पिछला

ⓘ रीवा पठार के मध्य प्रदेश के भारतीय राज्य में रीवा जिले के एक हिस्से को कवर करता है. इस पठार के दक्षिण में कैमूर windows उत्तर में और विंध्य पर्वत श्रृंखला या बड ..

रीवा पठार
                                     

ⓘ रीवा पठार

रीवा पठार के मध्य प्रदेश के भारतीय राज्य में रीवा जिले के एक हिस्से को कवर करता है.

इस पठार के दक्षिण में कैमूर windows उत्तर में और विंध्य पर्वत श्रृंखला या बड़े पर्वत स्थित हैं । जा रहा है के उत्तर में जलोढ़ मैदान मुक्त कर रहे हैं कि कहा जाता है । पठार में रीवा जिले के, सिरमौऔर मग यह भी शामिल है. दक्षिण से उत्तर की ओर जाने पर ऊंचाई कम हो जाती है । विंडोज बंद करने के लिए 450 मीटर की दूरी पर 1.480 फीट से अधिक ऊंचाई रहे हैं. के जलोढ़ मैदान लगभग 100 एम 330 फुट के आसपास हैं.

पठारों की एक श्रृंखला की कैमूर पहाड़ियों के साथ बढ़ रहा है. इन नदी है कि पठारों, में उतरते पठारों की एक श्रृंखला शामिल है, जो पश्चिम में पन्ना पठार शुरू होता है, के बाद यह निविदा रीवा पठाऔर पूर्व में रोहतास पठार, के साथ समाप्त.

                                     

1. जलोढ़. (Alluvial)

केन घाटी रीवा पठार के लिए सतना के पठार से अलग करती है. समता के कारण उन्हें उच्च क्षेत्र में भी कहा जा सकता है. रीवा पठार के दक्षिणी भाग पहाड़ी है.

दक्षिण-पश्चिम में वास्तव में से उत्तर-पूर्व में सतना जिले के रीवा पठार प्लेइस्तोसने Pleistocene और हाल के समय जलोढ़ द्वारा कवर किया जाता है.

                                     

2. नदियों और झरने. (Rivers and waterfalls)

इस पठार में @ तमस या टोंस और पुत्और उनके सहायक नदियां बहती हैं. विंडोज बंद करने के लिए दो नदियों के बीच के जल क्षेत्र बनाती है । अधिकांश नदियों की कैमूर पहाड़ियों में निकलती हैं.

रीवा पठार से नीचे आ रहा है पर करने के लिए या टन और इसकी सहायक नदियों पर महत्वपूर्ण झरने: नदी पर गिर जाता है 127 मीटर, टीएमएस है की एक सहायक नदी, आदमी नदी पर कच्चा गिर जाता है 98 एम, एसएमएस की सहायक नदी, ओडीए नदी पर विषम झरना है 145 मीटर, नीचे, नदी की सहायक नदी है, जो स्वयं तामस की एक सहायक नदी है, और एसएमएस या टन पर हेमलेट गिर जाता है 70 मीटर है ।

शब्दकोश

अनुवाद