पिछला

ⓘ आशीष राजपूत एक छात्र कार्यकर्ता हैं जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े हैं। एबीवीपी के गुरुग्राम महानगर मंत्री रह चुके है ..

आशीष राजपूत
                                     

ⓘ आशीष राजपूत

आशीष राजपूत एक छात्र कार्यकर्ता हैं जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े हैं। एबीवीपी के गुरुग्राम महानगर मंत्री रह चुके हैं।

                                     

1. पृष्ठभूमि एवं शिक्षा

आशीष राजपूत मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिला में डिबाई कस्बे से सम्बंधित हैं। वर्तमान में हरियाणा राज्य के गुरुग्राम शहर में रहते हैं। द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय से कंप्यूटर साइंस विषय में स्नातक के छात्र हैं।

                                     

2. छात्र जीवन एवं कार्य

महाविद्यालय में सक्रिय छात्र नेता के रूप में व् गुरुग्राम महा नगर मंत्री होने के नाते छात्र हितों से सम्बंधित कई मुद्दों पर छात्रों का नेतृत्व किया है। गुरुग्राम में एबीवीपी के माध्यम से राष्ट्रवाद को हर शिक्षण संस्थान तक पहुंचाने के लिए कार्य किया। द्रोणाचार्य महाविद्यालय में छात्रों की समस्याओं के निवारण के लिए आवाज उठाई व् आंदोलन का नेतृत्व किया। वर्ष 2017 और 2019 में गुरुग्राम में रीअपीयर छात्रों की मदद के लिए आंदोलन किया। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में फ़ीस बढ़ोत्तरी के खिलाफ हुए आंदोलन में भड़की हिंसा व् हुए उपद्रव पर वामपंथी संगठनों पर जमकर हमला बोला। इनके डूसू जिला प्रमुख रहने के दौरान दिल्ली छात्र संघ चुनाव में गुरुग्राम टीम ने कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिसके पश्चात शहर में सम्पर्क अभियान चलाया। गुरुग्राम में कई कार्यक्रमों में विद्यार्थियों को सम्बोधित किया है। अपने ब्लॉग के माध्यम से राष्ट्रीय व् अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार रखते हैं व् मीडिया पर राष्ट्रवादी विचारों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

शब्दकोश

अनुवाद