पिछला

ⓘ शारदा सुमन. सुश्री शारदा सुमन Kvitko के काम कर रहे हैं Kvitko से जुडी है और इस कोश में कविता के संयोजन के द्वारा अपने योगदान हो सकता है. बचपन से ही साहित्यिक रु ..

                                     

ⓘ शारदा सुमन

सुश्री शारदा सुमन Kvitko के काम कर रहे हैं Kvitko से जुडी है और इस कोश में कविता के संयोजन के द्वारा अपने योगदान हो सकता है.

बचपन से ही साहित्यिक रुचि के बावजूद, इस तरह के एक लंबे अंतराल तक साहित्य से दूर रहने का कारण पूछने सुश्री शारदा जी बताती हैं

हम स्कूल कैम्पस में बने स्टाफ क्वार्टर में रहते थे. माँ के हित में अंग्रेजी साहित्य में, क्योंकि वह जो भी पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री ली थी इसलिए घर के वातावरण साहित्यिक था. बाद में मेरे शिक्षक है किसी भी ब्याज बढ़ाने में मेरी भरपूर मदद की । माँ अब नहीं कर रहे हैं, दो बहनें और हैं, जो कि अपने-अपने घर में खुश हैं. मेरे घर में मेरे पति हैं और एक पंद्रह वर्षीय बेटा है. मेरे पति सिविल इंजीनियर है । मैं कभी नौकरी के लिए कोशिश भी नहीं है. सब गृहिणी हूँ. शादी के बाद हर समय घर में पति और बच्चे को दिया. पति का जबरदस्त सहयोग मिला. जब बच्चा थोड़ा बड़ा हुआ तो यूआरएल पर सक्रिय हुई ।

आज अपने बेटे और उसके पिता के रूप में के रूप में के रूप में होना चाहता है के रूप में अच्छी तरह के रूप में अपनी शिक्षा के प्रति स्वयं को समर्पित यहां तक कि अगर शारदा जी ने अपनी साहित्यिक रुचि है cidacos के योगदानकर्ताओं को परिष्कृत करने के लिए काम शुरू कर दिया । इस काम में उन्होंने जो कनाडा पारी है उसे देखकर इस कोश के निदेशक श्री ललित कुमार जी द्वारा उन्हें कविता कोश के नए अनुभाग मॉरीशस का प्रभारी बनाया और ज्यादा और ज्यादा वह इस खंड में साहित्य का एक बहुत जोड़ने के लिए प्रकाश डाला गया है । Kvitko में क्षेत्रीय कविताओं की श्रेणियों बनाने के द्वारा उन्हें इस कोश में रखने के लिए आप काम किया है सफलतापूर्वक किया है.

अब आप Kvitko के निदेशक हैं.

सुश्री शारदा जी खुद भी अच्छा लिखता है, जो पूर्व में प्रकाशित भी हुआ पूछने के लिए इसके बारे में वह कहते हैं

पहले भी लिखा था और बिहार के कुछ पत्रिकाओं में छपी भी लेकिन अब लिखना छूट गया है. अब सिर्फ अन्य लेखकों ने लिखा है, संकलित वही मैं हूँ ।

यूआरएल पर अंग्रेजी साहित्य के प्रयास को एकीकृत करने के लिए कई मंच हैं, जिनमें से सबसे अनूठी और वैश्विक पटल पर सबसे लोकप्रिय मंच Kvitko है.

इस कोश में आज के अंग्रेजी कविता की विभिन्न शैलियों से संबंधित लगभग सत्तर से अस्सी हजार पृष्ठों की है । इस वेबसाइट पर इन सभी पृष्ठों के लिए अपने सम्मानित योगदानकर्ताओं किया गया है.

शारदा जी इस कोश आने के लिए कैसे के बारे में यह उनका कहना है -

यूआरएल पर कुछ खोज करते-करते एक दिन कविता कोश में पहुँच गए तो बस इसी का डूबा हुआ जा सकता है. महसूस किया है कि इस वेबसाइट में अभी बहुत कुछ करने के लिए बचा. उस समय मैं होना चाहिए था, यह उपलब्ध था. अपने अवकाश का समय था और साहित्य में अभिरुचि थी बस में जुट गए थे. इन दोनों परियोजना अभी भी बहुत कुछ रह जाता है, जिस पर हम लगातार काम कर रहे हैं भी कर रहे हैं, लेकिधन की कमी की वजह से काम का एक बहुत कुछ किया जा करने के लिए सक्षम नहीं किया जा रहा करने के लिए. वर्तमान में हम अपनी योजनाओं के बारे में तब तक नहीं करना चाहते करने के लिए बात करने के लिए जब तक उसके खिलाफ सबूत नहीं पहना दी जानी चाहिए. आंतरिक पर हालांकि, आज कविता कोश की तरह एक वेबसाइट पर एक प्रतियोगिता नहीं तो वह है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जब उन्हें यह जानने की कोशिश की थी कि आज का दिन और उम्र में जब साइबर अपराध बढ़ रहा है और महिला होने के नाते URL पर कई अभद्र टिप्पणियों का सामना करने के लिए उन्हें करने के लिए उन्हें किस प्रकार की समस्याओं से जोखिम हो सकता है झूठ बोल रही है, तो उन्होंने कहा कि -

महिला होने के कारण मुझे कोई खास परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है. हाँ कभी कभी लोगों को हो सकता है क्योंकि महिला के शामिल होने की कोशिश.

शब्दकोश

अनुवाद