पिछला

ⓘ विठाबाई नारायणगावकर. Vitae कलाकारों के परिवार में पैदा हुआ और पला-बढ़ा था. वह पर पैदा हुआ था पंढरपुर, सोलापुर जिला, महाराष्ट्र शहर में हुआ था. भाऊ-बापू मिलीग्रा ..

विठाबाई नारायणगावकर
                                     

ⓘ विठाबाई नारायणगावकर

Vitae कलाकारों के परिवार में पैदा हुआ और पला-बढ़ा था. वह पर पैदा हुआ था पंढरपुर, सोलापुर जिला, महाराष्ट्र शहर में हुआ था. भाऊ-बापू मिलीग्राम नारायणन परिवार अपने पिता और चाचा द्वारा संचालित परिवार के चक्र था. अपने दादा नारायण से खुदी हुई मंडली की स्थापना की थी । वह कोड नाम,पुणे जिला, शिरूर तहसील के संबंधित निर्माण. बचपन से ही वह लेन, कर, किया, आदि । जैसे गीतों के विभिन्न रूपों के साथ संपर्क में थीं. एक छात्र के रूप में वह स्कूल में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन वह बिना किसी औपचारिक प्रशिक्षण के एक बहुत छोटी उम्र से ही मंच पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. उसके जीवन की उल्लेखनीय घटनाओं का वह काल था जब उसके बच्चे का जन्म हुआ था । वह अपनी कला के लिए 1957 में और 1990 में भारत के राष्ट्रपति से पदक, कि थे. उसमें यह लिखा है कि उनकी प्रसिद्धि और उनके द्वारा अर्जित सम्मान के बावजूद, किसी भी वित्तीय संकट में थे और उन्हें अनियंत्रित थे. उनकी मृत्यु के बाद उनके अस्पताल के बिल की दाताओं के योगदान मिले थे.

                                     

1. पुरस्काऔर मान्यता. (Awards and recognition)

उन्होंने उच्च प्रशंसा हासिल की है और इस प्रकार अपने सर्कल की कला तमाशा में सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें उनके प्रशंसकों द्वारा तमाशा मार्टिन तमाशा रानी कहा जाता था और सरकार द्वारा सम्मानित भी किया गया था. महाराष्ट्र सरकार ने 2006 में उनकी स्मृति में वार्षिक "विटामिन ndringer लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार" की स्थापना की । यह पुरस्कार उन लोगों को ही प्रदान की जाती है, जो तमाशा की कला संरक्षण और प्रसार में व्यापक योगदान दिया था. इस पुरस्कार 2006 से सम्मानित किया जा रहा है, और पुरस्कार प्राप्त करने वालों में एंटी सत्तार, वसंत के बारे में पता नहीं है,श्रीमती Sulochana नेवादा, बेंगलुरु में कर रहे हैं, श्रीमती मंगला के आधार के भीतर बेटी, साधु डाल दिया, पर अंकुश लगाने मोड, प्रभा सीटर, भीम गीत, श्रीमती राधा और अधिक गर्दन, मधुकर युग,के लिए सम्मानित किया गया.Oktar बशीर मोमिन कार 2018 में लोक कला, महिला और तमाशा के क्षेत्र में उनके आजीवन योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

शब्दकोश

अनुवाद