पिछला

ⓘ मुख्य भूमि भारत में एशियाई महाद्वीपीय मुख्य भूमि पर स्थित भारत का क्षेत्र है । अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप संघ राज्य क्षेत्रों और भारती, दक्षिण गं ..

                                     

ⓘ मुख्य भूमि भारत

मुख्य भूमि भारत में एशियाई महाद्वीपीय मुख्य भूमि पर स्थित भारत का क्षेत्र है । अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप संघ राज्य क्षेत्रों और भारती, दक्षिण गंगोत्री, हिमाद्री, IndARC और दोस्ती भारत के ध्रुवीय अनुसंधान स्टेशनों को छोड़कर भारत के सभी भागों शामिल हैं.

के बाद से भारत के 99% से अधिक भूमि और आबादी मुख्यतः राजनीतिक और ऐतिहासिक रूप में अच्छी तरह के रूप में मुख्य भूमि पर, यह एक शब्द के लिए बहुत कम महत्व का है । यह मुख्य रूप से मुख्य भूमि भारत के बाहर के निवासियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, और मुख्य धारा के बाहर के राज्य क्षेत्रों के रूप में शौकिया रेडियो ऑपरेटरों द्वारा एक अलग कॉलिन ब्लॉक.

कभी कभी, इस शब्द का उपयोग उत्तर-पूर्वी भारतीय राज्यों के निवासियों द्वारा भारत के बाकी का उल्लेख करने के लिए भी किया जाता है. उत्तर-पूर्व भारत की मुख्य भूमि से जुड़ा हुआ है, जो भूमि की एक संकरी पट्टी के साथ है कि सिलीगुड़ी गलियारा कहा जाता है ।

शब्दकोश

अनुवाद