पिछला

ⓘ मेष संक्रांति सौर चक्र के महीने के पहले दिन के लिए संदर्भित करता है, जो कि हिंदू एक-सौर कैलेंडर में नए सौर वर्ष होता है । हिंदू कैलेंडर में चंद्र नव वर्ष, जो धा ..

मेष संक्रांति
                                     

ⓘ मेष संक्रांति

मेष संक्रांति सौर चक्र के महीने के पहले दिन के लिए संदर्भित करता है, जो कि हिंदू एक-सौर कैलेंडर में नए सौर वर्ष होता है । हिंदू कैलेंडर में चंद्र नव वर्ष, जो धार्मिक है और अधिक महत्वपूर्ण है, और भारतीय उपमहाद्वीप में प्रचलित और प्रिंट और प्रणालियों में विभिन्न तारीखों पर गिर जाता है. सौर चक्र के वर्ष Odia, पंजाबी, मलयालम, तमिल और बंगाली कैलेंडर में महत्वपूर्ण स्थान है.

प्राचीन संस्कृत ग्रंथों के अनुसार इस दिन सूर्य के एक विशिष्ट प्रकार के संक्रमण करता है. मेष संक्रांति भारतीय कैलेंडर के बारह बढ़ जाती है में से एक है. इस अवधारणा को भारतीय ज्योतिष ग्रंथों में भी पाई जाती है, जिसमें यह सूर्य मेष राशि में संक्रमण करने के दिन को संदर्भित करता है.

उपमहाद्वीप के सौऔर चंद्र कैलेंडर के इस दिन में महत्वपूर्ण है. मेष संक्रांति पर आम तौपर है 13 अप्रैल, और कभी-कभी 14 अप्रैल को. यह. यह दिन के प्रमुख हिंदू, सिख और बौद्ध त्योहारों, के आधार है, जो बैसाखी था, और सबसे अधिक प्रसिद्ध हैं ।

यह थाईलैंड, लाओस, कंबोडिया, म्यांमार, श्रीलंका, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, और वियतनाम और चीन के कुछ भागों में बौद्ध कैलेंडर के आधापर नए साल के समारोहों से संबंधित है. वे सामूहिक रूप से Songkran के रूप में जाना जाता है.

                                     

1. यह सभी देखें. (IT View all)

  • दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशियाई नववर्ष, मेष संक्रांति पर आधारित पर्व.
  • राशि चक्र. (Zodiac)
  • Songkran, की अवधि अप्रैल, बौद्ध कैलेंडर-आधारित नए साल के समारोहों के लिए संदर्भित करता है.

शब्दकोश

अनुवाद