पिछला

ⓘ दिव्या जैन है एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उद्यमी है. फॉर्च्यून द्वारा जैन डेटा किया गया है, ने कहा । उन्होंने कहा कि वर्तमान में बॉक्स में डेटा डेटा विश्लेषण के लि ..

                                     

ⓘ दिव्या जैन

दिव्या जैन है एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उद्यमी है. फॉर्च्यून द्वारा जैन "डेटा" किया गया है, ने कहा । उन्होंने कहा कि वर्तमान में बॉक्स में डेटा डेटा विश्लेषण के लिए इंजीनियर है.

प्रारंभिक जीवन

जैन की परवरिश रुड़की, भारत में इस तरह के एक परिवार है, जो शिक्षा और प्रौद्योगिकी को महत्व देता था. जैन, अलीगढ़ विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की. वह 2003 में सन माइक्रोसिस्टम्स के काम करना शुरू किया और 2005 में क्वेज़ोन सिस्टम नामक एक स्टार्टअप पर काम किया. जैन डेटा विश्लेषिकी कंपनी dLoop के सह-संस्थापक था. बाद में वह बॉक्स में शामिल थे, बाद में, 2013 में dLoop हासिल कर ली । बॉक्स में, वह मशीन सीखने की तकनीक, डेटा वर्गीकरण और सामग्री के विश्लेषण पर काम करता है.

परिवाऔर संस्कृति

दिव्या का जन्म रुड़की, अप, भारत के एक छोटे से शहर में पैदा हुआ था । उन्हें करने के लिए इस तरह के एक परिवार में लाया गया था, जो "शिक्षा और प्रौद्योगिकी" पर ध्यान केंद्रित किया गया है और एक बहुत छोटी उम्र से इंजीनियरों से घिरा हुआ है और प्रभावित किया गया था । शादी के कुछ समय बाद वह अपने पति के साथ एक अज्ञात देश में चली गई.

शिक्षा

यहां तक कि अगर पहले जैन यह विचार करने के लिए सम्मोहक लगता है और सोचा था कि इंजीनियर किया जा करने के लिए उनकी मौलिकता और अभिव्यक्ति को दबा देगा, बाद में उन्होंने अलीगढ़ विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. एक साल बाद, वह अमेरिका चली गई है, और जल्द ही, सैन जोस राज्य विश्वविद्यालय में कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की. जब प्रौद्योगिकी के बात मैं दिव्या यह वह थे.

व्यापार

दिव्या ने कहा कि 2003 में सन माइक्रोसिस्टम्स में काम करना शुरू किया, तो 2005 में क्वेज़ोन सिस्टम कहा जाता है एक स्टार्ट-अप में चला गया । बाद में, 2009 में, कर सकते हैं सिस्टम ईएमसी कब्जे में ले लिया है. 2009 में, बिग डाटा और Hadoop के काफी शेयर बाजाऔर लोकप्रियता बढ़ने लगे. जैन, अंतर्निहित प्रौद्योगिकी से मोहित हो जाता है, और वह दिलचस्पी है, कुछ औपचारिक शिक्षा को आगे बढ़ाने का फैसला किया है और डाटा खनन और विश्लेषण स्टैनफोर्ड से एक वर्ष का स्नातक पाठ्यक्रम पूरा हो गया है । जैन, 2011 में ईएमसी छोड़ दिया है, उसी वर्ष सितंबर में एक स्टार्टअप के लिए काम किया और फिर dLoop इंक. की स्थापना की. वह डेटा से पता चलता है प्रदान करने के लिए analytics में विशेष रूप से किया गया था. उनकी विशेषज्ञता में नई एल्गोरिथ्म के साथ, अलग सामग्री लाने के लिए शामिल किया गया था. जल्द ही, उनकी उपलब्धियों और सफलता बॉक्स में लुभा रहा है.

कौशल

उत्पाद विकास फाउंडेशन के साथ अनुभवी और मशीन सीखने की अग्रणी. Startups और फॉर्च्यून 500 कंपनियों में विभिन्न तकनीकी प्राधिकरण के पदों को धारण किया. उत्पाद नवीनता में दक्षता और तकनीकी खाई को बनाए रखने के लिए. मशीन सीखने / भविष्य कहनेवाला विश्लेषिकी के बुनियादी ढांचे और एल्गोरिदम से लेकर विश्व स्तर के उपयोगकर्ता अनुभव के लिए विभिन्न अगली पीढ़ी की परियोजनाओं के लिए एक उद्यमी, उद्यमी और तकनीकी सलाहकार के रूप में सफल. बड़ा डेटा और मशीन सीखने पर बोल रहा है और सदस्यता कार्यक्रमों लगन से शामिल हैं.

