पिछला

ⓘ आर. बानुमथी. आर Baume भारत के सर्वोच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश है. जिसका जन्म २० जुलाई १९५५ में तमिलनाडु में. वह भारतीय सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बनने के लिए ..


आर. बानुमथी
                                     

ⓘ आर. बानुमथी

आर Baume भारत के सर्वोच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश है. जिसका जन्म २० जुलाई १९५५ में तमिलनाडु में. वह भारतीय सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बनने के लिए छठी महिला हैं । इससे पहले, वह झारखंड हाई कोर्ट और मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया गया था. वह महाराष्ट्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, औरंगाबाद के कुलपति के रूप में भी कार्यरत हैं ।

व्यापार

लेकिन 1988 में तमिलनाडु उच्च न्यायिक सेवा में जिला न्यायाधीश के रूप में कार्य शुरू किया । सेशन न्यायाधीश के रूप में, वह 1995-96 में कोयंबटूर जिले के सिनेमाई विशेष कार्य बल पर पुलिस द्वारा एक व्यक्ति को आयोग का नेतृत्व किया.

अप्रैल 2003 में, उन्हें मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया. वह इलियट और बैल खेल पर प्रतिबंध लगाने के मामले से यह. नवंबर 2013 में, उन्हें झारखंड उच्च न्यायालय में ले जाया गया है, और एक ही समय में है कि न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. अगस्त 2014 में तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश आर एम लोढ़ा की अध्यक्षता अमेरिका से उनके नाम की सिफारिश किए जाने के बाद उन्हें भारत के सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया था. उन्होंने कहा कि देश की सर्वोच्च अदालत में वृद्धि करने के लिए हो सकता है दूसरी औरत सत्र न्यायाधीश कर रहे हैं.

शब्दकोश

अनुवाद