पिछला

ⓘ अंजली भगवत. अंजलि भागवत एक भारतीय शूटर हैं. वह 2002 में 10 मीटर एयर राइफल में दुनिया के नंबर एक बन गया. वह 2003 में मिलान में अपने पहले विश्व कप के फाइनल में भी ..

                                     

ⓘ अंजली भगवत

अंजलि भागवत एक भारतीय शूटर हैं. वह 2002 में 10 मीटर एयर राइफल में दुनिया के नंबर एक बन गया. वह 2003 में मिलान में अपने पहले विश्व कप के फाइनल में भी जीता था, जो वह 399/400 का स्कोर बनाया |

अंजलि ने कहा आईएसएसएफ चैंपियंस के चैंपियन अवार्ड और 2002 में म्यूनिख में एयर राइफल पुरुषों और महिलाओं के मिश्रित घटना में आईएसएसएफ चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के लिए, केवल एक ही भारतीय. उन्होंने लगातार तीन ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व ढेर, और 2000 सिडनी ओलंपिक के फाइनल में थे. वह राष्ट्रमंडल खेलों और राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में 12 स्वर्ण और 4 रजत पदक. 10 मीटर एयर राइफल और स्पोर्ट्स राइफल 3 पी में राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड धारक. 2003 एफ्रो-एशियाई खेलों, भागवत द्वारा, क्रमशः, पी 3 और एयर राइफल घटनाओं में स्वर्ण और एक रजत पदक प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला शूटर के रूप में इतिहास बनाया है.

आज की तारीख तक, अंजलि, 31 स्वर्ण, 23 रजत और 7 कांस्य पदक. वह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 13 नए रिकॉर्ड बनाए जाते हैं और भारत में राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 8 नए रिकॉर्ड के साथ 55 स्वर्ण, 35 रजत और 16 कांस्य पदक हासिल किया ।

                                     

1. प्रारंभिक जीवन. (Early life)

Anjali Singh था, और जन्म 5 दिसंबर, 1969 में पैदा हुआ था, वह मुंबई में एक मराठी सबसे अच्छा परिवार से हैं. महान एथलीट कार्ल लुईस, से प्रेरित भागवत खेल में एक ब्याज है विकसित की है । शूटिंग के साथ अपने पहले ब्रश के साथ राष्ट्रीय कैडेट कोर एनसीसी में कैडेट के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान हुआ. जूडो कराटे छात्और उन्नत पर्वतारोहण, भागवत एनसीसी बहुत करने के लिए आकर्षित कर रहे थे । वह मुख्य रूप से एनसीसी के साथ अंतरंगता के कारण मुंबई में Uttam कॉलेज में शामिल हुईं. अपने पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में वह एमआरए महाराष्ट्र राइफल एसोसिएशन हुआ है. वह 21 साल की उम्र में शुरू, शूटिंग और गन रखने के लिए 7 दिनों के भीतर, वह 1988 की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भाग लिया, इस प्रक्रिया के लिए महाराष्ट्र रजत पदक जीता ।

                                     

2. व्यापार. (Business)

संजय चक्रवर्ती उनके पहले कोच थे. वह उसे अपने मजबूत बुनियादी बातों और बुनियादी बातों के क्रेडिट के लिए है कि. जब वह पहली बार 1988 में, राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया है, तो वह समर्थक बन गया है. वह अपने राज्य के लिए चांदी और जीता महाराष्ट्र की टीम के लिए खेलना जारी रखा. घरेलू घटनाओं में 55 स्वर्ण, 35 रजत और 16 कांस्य पदक के लिए उनके मिलारन बनाकर नाबाद रहे ।

अंजलि ने कहा कि 1995 में सैफ खेलों में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लिया. 1999 में ऑकलैंड में हुई राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण विजेता प्रदर्शन किया गया था, जहां वह 3 स्वर्ण पदक और एयर राइफल रजत पदक, 3P व्यक्तिगत और टीम प्रतियोगिता जीता था. भारत के विश्व कप जीतने के लिए, केवल महिलाओं के हैं. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी Galina Lubov रूस का एक मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में आपको लगता है. दिसंबर 1999 में, उन्होंने भारतीय टीम की शूटिंग, तो कोच कानूनी Susak के तहत प्रशिक्षण शुरू किया । भागवत ने कहा कि मलेशियाई शूटिंग टीम के साथ काम करने को देखने के बाद व्यक्ति के रूप में एक कमंद से संपर्क किया था. हंगरी एक वर्ष के लिए टीम के साथ जा रहा है, जिसके दौरान भागवत 2000 के सिडनी ओलंपिक में वाइल्ड कार्ड प्रविष्टि है, जहां वह फाइनल में से एक बन गया. 2001 से 2004 तक, भागवत ने कहा कि बिना कोच प्रशिक्षण, और फिर भी 2002 में दुनिया के नंबर एक बनने में कामयाब रहे ।

वर्ष 2006 के दौरान, कमंद टीम के कोच के रूप में राष्ट्रीय शूटिंग टीम में फिर से शामिल हो गए, और सरकार ने 2008 तक उनके प्रशिक्षण के साथ. 2008 में, स्टैनिस्लाव रखी राष्ट्रीय टीम के लिए भारतीय राष्ट्रीय सेना द्वारा कोच नियुक्त किया गया है. शूटिंग के खेल के कई दिग्गजों कर रहे हैं अक्सर विश्व चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए की तुलना में अधिक दर देते हैं. भागवत ने कहा कि 2002 में चैंपियंस के चैंपियंस करने के लिए अपनी जीत में अपने कैरियर का सबसे अच्छा पल माना जाता है. वह अभी भी केवल भारतीय के साथ रहता है, जो कभी भी यह खिताब जीता है ।

                                     

3. उपकरण और प्रायोजक. (Equipment and sponsor)

भागवत अपने एयर राइफल की घटनाओं के लिए जर्मन-बनाया राइफल Feinwerkbau का उपयोग कर सकते हैं. 10 मीटर करने के लिए वह एक Feinwerkbau कर रहे हैं 50 मीटर की दूरी के लिए वह.22 वाल्थर आप का उपयोग कर सकते हैं.