हितों और दर्शन

दिव्या काम में दर्शन के सिर्फ 3 शब्द: "कीप यह सरल". सरल विचारों और समाधान के साथ शुरू करने के लिए और विचारों के अलावा उस पर निर्माण करने के लिए. वह मानती हैं कि दो गुना दृष्टिकोण आदर्श है, एप्लिकेशन को बनाने के लिए आसान उपयोग और उपयोगकर्ता के अनुकूल है और डेवलपर्स और इंजीनियरों का विश्लेषण करने के लिए और इसे तोड़ने के लिए आसान हो जाता. वह मानती है कि जुनून है कि कौशल सेट का एक बड़ा घटक है, जिसे वह कर्मचारियों के लिए देखती है. वह की सराहना करते हैं, और जुनून और इस क्षेत्र में जानने के लिए और बढ़ने की इच्छा के विचार में विश्वास है. बॉक्स में मशीन सीखने के प्रमुख, के रूप में संरेखण एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है और प्राथमिकता थी. इसके अलावा करने के लिए कुशल संचार की आवश्यकता है और जैन यह निर्दिष्ट किया जाता है कि यह उनके काम करने के लिए सबसे प्रभावी उपकरण है. उनका मानना है कि तकनीकी प्रगति के साथ, संगठन के भीतर प्राप्त करने के लिए प्रासंगिक जानकारी की तुलना में, इंटरनेट पर एकत्र जानकारी के लिए बहुत आसान है. एक और संघर्ष जो जैन समाधान प्रदान करने के लिए के बारे में भावुक है, वह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं की कमी है. वह बॉक्स में है और संगठन के बाहर, यहां तक कि महिलाओं में तकनीक, और करने के लिए कोशिश कर इसे बढ़ावा देने. मशीन सीखने के साथ-साथ जैन चीजों की इंटरनेट के बढ़ते बाजार का शौक है ।

पुरस्कार

  • छपरा में विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए विशेष रूप से डिजाइन प्रशिक्षण केंद्र.
  • 2016 के भी निशान वर्ष के सर्वश्रेष्ठ संस्थान में नवाचार की.
  • सबसे अच्छा संस्थान में नवाचार 2015 - 2016.
  • 5 वें भारतीय शिक्षा पुरस्कार 2015 में वर्ष के सर्वोत्तम व्यावसायिक शिक्षा.

संदर्भ

  • फॉरेस्ट, कोनर 1 अगस्त 2015. "दिव्या जैन: मशीन सीखने Maven. स्टार्टअप संस्थापक. महिलाओं में तकनीक की वकालत". टेक गणराज्य. अभिगमन तिथि: 21 जनवरी, 2016.
  • जैन, दिव्या. "DivyaJainLinkedin". लिंक्डइन. अभिगमन तिथि: 8 दिसंबर 2019.
  • विलियम्स, एलेक्स 26 नवंबर 2013. "बॉक्स के अंदर dLoop करने के लिए सुरक्षा बढ़ाने के साथ सुक्ष्म डेटा विश्लेषिकी प्रौद्योगिकी". तकनीक की कमी है । अभिगमन तिथि: 21 जनवरी, 2016.
  • "पुरस्काऔर मान्यता – Safejob". अभिगमन तिथि: 8 दिसंबर 2019.
  • 1 दिसंबर, क्लिप फॉरेस्ट पर बादल में, 2015, पीएसटी, 4:57 हूँ. "दिव्या जैन: मशीन सीखने maven. स्टार्टअप संस्थापक. महिलाओं में तकनीक की वकालत". TechRepublic. अभिगमन तिथि: 8 दिसंबर 2019.
  • Matham, Adarsh 12 जनवरी 2014. "टेक गुरु: दिव्या जैन". द न्यू इंडियन एक्सप्रेस. अभिगमन तिथि: 21 जनवरी, 2016.
  • लेव-राम, मीकल 23 अक्टूबर 2015. "इन तीन महिलाओं के हैं Boxs बड़े डेटा ट्रिपल खतरा". भाग्य. अभिगमन तिथि: 21 जनवरी, 2016.
  • हैरिस, डेरिक 6 दिसंबर 2013. "इस औरत और मशीन सीखने की तकनीक कर सकता है बॉक्स एक पूरी बहुत होशियार". Gigaom. अभिगमन तिथि: 21 जनवरी, 2016.
  • रविंद्रनाथ, मोहन 27 नवंबर 2013. "बॉक्स के अंदर Analytics स्टार्ट-अप dLoop". वाशिंगटन पोस्ट. से संग्रहीत मूल पर 20 फरवरी, 2016. अभिगमन तिथि: 21 जनवरी, 2016 के माध्यम से HighBeam अनुसंधान.

शब्दकोश

अनुवाद