पिछला

ⓘ मानस राष्ट्रीय अभयारण्य. मानस नेशनल पार्क या मानस वन्यजीव अभयारण्य, असम, भारत में स्थित एक राष्ट्रीय पार्क कर रहे हैं । इस अभयारण्य है एक यूनेस्को घोषित एक प्रा ..


                                     

ⓘ मानस राष्ट्रीय अभयारण्य

मानस नेशनल पार्क या मानस वन्यजीव अभयारण्य, असम, भारत में स्थित एक राष्ट्रीय पार्क कर रहे हैं । इस अभयारण्य है एक यूनेस्को घोषित एक प्राकृतिक विश्व विरासत स्थल, बाघ रिजर्व परियोजना, हाथी रिज़र्व के क्षेत्र में एक बायोस्फीयर रिजर्व कर रहे हैं. हिमालय की तलहटी में स्थित इस अभयारण्य में भूटान के रॉयल मानस नेशनल पार्क के पास है. इस पार्क के साथ अपने दुर्लभ और लुप्तप्राय स्थानिक वन्य जीवन के लिए जाना जाता है इस तरह के रूप में असम roofed कछुआ था, खरगोश, सुनहरा लंगूऔर पैगी हॉग. मानस जंगली भैंसों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है । यहाँ है एक सींग का गैंडा, और हिरन के लिए विशेष रूप से पाया जाता है. यह भूटान की तलहटी में बोडो क्षेत्रीय परिषद के पर्यवेक्षण के अंतर्गत ९५० वर्ग किलोमीटर से बड़े इलाके में फैला हुआ है, जिसके तहत १९७३ में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत स्थापित ८४०.०४ वर्ग किलोमीटर के इलाके मानस वियाग्रा संरक्षित क्षेत्र भी आता है.

यह १९८५ में विश्व विरासत स्थल का दर्जा दिया गया था लेकिन अस्सी के दशक के अंत और नब्बे के दशक के शुरू में बोडो विद्रोही गतिविधियों के कारण इस उद्यान १९९२ में विश्व विरासत स्थल की सूची से हटा लिया गया था । जून २०११ में यह फिर से यूनेस्को की विश्व विरासत में शामिल है ।

                                     

1. नाम की उत्पत्ति के. (The origin of the name)

इस पार्क का नाम मानस नदी पर रखा गया है जिसे सांप के मनसा देवी, के नाम पर रखा गया है. मानस नदी ब्रह्मपुत्र नदी की एक प्रमुख सहायक नदी है, जो इस राष्ट्रीय उद्यान के मुख्य केंद्र से होकर गुजरती है.

                                     

2. इतिहास. (History)

राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य हिस्सा हैं, जंगलों से घिरा गांव है । इस गांव के अलावा अधिक से अधिक 56 गांव के पार्क के चारों ओर कर रहे हैं.

                                     

3. भूगोल. (Geography)

इस पार्क को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है. इसकी पश्चिमी सीमा हो, केंद्रीय सीमा बारपेटा रोड के पास Bansbari और पीएसए के पास चंद्र पूर्वी सीमा में स्थित हैं. इन श्रेणियों को आपस में अच्छी तरह से करने के लिए संलग्न नहीं कर रहे हैं.

भौतिक भूगोल: मानस पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित है और घने जंगलों के साथ कवर किया जाता है. मानस नदी पार्क के पश्चिम छोर से बहती है और यह अभयारण्य की मुख्य नदी है । यह ब्रह्मपुत्र नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी और बाद में दो अलग-अलग नदियों, बेकी और फुल्डा में यह हो जाता है । मानस नदी भारत और भूटान को विभाजित करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सीमा के रूप में भी काम करता है ।

                                     

4. प्राकृतिक इतिहास. (Natural History)

अभयारण्य के मानकों 55 प्रजातियों के पक्षियों की, 380 प्रजातियों के सरीसृप, 50 उभयचर और 3 प्रजातियां पाई जाती हैं. इन वन्य जीवों में 21 स्तनधारियों कर रहे हैं भारत की अनुसूची एक मैं स्तनधारियों और इनमें से 31 खतरे में वर्णित हैं.

इस अभयारण्य के अन्य प्राणियों में हाथी भारतीय गैंडा, गौरा, एशियाई पानी भैंस, आधारित, भारतीय बाघ, भारतीय तेंदुए, एशियाई गोल्डन बिल्ली, डोल, टोपी होने लंगूर, सुनहरा लंगूर, सांभर हिरण और चीतल आदि । कर रहे हैं ।

शब्दकोश

अनुवाद