पिछला

ⓘ पेलिकन पृथ्वी के सबसे बड़े समुद्री पक्षियों में से एक है.उन्हें एक लंबी चोंच और एक बड़ी गले थैली की विशेषता जिनकी सहायता से ये अपने अंदर के बैग में पर्याप्त पान ..

पेलिकन
                                     

ⓘ पेलिकन

पेलिकन पृथ्वी के सबसे बड़े समुद्री पक्षियों में से एक है.उन्हें एक लंबी चोंच और एक बड़ी गले थैली की विशेषता जिनकी सहायता से ये अपने अंदर के बैग में पर्याप्त पानी और भोजन रख सकते हैं. पेलिकन लगातार अंतर्देशीय और तटीय जल मछली पर पकड़ है. वे पानी की सतह पर उड़ान अपने विशेष चोंच पानी के लिए दुर्घटना अपने शिकार को पकड़ कर रहे हैं. इन विशाल पक्षी और अक्सर यात्रा और शिकार करते हैं. वे प्रजनन कर रहे हैं करने के लिए के माध्यम से समूहों में है. नर पक्षी का वजन 9 से 15 किलो है. इतना ज्यादा वजन होने के बावजूद यह एक मजबूत और तेजी से उड़ान निगल पक्षी.

                                     

1. रहने. (Stay)

भारत में इस पक्षी के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में मुख्य रूप से गुजरात, कच्छ और उसके आसपास के काफी संख्या में आते हैं. इन महासचिव साइबेरिया और पूर्वी यूरोप से यहाँ जब बर्फ गिरती है तो हजारों किलोमीटर की उड़ान भरने में प्रजनन और भोजन करने के लिए भारत में आना. ठंड शरद ऋतु की दस्तक के पक्षियों के भारत में आने शुरू होता है । यह पक्षी प्रवास के दौरान तीन हजार किलोमीटर की ऊंचाई करने के लिए V-आकार में उड़ान भरने के लिए, यहाँ आते है.

                                     

2. प्रजनन. (Reproduction)

हवासील प्रजनन के समय फरवरी से अप्रैल तक है. इन कर रहे हैं आमतौपर पानी के किनारे में मिट्टी और तिनके आदि एकत्रित बड़ा घोंसला बनाने. एक ही जगह पर काफी संख्या में घोंसले में कर रहे हैं. गुजरात के कच्छ क्षेत्र में यह भी कब्जा करने के लिए प्रबंधन. महिला के दो से तीन अंडे देती है. पुरुष और महिला लड़कियों मिल रहा है. प्रजनन के समय पुरुष के लिए पक्षियों के चेहरे का रंग गुलाबी और नारंगी रंग की है के रूप में. इन पक्षियों को स्वच्छ वातावरण में ही रहना पसंद करते हैं. इन प्रदूषित झीलों से दूर पालतू जानवर. जमीन से घर में अपने अंडे और लड़कियों के लिए कुछ शिकारी जानवरों में इस तरह के रूप में फॉक्स और अंत में आदि । खाने के लिए करते हैं. कई बार झीलों में तैरते पक्षी मगरमच्छ के भी शिकार हो जाते है.

शब्दकोश

अनुवाद