पिछला

ⓘ बिजावर-पन्ना पठार. यह 25-30 किमी चौड़ा और सागर संभाग में बिजावर पहाड़ियों के पीछे स्थित है । बिजावर-पन्ना पठार के उत्तर से दक्षिण में तीन अच्छी तरह से चिह्नित क ..

बिजावर-पन्ना पठार
                                     

ⓘ बिजावर-पन्ना पठार

यह 25-30 किमी चौड़ा और सागर संभाग में बिजावर पहाड़ियों के पीछे स्थित है । बिजावर-पन्ना पठार के उत्तर से दक्षिण में तीन अच्छी तरह से चिह्नित कगार बढ़ जाता है और बाद में, 300, 375 और 450 मीटर की दूरी पर श्रीमती और सोनार नदियों के अनुदैर्ध्य घाटियों अनुदैर्ध्य घाटियों की ओर बढ़ता है । पन्ना के पूर्व में दो मुख्य शाखाओं - जो की दक्षिणी शाखा पन्ना Windows और उत्तरी शाखा विंध्याचल श्रेणी कहा जाता है । पन्ना रेंज महज 15 किमी चौड़ा है, एक मेज जमीन तालिका भूमि बनाती है । अपनी ढाल के तौपर दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व की ओर.

यह बुंदेलखंड के पठार का हिस्सा है.

पठारों की एक श्रृंखला की कैमूर पहाड़ियों के साथ बढ़ रहा है. इन नदी है कि पठारों तबले प्लेटौक्स, में उतरते पठारों की एक श्रृंखला शामिल है, जो पश्चिम में पन्ना पठार शुरू होता है, के बाद इसकी निविदा पठाऔर रीवा पठाऔर पूर्व में रोहतास पठार, के साथ समाप्त.

बिजावर-पन्ना पहाड़ियों को पार करते हुए केन नदी है 60 किमी लंबी और 150-180 मीटर गहरी खाई काटने है. इस से बाहर गिर जाता है की कई धाराओं में केन मिलती हैं.

शब्दकोश

अनुवाद