पिछला

ⓘ शिलांग महानगरीय क्षेत्र. शिलांग के महानगरीय क्षेत्र में भारत, कार्वेट राज्य मेघालय की राजधानी शिलांग शहर का हिस्सा है, East Khasi Hills जिले के ब्लॉक में स्थित ..


शिलांग महानगरीय क्षेत्र
                                     

ⓘ शिलांग महानगरीय क्षेत्र

शिलांग के महानगरीय क्षेत्र में भारत, कार्वेट राज्य मेघालय की राजधानी शिलांग शहर का हिस्सा है, East Khasi Hills जिले के ब्लॉक में स्थित है. शिलांग शहर २७ वार्डों में बांटा गया है, जिसके लिए हर ५ साल में चुनाव होते हैं.

                                     

1. जनसांख्यिकी. (Demographics)

२०११ की जनगणना के अनुसार, शिलांग शहर में कुल ३१,०२५ परिवार रहते हैं । शिलांग की कुल जनसंख्या १,४३,२२९ से जो ७०,१३५ पुरुष हैं और ७३,०९४ महिलाएं हैं । इस प्रकार शिलांग, औसत लिंग अनुपात १,०४२ है.

शिलांग शहर में ०-६ वर्ष के आयु के बच्चों की आबादी १४,३१७ है जो कुल जनसंख्या के १०% है. ०-६ वर्ष की आयु के बीच ७३९४ पुरुष बच्चे और ६९२३ महिलाओं के बच्चों, कर रहे हैं. इस प्रकार २०११ की जनगणना के अनुसार शिलांग में, बच्चे के लिंग अनुपात ९३६ है जो औसत लिंग अनुपात १०४२ की तुलना में कम है.

शिलांग की साक्षरता दर ९२.८% है. इस प्रकार पूर्वी खासी हिल्स जिला के ८.२% से शिलांग की साक्षरता दर अधिक है । पुरुष साक्षरता दर ९४% और शिलांग में महिला साक्षरता दर ९०.९२% है.

                                     

2. सांख्यिकी. (Statistics)

२०११ की जनगणना के अनुसार बोर्ड द्वारा प्रदान की कुछ आंकड़े इस प्रकार से हैं:

शिलांग की कुल जनसंख्या १.१% ही नहीं, दौड़ और ५१.२% अनु. के जनजातियों का हिस्सा है.

                                     

3. साक्षरता दर. (Literacy rate)

2011 में शिलांग, कुल साक्षरता दर है 92.81% था, जो मेघालय की औसत साक्षरता दर 74.43% से अधिक है. आबादी के लिहाज से, कुल 119.642 लेखकों में से पुरुषों की संख्या 59.479 था, जबकि महिलाओं की संख्या 60.163 था. के रूप में अच्छी तरह के रूप में पुरुष साक्षरता की दर 94.8% था और शिलांग में महिला साक्षरता दर 90.92% था.

                                     

4. जाति के लिहाज से जनसंख्या. (Caste-wise population)

काम की आबादी

शिलांग नगर बोर्ड की कुल जनसंख्या में 54.807 काम गतिविधियों में लगे हुए थे. 96.2% श्रमिकों को उनके काम के लिए मुख्य कार्य अधिक से अधिक 6 महीने में रोजगार या आय के रूप में वर्णित करते हैं, जबकि 3.8% सीमांत गतिविधि में शामिल थे जो कम से कम 6 महीने के समय के लिए आजीविका प्रदान करते थे. मुख्य कार्य में लगे हुए 54.807 कार्यकर्ताओं में 64 कृषक मालिक या सह-मालिक थे, जबकि 80 कृषि मजदूर थे.

शिलांग वार्ड. (Shillong Ward)

एक वार्ड है एक स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र, आम तौपर चुनावी उद्देश्यों के लिए प्रयोग किया जाता है । खिचड़ी के 27 वार्डों में विभाजित किया गया है, जहां हर 5 साल में चुनाव होते हैं.

शब्दकोश

अनुवाद