पिछला

ⓘ रिमी बसु सिन्हा भारत की बहुत कम महिला संगीत रचनाकारों में से एक हैं। वह एक प्रशिक्षित संगीतकार हैं और छह साल की उम्र में प्रशिक्षण शुरू किया। उसने इलाहाबाद विश् ..

रिमी बसु सिन्हा
                                     

ⓘ रिमी बसु सिन्हा

रिमी बसु सिन्हा भारत की बहुत कम महिला संगीत रचनाकारों में से एक हैं। वह एक प्रशिक्षित संगीतकार हैं और छह साल की उम्र में प्रशिक्षण शुरू किया। उसने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से हिंदुस्तानी शास्त्रीय में स्नातकोत्तर किया और फिर प्रयाग संगीत समिति, इलाहाबाद से संगीत प्रभाकर और वरिष्ठ संगीत में डिप्लोमा किया।

                                     

1. निजी जीवन

इलाहाबाद के एक बहुत ही प्रसिद्ध बंगाली परिवार में जन्मी और पली-बढ़ी रिमी संगीत और रंगमंच के माहौल में पली-बढ़ी। उन्होंने छह साल की उम्र में संगीत सीखना शुरू कर दिया और बाद में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेना शुरू कर दिया। पंद्रह वर्ष की आयु में उन्होंने आकाशवाणी के कार्यक्रमों में भाग लेना शुरू कर दिया। जब वह छह साल की थी, तब उन्होंने दिवंगत श्री बी. एन. बिस्वास जी के साथ हिंदुस्तानी संगीत सीखना शुरू किया।

संगीत और गायन के लिए उनकी प्रतिभा को देखकर उनके माता-पिता ने उन्हें हिंदुस्तानी संगीत को स्कूल और कॉलेज स्तर पर विषय के रूप में लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से हिंदुस्तानी संगीत में मास्टर्स की।

शब्दकोश

अनुवाद