पिछला

ⓘ फोर्ड वी फेरारी जेम्स मैंगोल्ड द्वारा निर्देशित और Jez बटरवर्थ, जॉन-हेनरी बटरवर्थ, और जेसन केलर द्वारा लिखित एक 2019 अमेरिकी स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। इसमें मै ..

फोर्ड वी फेरारी
                                     

ⓘ फोर्ड वी फेरारी

फोर्ड वी फेरारी जेम्स मैंगोल्ड द्वारा निर्देशित और Jez बटरवर्थ, जॉन-हेनरी बटरवर्थ, और जेसन केलर द्वारा लिखित एक 2019 अमेरिकी स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। इसमें मैट डेमन और क्रिश्चियन बेल, जॉन बर्नथल, कैटरियन बाल्फे, ट्रेसी लेट्स, जोश लुकास, नूह ज्यूप, रेमो गिरेन और रे मैककिनोन के साथ सहायक भूमिकाओं में हैं।

मोटर वाहन दूरदर्शी कैरोल शेल्बी और उनके ब्रिटिश ड्राइवर, केन माइल्स के नेतृत्व में प्लॉट अमेरिकी इंजीनियरों और डिजाइनरों की एक निर्धारित टीम का अनुसरण करता है, जिन्हें हेनरी फोर्ड II और ली इकोका द्वारा फोर्ड जीटी 40 के निर्माण के मिशन के साथ एक नई रेसिंग कार के साथ भेजा जाता है। अंततः 1966 24 घंटे फ्रांस में ले मैन्स की दौड़ में फेरारी रेसिंग टीम के प्रमुख हारने की क्षमता। फिल्म के निर्माण के शुरुआती चरणों में, टॉम क्रूज़ और ब्रैड पिट को अभिनीत भूमिकाओं में रखा गया, लेकिन वे योजनाएँ गिर गईं। मैंगोल्ड को फिर फरवरी 2018 में काम पर रखा गया और डेमन, बेल और बाकी कलाकार उस गर्मी में शामिल हुए। जुलाई 2018 में कैलिफोर्निया में फिल्मांकन शुरू हुआ और दो महीने तक चला।

इस फिल्म का 30 अगस्त, 2019 को टेलुराइड फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था, और संयुक्त राज्य अमेरिका में 15 नवंबर को 20 वीं शताब्दी फॉक्स द्वारा रिलीज़ किया गया था। फिल्म ने दुनिया भर में $ 222 मिलियन की कमाई की है और आलोचकों से प्रशंसा प्राप्त की, जिन्होंने प्रदर्शन और रेसिंग दृश्यों की सराहना की। इसे नेशनल बोर्ड ऑफ रिव्यू ने वर्ष की दस सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक के रूप में चुना था, और 92 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ नामांकन सहित चार नामांकन प्राप्त किए। यह पहली ऑटो रेसिंग-संबंधित फिल्म है, जिसके लिए नामांकन किया गया। बेस्ट पिक्चर ऑस्कर। उनके प्रदर्शन के लिए, बेल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार - ड्रामा और प्रमुख भूमिका में पुरुष अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड के लिए नामित किया गया था।

                                     

1. भूखंड

अमेरिकी कार डिजाइनर कैरोल शेल्बी और ड्राइवर केन माइल्स ने 1966 में ली मैन्स के 24 घंटों में फेरारी को हराने के लिए फोर्ड के लिए एक क्रांतिकारी दौड़ कार बनाने के लिए कॉर्पोरेट हस्तक्षेप और भौतिकी के नियमों का युद्ध किया।

                                     

2. उत्पादन

फोर्ड और फेरारी के बीच ले मैंस धीरज की दौड़ में वर्चस्व के लिए प्रतिद्वंद्विता पर आधारित एक फिल्म लंबे समय से 21 वें फॉक्स में काम करती थी। शुरुआत में, यह जेसन केलर की एक मूल पटकथा से टॉम क्रूज़ और ब्रैड पिट को अभिनीत करने जा रहा था, लेकिन लेखक जेज़ बटरवर्थ और जॉन-हेनरी बटरवर्थ ने एक स्क्रिप्ट का मसौदा तैयार किया और जोसफ कोसिंस्की को निर्देशन के लिए लाया गया था।

