पिछला

ⓘ कैथरीन कोलेमन. कैथरीन अनुग्रह चायदान कोलमैन का जन्म 14 दिसंबर, 1960 में. एक अमेरिकी रसायनज्ञ, जो संयुक्त राज्य वायु सेना के एक पूर्व अधिकारी और एक सेवानिवृत्त न ..


कैथरीन कोलेमन
                                     

ⓘ कैथरीन कोलेमन

कैथरीन अनुग्रह "चायदान" कोलमैन का जन्म 14 दिसंबर, 1960 में. एक अमेरिकी रसायनज्ञ, जो संयुक्त राज्य वायु सेना के एक पूर्व अधिकारी और एक सेवानिवृत्त नासा के अंतरिक्ष यात्री भी है. वह दो अंतरिक्ष शटल मिशन के एक अनुभवी महिलाओं, जो 23 मई, 2011 अभियान 27 चालक दल के सदस्य के रूप में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना होने से पहले अंतरिक्ष में 159 दिन बिताए.

                                     

1. शिक्षा. (Education)

कोलमैन ने 1978 में रिकार्डो टकर Woodson हाई स्कूल, फेयरफैक्स, वर्जीनिया से स्नातक की उपाधि प्राप्त, 1978-1979, वह नॉर्वे की दौड़ में उच्च माध्यमिक विद्यालय में एएफएस सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ एक मुद्रा विद्यार्थी के रूप में थे. 1983 में उन्होंने मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान से रसायन विज्ञान में बी एस की डिग्री और वायु सेना ROTC स्नातक के रूप में कमीशन. तो, 1991 में मैसाचुसेट्स Amherst के विश्वविद्यालय से बहुलक विज्ञान और इंजीनियरिंग में पी एच डी की डिग्री प्राप्त की डॉक्टरेट डिग्री करने के लिए प्रोफेसर थॉमस जे मैककार्थी के द्वारा उन्हें परामर्श किया गया था. एक स्नातक के रूप में वह अंतः टीम के एक सदस्य था बेकर हाउस निवासी था.

                                     

2. सैन्य कैरियर. (Military career)

कोलमैन ने कहा एमहर्स्ट मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय के सेकंड लेफ्टिनेंट के रूप में अपनी पीएचडी जारी है. 1988 में वह राइट पैटर्सन एयर फोर्स बेस, एक शोध रसायनज्ञ के रूप में सक्रिय रूप से काम करना शुरू किया. अपने काम के दौरान उन्होंने नासा की लंबी अवधि के लिए सुविधा को आमंत्रित सतह में इस्तेमाल किया विश्लेषण सलाहकार के रूप में सेवा की. 1991 में, वह बहुलक विज्ञान और इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की डिग्री. वह नवंबर 2009 में से वायु सेना के एक कर्नल के रूप में सेवानिवृत्त हुए ।

                                     

3. नासा करियर. (NASA careers)

कोलमैन के लिए नासा 1992 में, नासा के अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल होने के लिए चुना था. 1995 में, वह जैव प्रौद्योगिकी, दहन विज्ञान और तरल पदार्थ भौतिकी, सहित के साथ प्रयोगों के वैज्ञानिक मिशन USML-2 अनुसूचित जनजातियों पर-73 चालक दल के सदस्य था. उड़ान के दौरान, वह ह्यूस्टन मिशन कंट्रोल की सूचना दी है कि वह एक अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखा गया था. उन्हें मिशन अनुसूचित जनजातियों-83 के लिए डोनाल्ड ए थॉमस बैकअप के लिए किया जा करने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया था हालांकि, वह है समय पर करने के लिए स्वस्थ होने के कारण उन्हें इस मिशन की उड़ान नहीं दिया गया था. 1999 में, STs-93, कोलमैन की दूसरी अंतरिक्ष उड़ान थी. वह शटल के कार्गो बे के बाहर चंद्रा एक्स-रे वेधशाला और उसके जड़त्वीय ऊपरी मंच को तैनात करने के लिए मिशन के विशेषज्ञ थे.

कोलमैन ने कहा, अंतरिक्ष यात्री कार्यालय में रोबोटिक्स के प्रमुख के रूप में काम किया, जिसमें सभी अंतरिक्ष यान और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के मिशन के लिए एक रोबोट भुजा के संचालन और प्रशिक्षण शामिल किया गया था. अक्टूबर 2004 में, कोलमैन गया है मोबाइल फोनों के लिए 7 मिशन के Econet के रूप में कुंभ पानी के भीतर प्रयोगशाला में ग्यारह दिनों के लिए पानी के भीतर रहते हैं और काम करने के लिए के रूप में काम किया.

