पिछला

ⓘ जोहान जॉर्ज हिडलर को नाजी जर्मनी द्वारा एडोल्फ हिटलर के आधिकारिक रूप से स्वीकार किगए दादा माना गया था। क्या जोहान जॉर्ज वास्तव में हिटलर के जैविक दादा थे, यह आध ..


                                     

ⓘ जोहान जॉर्ज हिडलर

जोहान जॉर्ज हिडलर को नाजी जर्मनी द्वारा एडोल्फ हिटलर के आधिकारिक रूप से स्वीकार किगए दादा माना गया था। क्या जोहान जॉर्ज वास्तव में हिटलर के जैविक दादा थे, यह आधुनिक इतिहासकारों द्वारा विवादित है।

                                     

1. जिंदगी

हिडलर का जन्म मार्टिन हिडलर १७६२-१८२९ और एना मारिया गूस्चल १७६०–१८५४, स्पीटल – वेइतरा – ऑस्ट्रिया के एक भाग में हुआ था, और उन्होंने अपनी जीवनयापन यात्रा करने वाले मिलर के रूप में की । १८२४ में, उन्होंने अपनी पहली पत्नी से शादी की लेकिन पांच महीने बाद बच्चे के जन्म के समय उनकी मृत्यु हो गई।

१८४२ में मारिया अन्ना सचिकलग्रुबेर से उन्होंने शादी कर ली, और कानूनी सौतेले पिता बन गए अलोइस उसके पांच वर्षीय अवैध बेटे के। बाद में यह दावा किया गया कि जोहान जॉर्ज ने मारिया से अपनी शादी से पहले अलोइस को अपने पिता के जन्म के प्रमाण पत्और बपतिस्मा पत्रों पर नाजायज घोषित कर दिया था; यह दावा कि जोहान जॉर्ज, अलोइस के सच्चे पिता थे, मारिया और जोहान जॉर्ज के विवाह के बाद नहीं बना था, या, वास्तव में, दोनों में से किसी के भी जीवनकाल के दौरान।

१८७७ में, जोहान जॉर्ज की मृत्यु के बीस साल बाद और मारिया की मृत्यु के लगभग तीस साल बाद, एलिस को कानूनी रूप से जोहान जॉर्ज का बेटा घोषित किया गया था। जोहान जॉर्ज के छोटे भाई, जोहान नेपोमुक हिडलर ने, एलिस के उपनाम को "हिटलर" में बदलने की योजना तैयार की और जोहान जॉर्ज ने १८७६ में अलोइस के जैविक पिता की घोषणा की। जोहान नेपोमुक ने तीन "गवाह" उनके दामाद और दो अन्य एकत्र किए, जिन्होंने वेइत्रा में एक नोटरी से पहले गवाही दी कि जोहान जॉर्ज ने कई बार उनकी उपस्थिति में कहा था कि वह अलोइस के वास्तविक पिता थे और अलोइस को बनाना चाहते थे। वैध पुत्और वारिस। दोएलरशेइम में पल्ली पुरोहित, जहाँ अलोइसका मूल जन्म प्रमाण पत्र, जन्म रजिस्टर बदल दिया गया था। अलोइस उस समय उनतीस साल का था और समुदाय में "अलोइस स्क्लेग्रुबर" के रूप में जाना जाता था।

तदनुसार, जोहान जॉर्ज हिडलर आधुनिक इतिहासकारों द्वारा उद्धृत दो लोगों में से एक है, जो संभवतः एडोल्फ हिटलर के वास्तविक दादा थे। दूसरे जोहान नेपोमुक हिडलर, जो जोहान जॉर्ज के छोटे भाई थे।

१९५० के दशक में, एक दावा सामने आया कि लियोपोल्ड फ्रेंकेनबर्गर के नाम से ग्राज़ के एक यहूदी हिटलर के नाना थे, लेकिन आधुनिक इतिहासकारों ने इस संभावना को खारिज कर दिया है, क्योंकि यहूदियों को पंद्रहवीं शताब्दी में ग्राज़ से निष्कासित कर दिया गया था और १८६० के दशक तक लौटने की अनुमति नहीं थी।, एलोइस के जन्म के कई दशकों बाद।

                                     

2. संदर्भ

टिप्पणियाँ

ग्रन्थसूची

  • Bullock, Alan 1953. Hitler: A Study in Tyranny. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-06-092020-3.
  • Kershaw, Ian 1999. Hitler 1889-1936: Hubris. W Norton. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-393-04671-0.
  • Maser, Werner 1973. Hitler: Legend, Myth and Reality. Penguin Books Ltd. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-06-012831-3.
  • Smith, Bradley F. 1967. Adolf Hitler: His Family, Childhood and Youth. Hoover Instituted. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-8179-1622-9.
  • Fest, Joachim C. 1973. Hitler. Verlag Ullstein. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-15-141650-8.
  • टॉलैंड, जॉन 1976 एडोल्फ हिटलर । गार्डन सिटी, न्यूयॉर्क: डबलडे। pp.10-11। आईएसबीएन 0-385-03724-4
  • Vermeeren, Marc 2007. De jeugd van Adolf Hitler 1889-1907 en zijn familie en voorouders डच में. Soesterberg: Uitgeverij Aspekt. पपृ॰ 420 blz. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 90-5911-606-2.

शब्दकोश

अनुवाद