पिछला

ⓘ २०२० भारत में कोरोनोवायरस का प्रकोप. २०१९-२० वुहान कोने महामारी से चीन ३० जनवरी २०२० में भारत पर फैलने की पुष्टि की थी. अभी तक इस वायरस से भारत में ११० मामलों क ..

२०२० भारत में कोरोनोवायरस का प्रकोप
                                     

ⓘ २०२० भारत में कोरोनोवायरस का प्रकोप

२०१९-२० वुहान कोने महामारी से चीन ३० जनवरी २०२० में भारत पर फैलने की पुष्टि की थी. अभी तक इस वायरस से भारत में ११० मामलों की पुष्टि में जोड़ा जाता है जो ३ लोगों की मृत्यु हुई है.

                                     

1.1. घटनाओं. जनवरी. (January)

जनवरी में, भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए विशेष रूप से वुहान के लिए एक यात्रा सलाहकार जारी किया है, जहां लगभग ५०० भारतीय मेडिकल छात्रों का अध्ययन कर रहे हैं है. सरकार के सात प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों के थर्मल स्क्रीनिंग करने का निर्णय लिया । ३० जनवरी, वुहान विश्वविद्यालय, केरल के लिए लौट आए एक छात्र में कोरोना देश के पहले मामले की पुष्टि की थी.

                                     

1.2. घटनाओं. फरवरी. (February)

  • जबकि २ फरवरी में केरल के एक मामले की पुष्टि की है, जो व्यक्ति भारत और चीन के बीच नियमित रूप से यात्रा. इसके बाद ३ फरवरी में केरल के कासरगोड तीसरे सकारात्मक मामले सामने आया था । तीन संक्रमण से उबर आप है.
  • Coronavirus के संदेह में महाराष्ट्र के अस्पतालों में पृथक सेवा में रखे १०५ लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि चार अन्य की निगरानी में रखा गया है । १ मार्च को मुंबई हवाई अड्डे पर एक संदिग्ध मामला पाया गया था.
                                     

1.3. घटनाओं. मार्च. (March)

