पिछला

ⓘ मोड़ी लिपि. मुड़ा हुआ या मोदी कि स्क्रिप्ट का नाम है जिसका उपयोग सन १९५० तक महाराष्ट्र के अग्रणी मराठी भाषा लिखने के लिए इस्तेमाल किया गया था. मुड़ा शब्द का उद् ..

मोड़ी लिपि
                                     

ⓘ मोड़ी लिपि

मुड़ा हुआ या मोदी कि स्क्रिप्ट का नाम है जिसका उपयोग सन १९५० तक महाराष्ट्र के अग्रणी मराठी भाषा लिखने के लिए इस्तेमाल किया गया था. मुड़ा शब्द का उद्गम फारसी के शब्द शिकस्त के अनुवाद से एक का अर्थ है, को तोड़ने या मोड़.

इस स्क्रिप्ट के संबंधों के विकास, कई सिद्धांत प्रचलित हैं. उन के बीच में सिद्धांत है कि यह दिल या हीटर पंडित द्वारा महादेव यादव और रामदेव यादव के शासन के दौरान 1260-1309 विकसित किया गया था । एक अन्य सिद्धांत के अनुसार यह दिल से श्रीलंका में लाया गया. लेकिन शिवाजी के पहले इसके प्रचार का कोई पता नहीं चलता. शिवाजी द्वारा राज्य लिपि के रूप में स्वीकृत नगरी करने के लिए स्क्रिप्ट लिखते हैं, दोस्तों के साथ योग्य बनाने के विचार से SIAG के हिट मंत्री, बहन बालाजी बैग के द्वारा अपने पात्रों के लिए बदल रहे बदलाव और एक नई स्क्रिप्ट तैयार है । जिसे मुड़ा देखो कहते हैं,भारत की प्राचीन लिपियों p मैं १३१-१३२.

मुड़ा स्क्रिप्ट मुद्रण के देवनागरी लिपि तुलना में अधिक जटिल है. इसलिए इसका उपयोग १९५० में, आधिकारिक तौपर बंद कर दिया गया और तब से आज तक मराठी भाषा के मुद्रण के लिए केवल देवनागरी लिपि का ही प्रयोग किया जाता है.

कुछ भाषाविदों ने हाल ही में पुणे में इस स्क्रिप्ट की कोशिश करने के लिए पुनर्जीवित करने के लिए शुरुआत है ।

शब्दकोश

अनुवाद