अमेरिकी साइंस फिक्शन एडवेंचर फिल्म है। यह 2002 बच्चों की किताब का रूपांतरण है ज़थुरा द्वारा क्रिस ..


ज़थुरा: ए स्पेस एडवेंचर
                                     

ⓘ ज़थुरा: ए स्पेस एडवेंचर

ज़थुरा: ए स्पेस एडवेंचर जॉन फेवरोऊ द्वारा निर्देशित एक 2005 की अमेरिकी साइंस फिक्शन एडवेंचर फिल्म है। यह 2002 बच्चों की किताब का रूपांतरण है ज़थुरा द्वारा क्रिस वैन एल्सबर्ग, के लेखक जुमांजी । पुस्तक के विपरीत, फिल्म में जुमांजी से कोई सीधा संबंध नहीं है, हालांकि इसे 1995 की फिल्म के समान काल्पनिक ब्रह्मांड के भीतर जगह लेते हुए विपणन किया गया था। इसे जुमांजी फ्रैंचाइज़ी की दूसरी किस्त माना जाता है। फिल्म में जोश हचर्सन, जोनाह बोबो, डैक्स शेपर्ड, क्रिस्टन स्टीवर्ट और टिम रॉबिंस शामिल हैं।

कहानी वाल्टर और डैनी बडविंग क्रमशः हचर्सन और बोबो द्वारा चित्रित के आसपास घूमती है, जो एक रहस्यमय बोर्ड गेम खेलते हैं जो वे अपने घर के तहखाने में पाते हैं। खेल वाल्टर, डैनी और उनकी बड़ी बहन लिसा स्टीवर्ट को बाहरी अंतरिक्ष में भेज देता है, जहां उनका सामना एक अंतरिक्ष यात्री शेपर्ड से होता है, जो जीवित रहने पर भाई-बहनों का उल्लेख करता है और खेल को खत्म करता है ताकि वे घर लौट सकें।

इस फिल्म की शूटिंग लॉस एंजेलिस और कल्वर सिटी, कैलिफ़ोर्निया में हुई थी, और 11 नवंबर, 2005 को कोलंबिया पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ की गई थी। इसे आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली, लेकिन एक बॉक्स-ऑफिस बम था, जिसने $65 मिलियन डॉलर के उत्पादन बजट के साथ दुनिया भर में $64.3 मिलियन की कमाई की।

                                     

1. संक्षेप

दो युवा भाइयों को एक अंतरिक्ष साहसिक में खींचा जाता है जब उनके घर को जादुई बोर्ड गेम द्वारा अंतरिक्ष की गहराई के माध्यम से फेंका जाता है जो वे खेलते हैं।

                                     

2. कास्ट

  • डैक्स शेपर्ड एडल्ट वाल्टर / द एस्ट्रोनॉट के रूप में
  • वाल्टर बडविंग के रूप में जोश हचरसन
  • फ्रैंक ओज रोबोट की आवाज के रूप में
  • टिम रॉबिंस मिस्टर बडविंग के रूप में
  • जोना बोबो डैनी बडविंग के रूप में
  • क्रिस्टन स्टीवर्ट लिसा बुडविंग के रूप में
  • रोबोट के रूप में जॉन अलेक्जेंडर
  • एडम विल्सन कप्तान जोर्गन के रूप में
  • मास्टर जोर्गेन के रूप में जेफ वोल्फ
  • डगलस टैट हेड जोर्गोन के रूप में
  • डेरेक मियर्स लीड ज़ोर्गन के रूप में
                                     

3. उत्पादन

निर्देशक जॉन फेवर्यू ने फिल्म में कंप्यूटर जनित इमेजरी सीजीआई के बजाय व्यावहारिक प्रभावों का उपयोग करना पसंद किया। उन्होंने कहा, "वास्तव में वास्तविक स्पेसशिप को शूट करना बहुत मजेदार है या सेट पर चारों ओर चलने वाला एक वास्तविक रोबोट है, या स्टेन विंस्टन द्वारा निर्मित वास्तविक ज़ॉर्गन्स हैं। यह अभिनेताओं को, विशेष रूप से युवा अभिनेताओं को, बहुत से काम करने के लिए देता है। अंतरिक्ष यात्री की भूमिका निभाने वाले डैक्स शेपर्ड ने कहा कि अगर वह प्रभाव सीजीआई-आधारित होता तो वह फिल्म करने में दिलचस्पी नहीं रखता। अभिनेता क्रिस्टन स्टीवर्ट ने ऑन-सेट प्रभाव का आनंद लेते हुए कहा, "जब हमने दीवारों को काट दिया और उन्हें बाहर निकाल दिया, तो हम वास्तव में कर रहे थे। जब सेट पर आग लगी थी, तब वास्तव में आग लगी थी, "और" वह केवल हरी स्क्रीन थी जिसमें मैं कभी भी शामिल था, ब्लैक होल में चूसा जाने के लिए।"