5 फरवरी, 2018 को, यह घोषणा की गई कि जेम्स मैंगोल्ड को जेसन केलर, जेज़ बटरवर्थ और जॉन-हेनरी बटरवर्थ द्वारा पिछली स्क्रिप्ट के आधापर फिल्म का निर्देशन करने के लिए लाया गया था। बाद में, कैटरियन बाल्फ़, जॉन बर्नथल और नूह ज्यूप ईसाई भूमिकाओं और मैट डेमन के साथ मुख्य भूमिकाओं में शामिल हुए। जुलाई 2018 में, जैक मैकमुलेन को माइल्स के प्रमुख ब्रिटिश यांत्रिकी में से एक की भूमिका निभाने के लिए फिल्म में लिया गया था, और ट्रेसी लेट्स भी जो विलियमसन के साथ, हेनरी फोर्ड II की भूमिका निभाने में शामिल हो गए। अगस्त 2018 में, जे जे फील्ड को ऑटोमोटिव इंजीनियर रॉय लून, इंग्लैंड में फोर्ड एडवांस्ड वाहनों के प्रमुख और हेनरी फोर्ड II के दाहिने हाथ वाले व्यक्ति की भूमिका निभाने के लिए चुना गया था। संगीतकार मार्को बेल्ट्रामी ने एक साक्षात्कार में पुष्टि की कि वह फिल्म स्कोरिंग करेंगे, बेल्ट्रामी ने इससे पहले 3:10 पर युमा, द वूल्वरिन और लोगान के साथ काम किया था।

30 जुलाई, 2018 को फिल्मांकन शुरू हुआ, और 67 दिनों तक चला, कैलिफोर्निया में हुआ; न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना; अटलांटा ; सावन ; और स्टेट्सबोरो, जॉर्जिया, साथ ही ले मैन्स, फ्रांस। डेटोना के रूप में फिल्म में दिखाई देने वाले रेस दृश्य फोंटाना में ऑटो क्लब स्पीडवे पर फिल्मागए थे; कई अन्य रेस दृश्यों को होंडा टेस्ट ट्रैक रिवरसाइड इंटरनेशनल रेसवे के लिए दोहरीकरण में मोजावे घाटी और कार्सन में पोर्श अनुभव डियरबॉर्न टेस्ट ट्रैक के लिए में फिल्माया गया था। जॉर्जिया में पटरियों पर कुछ दृश्य फिल्माए गए। ल माँ grandstands, गड्ढ़े, और गैरेज में दोहराया गया Agua Dulce Airpark में अगुआ Dulce । हैंगर ऐसा क्षेत्र है जहां कारों विकसित किगए मूल रूप से LAX पर में फ़िल्माया गया ओंटारियो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में ओंटारियो ।

                                     

3. रिलीज़

इस फिल्म का 30 अगस्त 2019 को टेलुराइड फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर किया, और 9 सितंबर, 2019 को टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया। इसे बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका में 15 नवंबर को 20 वीं सेंचुरी फॉक्स द्वारा 2 डी, आईमैक्स और डॉल्बी सिनेमा प्रारूपों में जारी किया गया था। यह पहले 28 जून को रिलीज़ होने वाली थी।

                                     

4. बॉक्स ऑफिस

5 फरवरी, 2020 तक, फोर्ड वी फेरारी ने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में $ 115.6 मिलियन और अन्य प्रदेशों में $ 106.6 मिलियन की कमाई की, जो कि दुनिया भर में कुल 222.2 मिलियन डॉलर है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, फिल्म चार्लीज़ एंजेल्स और द गुड लायर के साथ रिलीज़ हुई थी, और इसके शुरुआती सप्ताहांत में 3528 थिएटरों से $23-30 मिलियन की सकल कमाई का अनुमान लगाया गया था। इसने अपने पहले दिन 10.9 मिलियन डॉलर कमाए, जिसमें गुरुवार रात के साक्षात्कार से $ 2.1 मिलियन भी शामिल थे। यह बॉक्स ऑफिस पर टॉप करने के लिए $ 31.5 मिलियन की शुरुआत हुई। अपने दूसरे सप्ताहांत में फिल्म 50% से $ 15.7 मिलियन तक गिर गई, दूसरे में नवागंतुक फ्रोजन द्वितीय से पीछे रह गई, और फिर अपने तीसरे सप्ताहांत में $ 16 मिलियन कमाए तीसरे दिन पांच मिलियन धन्यवाद सहित। इसके बाद के हफ्तों में यह अच्छी तरह से जारी रहा, $ 6.7 मिलियन और $ 3.1 मिलियन अपने चौथे और पांचवें सप्ताहांत में।

                                     
  • इल क ट र न क स क ख ल फ लड ई क ल ए फ र र क सर हन क म ट ज म ल स स न न भ कह क व अपन कर यर क अ त फ र र क स थ करन च ह ग च त र: Senna accident
  • फ र स स क ब एर य क अन य स थ फ ल म न र म त ओ ज स ज र ज ल क स और फ र स स फ र ड क प प ल क अल व स क ष त क र ल य गय न र म त न र द शक और अभ न त क

शब्दकोश

अनुवाद