  • इसके बाद २ मार्च, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दो से अधिक मामलों की पुष्टि की है, जिसमें से एक दिल्ली ४५ साल पुराना है, जो इटली से वापस भारत लौटे और दूसरा हैदराबाद में एक २४ वर्षीय इंजीनियर है, जो संयुक्त अरब अमीरात से लौटे. इसके अलावा, जयपुर में एक इतालवी नागरिक में पहली बार है, तो नकारात्मक परीक्षण में पाया गया था, लेकिन सकारात्मक के मामले में पुष्टि हुई है.
  • आगरा में एक ही परिवार के ६ सदस्यों में सकारात्मक मामले की पुष्टि की.
  • जबकि १५ राजस्थान के मामले में सामने आया था, जिसमें १४ इतालवी और एक राजस्थान से ही है । लेकिन ३ मार्च को एक इतालवी आदमी की पत्नी, यहां तक कि मामले में सकारात्मक पाया गया था और जांच के लिए नमूना पुणे भेजा गया है ।.
  • दक्षिण दिल्ली में एक होटल में रहने वाले कुल २४ लोगों को २१ इतालवी सहित ३ भारतीयों परीक्षण के लिए आईटीबी शिविर में भेजा गया है.
  • ४ मार्च २०२० के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली के अनुसार उनमें से १६ १५ इतालवी और १ भारतीय coronavirus सकारात्मक मामले पाया. गुड़गांव में एक पेटीएम कर्मचारी, जो इटली में छुट्टी से लौटा था, सकारात्मक के मामले में पाया गया है, और सकारात्मक मामलों की संख्या २९ तक पहुँच गया.
  • ५ मार्च, वें में एक मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति में एक सकारात्मक के मामले में पाया गया है, जो ईरान की यात्रा की थी. सरकार संदिग्ध मामलों की संख्या बढ़ते देख ३१ मार्च तक प्राथमिक स्कूलों में छुट्टी दी गई है ।.
  • ६ मार्च-पश्चिम दिल्ली सबसे अच्छा शहर के लिए एक व्यक्ति के लिए कोरोना वायरस संदिग्ध पाया गया है, जो मलेशिया और थाईलैंड की यात्रा की ।.
  • ७ मार्च को जम्मू के रहने वाले एक और अमृतसर के रहने वाले दो लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है, जो इटली की यात्रा की थी. हालांकि, पुणे से पुष्टि अभी बाकी है.
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ७ मार्च तीन पुष्ट मामलों की घोषणा की सीढ़ी के दो लोग हैं, जो ईरान रहे थे, और तमिलनाडु के एक व्यक्ति जो ओमान था.
  • ८ मार्च केरल पिट में एक ही परिवार के पांच लोगों में वायरस पाया गया है. उनमें से तीन की थी इटली के लिए कूच किया गया था, जबकि अन्य दो से संक्रमित लोगों के संपर्क में आते हैं. जबकि तमिलनाडु में एक और सकारात्मक के मामले में पाया गया था ।.
  • ९ मार्च एर्नाकुलम में एक तीन वर्षीय, जो दो दिन पहले अपने माता-पिता के साथ इटली से लौटी थे में वायरस पाया गया है और एक एहतियात के रूप में, बच्चे के माता-पिता भी जांच की जाएगी. जम्मू-कश्मीर में एक ६३ वर्षीय महिला, जो ईरान बहाल उसमें भी वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है. जबकि आगरा और दिल्ली में एक-एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के होने की पुष्टि की है. जबकि होशियारपुर में एक सकारात्मक में वायरस पाया गया था. इसके अलावा बंगलौर के एक व्यक्ति के मामले में पाया गया है, जो यात्रा करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और महाराष्ट्र में पहली सकारात्मक के मामले में पुणे में पाया गया है, जो पति और पत्नी में इस वायरस की पुष्टि होने के लिए, दोनों दुबई से लौट रहे थे ।.
  • १० मार्च कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने ट्विटर पर पुष्टि की है कि प्रदेश में तीन और लोगों में वायरस का पता चला है. तब केरल के मुख्यमंत्री Pinay विजयन ने कहा Pettit में छह से अधिक मामलों की पुष्टि की ।.
  • पुणे में तीन से अधिक लोगों को, जो संक्रमित पति-पत्नी के संपर्क में आए थे, सकारात्मक में वायरस पाया गया था. जबकि एर्नाकुलम में संक्रमित तीन वर्षीय बच्चे दोनों के माता पिता के कोने में भी सकारात्मक पाया गया है.
  • ११ मार्च, जयपुर में ८५ साल के एक व्यक्ति में सकारात्मक coronavirus की पुष्टि जो दुबई की यात्रा की थी. मुंबई में दो और लोगों में कोरोना पाया पुणे जो मरीजों के संपर्क में आते हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज कहा एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुष्टि की है कि राज्य में कुल ११ में लोगों के कोरोना में पाया गया है, जो ८ के पुणे और २ मुंबई के लोगों को शामिल कर रहे हैं. जबकि बाद में, अमेरिका में सेवानिवृत्त से ४५ वर्षीय नागपुर के एक व्यक्ति में इस वायरस पाया जाता है सकारात्मक.
  • १२ जून, उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक पर्यटक गाइड है, जो इतालवी पर्यटकों के समूह के संपर्क में आया था, सकारात्मक के मामले में पाया गया था । बाद में लखनऊ में कनाडा की एक महिला के मामले में पुष्टि हुई है. १२ मार्च को भारत में कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि की है, जो कर्नाटक के साथ सहयोग ७६ वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति था. मृत्यु १० मार्च को हुई और बाद में कोरोना वायरस के होने की पुष्टि की थी. जबकि पश्चिम दिल्ली में एक ६९ वर्षीय बुजुर्ग महिलाओं में एक सकारात्मक के मामले में पाया गया है और उसकी मौत हुई जो जापान, इटली और जिनेवा की यात्रा की थी. जबकि आंध्र प्रदेश में पहला सकारात्मक के मामले में पाया गया था जो सह-रहने वाला ।.
  • १३ मार्च, देश में दूसरी मौत दर्ज की गई है । दिल्ली ६९ वर्षीय महिला से पहले एक दिन में सकारात्मक वायरस पाया गया था. जबकि बैंगलोर में, एक गूगल कर्मचारी, सकारात्मक में मामले का पता लगाने की पुष्टि की है, जो ग्रीस की यात्रा करके वापस लौटा था. बाद में, केरल के दो से अधिक लोगों को जो दुबई और कतर लौट रहे थे, सकारात्मक के मामले में पाया गया था । महाराष्ट्र में पुणे में १ और नागपुर २ और लोगों में कोरोना वायरस सकारात्मक पाया गया था । जबकि नोएडा में एक निजी कंपनी के एक कर्मचारी, एक सकारात्मक के मामले में पाया गया है, जो इटली और स्विट्जरलैंड की यात्रा की थी. जबकि एक भारतीय नागरिक इटली से हटा दिया गया था और grogram के पास एक सैन्य सुविधा में छोड़ दिया है, जो परीक्षण किया गया था और यह सकारात्मक वायरस होने की पुष्टि की । जबकि उत्तर प्रदेश में ५ और राजस्थान और दिल्ली के एक-एक व्यक्ति को इस रोग का सफल उपचार के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी गई.
  • १४ मार्च में महाराष्ट्र के अलग जगह कुल १३ नए कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि की ।.

शब्दकोश

अनुवाद