कोलमैन एक बैकअप क्रू अमेरिका 19, 20 और 21 के लिए चालक दल के सदस्य के अनुसार उनके अभियान 26 के लिए प्रशिक्षण के भाग के रूप में अभियान 24 और 25 बैकअप के लिए चालक दल के सदस्य के रूप में भी सेवा की.

कोलमैन को 15 दिसंबर, 2010 16 दिसंबर बैकोनुर समय पर शुरू किया गया था, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अभियान 26 मिशन में शामिल होने के लिए सोयुज टीएमए -20 में सवार था. वह 1 दिसंबर, 2016 में नासा से सेवानिवृत्त हुई ।

                                     

3.1. नासा करियर. अंतरिक्ष उड़ान का अनुभव. (Space flight experience)

अंतरिक्ष शटल कोलंबिया अनुसूचित जनजातियों पर-73 20 अक्टूबर से 5 नवंबर, 1995 को संयुक्त राज्य अमेरिका के दूसरे microgravity प्रयोगशाला मिशन था. जिसमें मिशन की सामग्री विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, दहन विज्ञान, तरल पदार्थ भौतिकी और दबाव अंतरिक्ष मॉड्यूल में रखे कई वैज्ञानिक प्रयोगों पर ध्यान केंद्रित किया है. अपनी पहली अंतरिक्ष उड़ान में पूरा कोलमैन ने कहा कि पृथ्वी की 256 बार परिक्रमा, 6 लाख मील की दूरी को कवर किया, और एक कुल के 15 दिन, 21 घंटे, 52 मिनट और 21 सेकंड के समय अंतरिक्ष में बिताया है.

अनुसूचित जनजातियों -93 22 से 27 जुलाई, 1999 में कोलंबिया के एक पांच दिन के मिशन, जिसके दौरान कोलमैन, चन्द्र एक्स-रे वेधशाला की तैनाती के लिए प्रमुख मिशन विशेषज्ञ थी । जिसे ब्रह्मांड के व्यापक अध्ययन करने के लिए डिजाइन किया गया था, इस दूरबीन के वैज्ञानिकों के लिए विदेशी घटनाओं के इस तरह के सितारों के रूप में, कारों और ब्लैक होल का अध्ययन करने में सक्षम होगा. इस मिशन की अवधि 118 घंटे और 50 मिनट का था.

सोयुज टीएमए -20 / अभियान 26/27 अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक विस्तारित अवधि मिशन था.

                                     

4. व्यक्तिगत. (Personal)

कोलमैन शादी की है करने के लिए कांच कलाकार जोश सिम्पसन से हुआ है, जो करने के लिए मैसाचुसेट्स में रहते हैं. उनके एक बेटा हैं. वह बंदेल बैंड पार्टी का एक हिस्सा है, जिसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री स्टीवन रॉबिन्सन, कनाडा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस Hadfield और मिकी पेटिट अंतरिक्ष यात्री डॉन पेटिट की पत्नी भी शामिल हैं. कोलमैन एक बांसुरी खिलाड़ी और आईएसएस में उनके साथ कई बांसुरी लेने थे, जिनमें सरदारों के साथ धान Moloney से एक, मैट मोलर के लिए भेजा के एक पुराने आयरिश बांसुरी, और जेथ्रो के लिए इयान एंडरसन एक बांसुरी थी । 15 फरवरी, 2011 में, वह नेशनल पब्लिक रेडियो पर अंतरिक्ष की कक्षा में से एक वाद्य खेलने के लिए । अप्रैल 12, 2011 में, वह यूरी गागरिन की उड़ान की 50 वीं वर्षगांठ के सम्मान में रूस में जेथ्रो टुल दिखाने के दर्शकों के लिए वीडियो लिंक के माध्यम से अंतरिक्ष कमरे की तुलना में लाइव प्रदर्शन किया है, जबकि एंडरसन पृथ्वी पर वह के साथ डाल दिया । एक ही वर्ष में 13 मई को, कोलमैन ने कहा एमहर्स्ट मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में 2011 की कक्षा में एक टेप द्वारा अपने भाषण. कई अन्य यात्रियों की तरह, कोलमैन, एक शौकिया रेडियो लाइसेंस और कॉल: KC5ZTH धारक हैं.

2015 तक, वह हॉलीवुड विज्ञान कथा संग्रहालय के निदेशक मंडल के एक सदस्य भी था.

2015 के रूप में वह बच्चों के कार्यक्रम शनिवार सुबह विज्ञान के लिए बॉयलर के कॉलेज ऑफ मेडिसिन में अतिथि वक्ता के रूप में काम करने के लिए भी जाना जाता है ।

2018 में वह, मैसाचुसेट्स के Cuttyhunk द्वीप Cuttyhunk प्राथमिक स्कूल के एकमात्र स्नातक कार्टर लिंच के स्नातक भाषण दिया ।

शब्दकोश

अनुवाद