पिछला

ⓘ सन्नी सिंह. सनी सिंह का जन्म 20 मई 1969 में वाराणसी, भारत में किया गया था. उसके पिता सरकारी कार्यालय, काम थे, तो वे परिवार के साथ नियमित रूप से विभिन्न स्थानों ..

                                     

ⓘ सन्नी सिंह

सनी सिंह का जन्म 20 मई 1969 में वाराणसी, भारत में किया गया था. उसके पिता सरकारी कार्यालय, काम थे, तो वे परिवार के साथ नियमित रूप से विभिन्न स्थानों पर उन लोगों के साथ रहने के लिए था, जैसे देहरादून, गाजियाबाद, सात और तेजू सहित विभिन्न है. वह अपने पिता के साथ विदेश में है, और भी हैं, जैसे-पाकिस्तान, संयुक्त राज्य अमेरिका और नामीबिया. वह ब्रांड के विश्वविद्यालय से अंग्रेजी और अमेरिकी साहित्य में स्नातक स्तर की पढ़ाई. वह जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में स्पेनी भाषा, साहित्य और संस्कृति मास्टर की डिग्री और बार्सिलोना के विश्वविद्यालय, स्पेन में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की है.

वह 1995 में भारत लौटने से पहले, मेक्सिको, चिली और दक्षिण अफ्रीका में एक पत्रकाऔर प्रबंधन कार्यकारी के रूप में काम किया. वह 2002 में नई दिल्ली में एक स्वतंत्र है लेखक और पत्रकार के रूप में काम किया, उस दौर में अपनी पहली दो पुस्तकें प्रकाशित कीं. अपनी पीएचडी पर काम करने के लिए उन्होंने 2002 में बार्सिलोना और सिर हिलाया और 2006 में उनका दूसरा उपन्यास प्रकाशित.

सिंह वर्तमान में लंदन में मेट्रोपोलिटन विश्वविद्यालय में रचनात्मक लेखन में वरिष्ठ व्याख्याता हैं.

सिंह लंदन में रहती हैं. सिंह के लेखकों क्लब के वर्तमान अध्यक्ष. 2016 में, सिंह की झलक पुरस्कार की स्थापना ।

                                     

1. साहित्यिक काम. (Literary work)

सिंह, तीन उपन्यास, दो गैर-फिक्शन किताबें और कई लघु कथाएँ और निबंध प्रकाशित किया । 2003 में, अपने पहले उपन्यास, नानी की आत्महत्या, किताब में स्पेन की मौत के बाद पुरस्कार जीता. अपने नए उपन्यास, "होटल आर्केडिया" काफी पुस्तकें द्वारा प्रकाशित किया गया है.

                                     

2. किताबें. (Books)

  • अमिताभ बच्चन, ब्रिटिश फिल्म संस्थान 2017.
  • होटल आर्केडिया, चौकड़ी किताबें 2015.
  • कृष्ण की आँखों में, रूपा और कं, 2006.
  • दादी की आत्महत्या, किताब हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया, 2000.
  • एकल शहर में, पेंगुइन बुक्स, ऑस्ट्रेलिया 2000.

शब्दकोश

अनुवाद