लघु मॉडल का उपयोग अंतरिक्ष यान बनाने के लिए किया गया था; फेवेरू को पहले की कई फिल्मों में इस्तेमाल की गई तकनीकों का उपयोग करने में मज़ा आया, जैसे कि मूल स्टार वार्स ट्रायोलॉजी । कुछ दृश्यों में जोर्जोन जहाज कंप्यूटर से तैयार किगए थे, और कई दृश्यों में डिजिटल प्रभावों का उपयोग किया गया था, उदाहरण के लिए, स्टेन विंस्टन स्टूडियो द्वारा निर्मित रोबोट सूट के लिए, उल्का और ग्रह, और अंग। CGI का उपयोग Zorgon सूट को बढ़ाने के लिए भी किया गया था जिसका निर्माण इसलिए किया गया था ताकि सिर सूट के सामने से बाहर निकले जहां अभिनेता की छाती थी और अभिनेता ने अपने सिपर नीले रंग का हुड पहना था, और पूरी तरह से कंप्यूटर बनाने के लिए -एक सीन के लिए जोर्जॉन को सम्मानित किया। पीट ट्रैवर्स के अनुसार, सोनी पिक्चर्स इमेजवर्क्स के लिए फिल्म पर विजुअल इफेक्ट्स सुपरवाइजर, वैन ऑल्सबर्ग की पुस्तक "1950 के विज्ञान-फाई लुक" को बनाए रखना "इफेक्ट्स का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू था"।

                                     

4. रिलीज़

फेवरू ने इस धारणा को हतोत्साहित किया कि यह फिल्म 1995 की फिल्म जुमांजी का सीक्वल है, जिसे फिल्म पसंद नहीं आई। दोनों वह और लेखक क्रिस वैन एल्सबर्ग -कौन भी एक ही नाम है जिस पर Jumanji आधारित-कहा गया है Zathura की पुस्तक लिखी Jumanji से बहुत अलग है। हालांकि, फिल्म को स्टूडियो द्वारा एक ही काल्पनिक ब्रह्मांड के भीतर जगह लेते हुए चिह्नित किया गया था, और इसे जुमांजी फ्रैंचाइज़ की दूसरी किस्त माना जाता है।

स्टूडियो ने द अपरेंटिस के एक एपिसोड सहित, टाई-इन के साथ मुंह के शब्द उत्पन्न करने के प्रयास में फिल्म की रिलीज की मार्केटिंग की। यह वीएचएस पर रिलीज़ होने वाली अंतिम प्रमुख फिल्मों में से एक है।

                                     

4.1. रिलीज़ आलोचनात्मक स्वीकार्यता

एग्रीगेटर रॉटन टोमाटोज़ की समीक्षा के आधार पर, फिल्म 159 समीक्षाओं के आधापर 75% की अनुमोदन रेटिंग और 6.54 / 10 की औसत रेटिंग रखती है। वेबसाइट की महत्वपूर्ण सर्वसम्मति में लिखा है, "बच्चों के लिए विशेष प्रभाव + पूरे परिवार के लिए किराए = सिनेमाई संतुष्टि के लिए अच्छी तरह से तैयार की गई कहानी। मेटाक्रिटिक पर, फिल्म में 30 आलोचकों के आधापर 100 में से 67 का वजन औसत स्कोर है, जो "आम तौपर अनुकूल" का संकेत देता है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के स्टीफन होल्डन ने कहा कि ज़थुरा बच्चों की फंतासी को बड़े पैमाने पर स्वीकार करता है; "न केवल एक बोर्ड गेम खेलना है, बल्कि खुद को इसकी दुनिया में प्रोजेक्ट करना है"। द वाशिंगटन पोस्ट के डेसन थॉमसन ने लिखा है कि ज़थुरा में "एक आकर्षक, आश्चर्य की समान संतान" है।

जुमानजी का संबंध आलोचकों और दर्शकों के साथ एक दोधारी तलवार हो सकता है, जिसमें एक पर्यवेक्षक इसे रॉबिन विलियम्स के बिना अंतरिक्ष में जुमांजी के रूप में संदर्भित करता है।

                                     

4.2. रिलीज़ बॉक्स ऑफिस

आम तौपर सकारात्मक समीक्षाओं के बावजूद, ज़थुरा: एक अंतरिक्ष साहसिक को एक फ्लॉप माना जाता था, जिसने अपने शुरुआती सप्ताहांत में $ 13.427.872 की कमाई की। हैरी पॉटर और द गॉब्लेट ऑफ फायर के उद्घाटन के कारण फिल्म ने अगले सप्ताह के अंत में 62% दर्शकों को खो दिया। Zathura $ 29.258.869 की सकल साथ अपने नाटकीय रन समाप्त हो गया जो आधा अपनी $ 65 मिलियन बजट से कम था। अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस कुल $ 35.062.632 था, जो दुनिया भर में सकल $ 64.321.501 पर ले आया और लगभग अपने बजट को फिर से तैयार किया।

                                     

5. वीडियो गेम

3 नवंबर, 2005 को एक वीडियो-गेम टाई-इन जारी किया गया, जिसे हाई वोल्टेज सॉफ्टवेयर द्वारा विकसित किया गया और प्लेस्टेशन २ और एक्सबॉक्स के लिए 2K गेम्स द्वारा प्रकाशित किया गया।

                                     

6. बोर्ड गेम

एक बोर्ड गेम जिसने फिल्म के एपनाम गेम की नकल करने की मांग की, उसे प्रेसमैन टॉय कॉर्पोरेशन ने जारी किया। शीर्षक ज़थुरा: एडवेंचर वेटिंग है, खेल में एक स्प्रिंग-चालित, क्लॉकवर्क कार्ड डिलीवरी तंत्र, एक अंतरिक्ष यात्री, जोर्गन्स, हाइवर रोबोट और विभिन्न तरीकों से विघटित घर शामिल थे।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →