पिछला

ⓘ यम्बलम् गम्भीनी देवी. प्रतीक Gambini देवी, नाट्य संगीत और मणिपुर लोकसभा की नर्तकी है.,भारत सरकार के मणिपुरी नृत्य और संगीत में उनके योगदान के लिए 2005 में उन्हे ..

                                     

ⓘ यम्बलम् गम्भीनी देवी

प्रतीक Gambini देवी, नाट्य संगीत और मणिपुर लोकसभा की नर्तकी है.,भारत सरकार के मणिपुरी नृत्य और संगीत में उनके योगदान के लिए 2005 में उन्हें पद्म श्री के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया.

                                     

1. जीवनी

Gambini देवी का जन्म 1945 में नए साल के दिन उत्तर-पूर्वी भारतीय राज्य मणिपुर के पूछने Hrodna की तरह में यह था, के साथ उनके आठ बच्चों में चौथे के रूप में नाम का नाता चिंता कलाकार के लिए सोने सिंह का नाम था. वह 5 साल की उम्र में संगीत और नृत्य सीखना शुरू कर दिया और बाद में, जवाहरलाल नेहरू मणिपुर नृत्य अकादमी JNMDA में शामिल होने अभिलेखागार, जहां वह लोकसभा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा हासिल किया है. अकादमी,वह शर्मा के बीच, मेसन Amobi सिंह, बना लॉकर सिंह, क्रेते देवी, तो Jogindar सिंह और पुस्तक शर्मा, मणिपुरी नृत्य और नकारना बेवकूफाना सिंह, और पुरुषों को दान, नांग Jogindar सिंह और Thokchom गोपाल सिंह कीर्तन के रूप में इस तरह के उल्लेखनीय गुरुओं का प्रशिक्षण प्राप्त किया.

शब्दकोश

अनुवाद