पिछला

ⓘ दीवार पत्रिका किसी भी संस्था, विशेष रूप से एक शैक्षिक संस्थान के नोटिस बोर्ड पर एक समय अंतराल के लिए क्रियान्वित किया जा पत्रिका है, जहां छात्और संस्था के अन्य ..

दीवार पत्रिका
                                     

ⓘ दीवार पत्रिका

दीवार पत्रिका किसी भी संस्था, विशेष रूप से एक शैक्षिक संस्थान के नोटिस बोर्ड पर एक समय अंतराल के लिए क्रियान्वित किया जा पत्रिका है, जहां छात्और संस्था के अन्य सदस्य एक दूसरे के साथ साझा करने के लिए अपने लेख, कविता, चित्और अन्य इस तरह की रचनाओं को पोस्ट कर सकते हैं. वे संदेश देना है कि कोलाज के रूप में किया जा सकता है.

                                     

1. महत्व. (Importance)

दीवार पत्रिका के शैक्षिक संस्थानों के छात्रों को उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए एक के माध्यम से कर रहे हैं. यह नियमित अंतराल के बाद तैयार करने के लिए छात्रों के बीच संवाद बढ़ाने के लिए एक माध्यम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके लिए यह व्यापक रूप से जाना जाता है । एक खुली खंड पर कुछ विषयों पर नियमित रूप से पोस्ट के द्वारा चर्चा की जाएगी.

भाषाई कौशल का अभ्यास करने के लिए, विशेष रूप से लेखन कौशल के मामले में, दीवार पत्रिका सबसे अच्छा माध्यम है. बच्चे के रूप में ज्यादा के रूप में अधिक पढ़ने और लिखने, उनकी भाषा में बहुत अधिक मजबूत होती हैं । दीवार पत्रिका के लिए संरचना तैयार, बच्चे, उसके प्रतिबिंब टूटी हुई भाषा में एक दबाव नि: शुल्क एक्सप्रेस के माध्यम से जिससे उनकी भाषा मजबूत होती है । बच्चों के आत्म-विश्वास बढ़ जाती है । स्कूल में शिक्षण के लिए नियमित रूप से होने वाली गतिविधियों के अलावा कुछ होता भी हो सकता है की जरूरत है, जो विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति रुचि न केवल जाग, लेकिन यह भी के लिए उन्हें इस तरह के कौशल भी विकसित करने के लिए उनके जीवन में काम करने के लिए आते हैं.

स्कूलों में बाल अनुकूल वातावरण के निर्माण के लिए और आनंद के साथ सीखने में दीवार पत्रिका की भूमिका महत्वपूर्ण है और खेल-खेल में शिक्षा की भावना को भी बल है. यह भी अलग भाषाओं में ज्ञान से समृद्ध है. बच्चों की सृजनात्मक क्षमता विकास व प्रतिभा प्रदर्शन में यह एक महत्वपूर्ण उपकरण बनती है. स्कूलों में पढ़ने-पढ़ने के लिए एक ही करामाती वातावरण भी बनाया जाता है । न केवल छात्रों बल्कि शिक्षकों, यहां तक कि में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का भाव उत्पन्न होता है । दीवार पत्रिका अभियान से माता-पिता और समुदाय को भी जोड़ा जा सकता है कि आभासी और समुदाय की दूरी भी कम हो सकता है, और संवाद बेहतर माहौल बनाया जा सकता है । के रूप में अच्छी तरह के रूप में दीवार पत्रिका पाठ्यक्रम से कैसे जोड़ा जाना चाहिए, इस दिशा में शिक्षक काम कर सकते हैं.

शब्दकोश

अनुवाद