पिछला

ⓘ शाइनी अब्राहम. शाइनी विल्सन एक सेवानिवृत्त भारतीय एथलीट हैं. वह 14 साल से 800 राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी हैं. शाइनी विल्सन अब्राहम अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में ..

                                     

ⓘ शाइनी अब्राहम

शाइनी विल्सन एक सेवानिवृत्त भारतीय एथलीट हैं. वह 14 साल से 800 राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी हैं. शाइनी विल्सन अब्राहम अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 75 से अधिक बार पदक जीत रहे हैं भारत का गौरव बढ़ाया है । वह चार बार के विश्व कप एशिया को संबोधित किया है | वह शायद जकार्ता में की शुरुआत 1985 में छह एशियन ट्रैक एंड फील्ड की बैठक में भाग लेने के केवल एथलीट भी । इस अवधि में वह एशियाई प्रतियोगिताओं में सात स्वर्ण, पांच रजत और दो कांस्य पदक जीते है. वह सात दक्षिण एशियाई फेडरेशन से मुलाकात की कुल 18 स्वर्ण और दो रजत पदक प्राप्त किया है.

                                     

1. प्रारंभिक जीवन. (Early life)

शाइनी के जन्म केरल संपूर्ण जिले के ड्यूक, मैं पैदा हुआ था | उनकी रुचि बचपन से ही खेल कूद मैं था | लेकिन कोट्टयम में खेल विभाजन में शामिल होने के बाद, वह और संपत्ति होना जारी है |

चमकदार, पीटी उषा और एमडी भी केरल के विभिन्न भागों में एक ही खेल में विभाजन के अध्ययन के लिए और के रूप में वे हो जाना, एनआईएस कोच पी. जे स्तर के कोचिंग द्वारा उन्हें दिगए

पलाई में Alpes कॉलेज मैं जाने से पहले,शाइनी को जीवी राजा स्पोर्ट्स स्कूल में प्रशिक्षित किया गया था|

वह विल्सन चेरियन शादी की है, जो एक अंतरराष्ट्रीय तैराक और अर्जुन पुरस्कार भी है. उनके तीन बच्चे हैं: शिल्पा, सैंड्रा और शेन.

वह समिति के बोर्ड के लिए भारतीय टीम के चयनकर्ता और सरकार के उम्मीदवार. वह एफसीआई में चेन्नै के महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं.

                                     

2. व्यापार. (Business)

1981 में मैं चमकदार इब्राहीम में 800 मीटर आदि प्रतियोगिता में राष्ट्रीय चैंपियन बनी और दिल्ली की मेजबानी में 1982 के एशियाई खेलों के बाद से शाइनी और पीटी ऊषा की केहल में ब्रह्मांड प्रगति `के साथ एक नौकरी |

जब तक उनकी सेवानिवृत्ति की घोषणा नहीं की, तब तक, हर समय में राष्ट्रीय परिदृश्य पर एक पाठ्यक्रम, चार ओलंपिक और तीन एशियाई खेलों में एक अनुभवी, शाइनी इस प्रतियोगिता होंगे, SHINee के लिए देखने के लिए कुछ महान क्षणों में, विशेष रूप से 1984 के लॉस अनुभव एंजिल्स ओलिंपिक खेलों, जहां वे ओलंपिक प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए भारत की पहली महिला. और अधिक महत्वपूर्ण बात, वह रिले टीम का हिस्सा था, जो 1987 में रोम में विश्व चैम्पियनशिप के दौरान उस निशान पर सुधार करने के बाद एशियाई रिकॉर्ड बनाया था.

शाइनी की कुछ कड़वी यादें हैं, वहाँ भी कर रहे हैं दिन वह भीतर लेन में कट गया था और 1986 में सियोल एशियाई खेलों के दौरान मैदान के सामने अयोग्य घोषित किया गया था. वह 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक और यह भी याद है, जब वह ओलंपिक में भारत की धक्का पहली महिला बनने के लिए.

उनके सबसे यादगार प्रतियोगिता 1989 में दिल्ली में एशियाई ट्रैक एंड फील्ड से मिलने गया था, परिवार के रास्ते के बावजूद, वह 800 दौड़ में डाल दिया, चीन की सुन सूमी के पीछे दूसरे स्थान पर आने मीटर करने के लिए किया गया था, लेकिन चमकदार विजेता घोषित किया गया था क्योंकि सुमी ने डोपिंग के लिए सकारात्मक परीक्षण किया. उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक यह था कि वह अपने बच्चे के जन्म के बाद और भी तेज दौड़ती थे और उन्होंने चेन्नई 1995 में दक्षिण एशियाई फेडरेशन में सैफ खेलों की 800 मीटर रेस में 1: 59.85 का नया रिकॉर्ड है ।

शाइनी दिसंबर 1988 में तैराक विल्सन चेरियन शादी कर ली ।

शाइनी 1985 में अर्जुन पुरस्कार, 1996 में बिड़ला पुरस्काऔर 1998 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया. वह एशिया की शीर्ष दस एथलीटों में से एक हैं | उन्हें तो चीनी पत्रकार पुरस्कार 1991 से सम्मानित भी कर रहे हैं |

                                     

3. भाग लेने. (Participate)

शाइनी अब्राहम चार ओलंपिक खेलों में भाग लिया है: लॉस एंजिल्स 1984, 1988 के सियोल,

बार्सिलोना में 1992 और अटलांटा 1996.

हालांकि वह भी चार ओलिंपिक पदक नहीं जीत पाई थी, लेकिन वह और पीटी उषा 1984 के खेल में अप्रत्याशित महिलाओं की 4X400 रिले फाइनल में भारत के लिए संचालित किया जा सकता.

वह 1992 के खेल में भारतीय आकस्मिकता के कप्तान थे.

उन्होंने तीन एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और एक स्वर्ण, 2 रजत और एक कांस्य जीता है.

एशियन ट्रैक एंड फील्ड मीट में उन्होंने 7 स्वर्ण पदक, 6 रजत पदक और 2 कांस्य पदक भी जीते.

वह 75 से अधिक बार भारत का प्रतिनिधित्व किया.

महिलाओं की 800 मीटर में ओलंपिक में सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट

                                     

4. पुरस्कार. (Award)

  • उन्हें 1998 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया.
  • 2002 में, वह यूनिसेफ, लॉस एंजिल्स द्वारा सम्मानित किया गया था और एशिया की ओर से एक कागज की प्रस्तुति प्रस्तुत की गई थी|.
  • उन्हें 1998 में बिड़ला पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
  • 2012 में, उन्हें चेन्नई में JFW एचीवर्स अवार्ड से लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
  • 2012 में उन्हें खेल के क्षेत्र के लिए महिलाओं के नेटवर्क के लिए नेटवर्क से लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
  • खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए उन्हें चीनी सरकार की ओर से 1991 के चीनी पत्रकार पुरस्कार ।.
  • 1984 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार.
  • 2009 में, उन्हें दिल्ली में सीएनएन-आईबीएन लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
  • एथलेटिक्स में भारत के रिकॉर्ड की सूची.
  • भारतीय महिला एथलीटों की सूची.
  • केरल ओलंपिक सूची. (Kerala Olympic list)

शब्दकोश

अनुवाद