भागवत की पहली किट के साथ उन्हें 1993 में बॉलीवुड अभिनेता और एक साथी शूटर, नाना पाटेकर को उपहार दिया गया था. वह आधिकारिक तौपर 2000 में, हिंदुजा फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित किया गया था, और बाद में 2008 में मित्तल चैंपियंस ट्रस्ट. 2004 से पहले भी उनके प्रशिक्षण का समर्थन किया था ।

                                     

4. पुरस्कार. (Award)

राजीव गांधी खेल-रत्न 2003

अर्जुन पुरस्कार 2000

  • 2006: है धिक फाउंडेशन का राष्ट्रीय पुरस्कार.
  • 2004: अपनेएक शूटर साल के लिए.
  • 1992: श्री शिव छत्रपति पुरस्कार.
  • 1993: वसंतराव नायक फाउंडेशन पुरस्कार.
  • 2003: अपनेएक शूटर साल के लिए.
  • 2003: हीरो इंडियन स्पोर्ट्स अवार्ड-सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी.
  • 2003: टाइम्स समूह महाराष्ट्र शान.
  • 1993: महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार.
  • 2005: शिक्षक अचीवमेंट पुरस्कार.
  • 2002: इंडो-अमेरिकन सोसायटी यंग अचीवर अवार्ड.
  • 2003: अपनेएक खेल महिलाओं का वर्ष.
  • 2005: GR8 जीतने के लिए पुरस्कार उपलब्धियां.
                                     

5. व्यक्तिगत जीवन. (Personal life)

भागवत के दो भाई बहन, एक छोटा भाई और एक बड़ी बहन है । उन्होंने टेनिस और क्रिकेट प्रेमी. योग और ध्यान को अपने दिनचर्या का एक बड़ा हिस्सा है. उनकी माँ द्वारा ऑल इंडिया रेडियो के सभी रेडियो के लिए गाना गाया था, जबकि उसकी बहन एक गायक भी है. एक शौकीन चावला पाठक, वह कल्पना का आनंद उठाता है.

दिसंबर 2000 में, वह मुंबई के व्यापारी, मंदार भागवत शादी कर ली । जोड़े को एक बेटा है जिसका नाम है आराध्या जो 2010 में पैदा हुआ था. 2006 में, वह शहर के बेहतर खेल सुविधाओं के कारण उनके बेस मुंबई से पुणे के लिए स्थानांतरित कर दिया । भागवत वर्तमान में पुणे में छह निशानेबाजों को कोचिंग की है कि, के लिए जो वह अपनी सीमा में भी इस्तेमाल किया जाता है । 10 मीटर रेंज में अपने घर का एक हिस्सा है और वह है आम तौपर वहाँ अभ्यास है.

                                     

6. लोकप्रिय संस्कृति में. (In popular culture)

वह सहारा समूह और रिलायंस के साथ संघों के माध्यम से खेलों को बढ़ावा देने के लिए. भागवत के लिए सुनील गावस्कर, के रूप में इस तरह के खेल के दिग्गजों के साथ राष्ट्रमंडल खेल 2010 की मेजबानी के लिए भारत की बोली में भाग लेने के लिए काफी सराहना की है पाया.

भागवत विशिष्ट अतिथि के रूप में Bournvita प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का हिस्सा थे. वह 2006 और 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान सीएनएन-आईबीएन के विशेषज्ञ पैनल का भी हिस्सा थीं. वह हीरो हौंडा खेल पुरस्कार 2007 में भाग लिया, जहां वह पूर्व भारतीय क्रिकेटर विनोद कांबली और अजय जडेजा के साथ गाया और नृत्य किया था. वह एक प्रसिद्ध लेखक और स्तंभकार शोभा डे सहित, के लिए प्रेरणा का विषय हो रही हैं, जो एक पुरस्कार समारोह में अपनी बातचीत के बाद भागवत अपने स्तंभ समर्पित है ।

वह राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर, शिव छत्रपति पुरस्कार, अर्जुन पुरस्काऔर द्रोणाचार्य पुरस्कार इस तरह के रूप में शीर्ष पायदान के कुछ पुरस्कार सरकार के चयन के लिए पैनल पर कर रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने मराठी फिल्म बोका स्टैंड में अतिथि भूमिका है । वह फैशन डिजाइनर विक्रम DNS के लिए दो बार रैंप पर वॉक कर रहे हैं । वह नेत्रहीन छात्रों को पढ़ा रहे हैं. वह नियमित रूप से विभिन्न अखबारों और पत्रिकाओं के लिए लिखतीं हैं|

शब्दकोश

अनुवाद