पिछला

ⓘ अल्पसंख्यकवाद एक नवनिर्मित शब्द है जिसका तात्पर्य एक ऐसी राजनीतिक संरचना या प्रक्रिया से होता है जिसमें एक की आबादी का एक अल्पसंख्यक खंड जिससे देश के लिए निर्णय ..


                                     

ⓘ अल्पसंख्यकवाद

अल्पसंख्यकवाद एक नवनिर्मित शब्द है जिसका तात्पर्य एक ऐसी राजनीतिक संरचना या प्रक्रिया से होता है जिसमें एक की आबादी का एक अल्पसंख्यक खंड जिससे देश के लिए निर्णय लेने में कुछ हद तक प्रधानता प्राप्त हो। यह बहुसंख्यकवाद के विपरीत हो सकता है, लेकिन यहाँ विधायी शक्ति बहुसंख्यक समूह के बजाय अल्पसंख्यक समूह द्वारा नियंत्रित किया जा रही होती है।

                                     

1. गहन संकल्पना

अल्पसंख्यकवाद को अक्सर उन प्रक्रियाओं के प्रति असंगत रूप से जोड़कर देखा जाता है जिसमें अल्पमत विशेष बहुमत की सीमा आवश्यकताओं के माध्यम से विधायी परिवर्तनों को अवरुद्ध करने में सक्षम होता है। उदाहरण के लिए, यदि एक नए कानून को लागू करने के लिए पक्ष में 2/3 वोट की आवश्यकता होती है, तो 1/3 से अधिक के अल्पसंख्यक के पास "अल्पसंख्यक" शक्ति होती है।

यहां तक कि उन मामलों में भी जहां वीटोपावर के साथ बहुमत को अवरुद्ध करने के लिए अल्पसंख्यक नियंत्रण मुख्य रूप से सीमित है चाहे यह बहुमत की आवश्यकता हो या एक आम सहमति प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, इसका परिणाम उस स्थिति में हो सकता है जहां अल्पसंख्यक समूह के एजेंडे, प्रभावी नियंत्रण और उसे प्रस्तुत प्रस्तावों की प्रकृति को बनाए रखते हैं, क्योंकि बहुसंख्यक ऐसे विचारों का प्रस्ताव नहीं करेंगे जिन्हें अल्पसंख्यक अपना समर्थन नहीं देंगे।

अल्पसंख्यकवाद शब्द के इस प्रयोग के आलोचकों का तर्क है कि कानून को अवरुद्ध करने की क्षमता बहुमत की इच्छा के खिलाफ नए कानून को लागू करने की क्षमता से काफी अलग है, जिस कारण अलोकप्रिय "प्रमुख अल्पसंख्यक शासन" unpopular dominant minority rule के उदाहरण अनुचित हैं।

अल्पसंख्यकवाद का उपयोग कभी-कभी एक प्रमुख अल्पसंख्यक द्वारा शासन का वर्णन करने के लिए किया जाता है जैसे कि एक जातीय समूह जो धर्म, भाषा या किसी अन्य पहचानकर्ता कारक द्वारा चित्रित होता है। ऐतिहासिक उदाहरणों में रंगभेद केतहत इयान स्मिथ और दक्षिण अफ्रीका में रोडेशिया अब जिम्बाब्वे कहा जाता है शामिल हैं।

अल्पसंख्यकवाद का उपयोग कुछ मामलों का वर्णन करने के लिए भी किया जा सकता है जहां वोटबैंक की राजनीति द्वारा अल्पसंख्यकों का तुष्टिकरण किया जाता है। उदाहरणों में भारतीय मुस्लिम, यहूदी अमेरिकी और फ्रैंकोफ़ोन कनाडाई हैं।

                                     

2. प्रमुख अल्पसंख्यक

एक प्रमुख अल्पसंख्यक वर्ग, जिसे अभिजात वर्ग प्रभुत्व elite dominance भी कहा जाता है, एक ऐसा अल्पसंख्यक समूह होता है जिसक कि अपने देश पर राजनीतिक, आर्थिक, या सांस्कृतिक प्रभुत्व हो, इसके बावजूद कि वह कुल जनसंख्या का एक छोटा-सा ही अंश है जनसांख्यिकीय अल्पसंख्यक। यदि वे हाल के अप्रवासी हैं तो प्रमुख अल्पसंख्यकों को विदेशी कुलीनों alien elites के रूप में भी जाना जाता है।

उदाहरण के तौर पर, ब्राजील में आबादी का अधिकांश भाग नस्लीय अश्वेत या पार्डो होने के बावजूद, यह समूह अभी भी गरीब हैं, उनकी साक्षरता दर बहुत कम है, और फ़ावेलास एक झुग्गी केलिए एक ब्राज़ीलियाई पुर्तगाली कठबोली का शब्द में रहने की संभावना अधिक होती है, इसके विपरीत, देश में श्वेत अल्पसंख्यक आबादी के पास बेहतर शिक्षा, नौकरी के अवसर, उच्च मजदूरी आदि की आसान पहुंच है। इसके अलावा, ब्राजील में एक श्वेत व्यक्ति को मध्यम या उच्च वर्ग से संबंधित होने की संभावना किसी अश्वेत व्यक्ति की तुलना में अधिक है।

                                     

3. संदर्भ

  • गिब्सन, रिचर्ड। अफ्रीकी मुक्ति आंदोलन: श्वेत अल्पसंख्यक नियम के विरुद्ध समकालीन संघर्ष । आईएसबीएन 0-19-218402-4
  • चुआ, एमी। वर्ल्ड ऑन फायर: हाउ एक्सपोर्टिंग फ्री मार्केट डेमोक्रेसी नस्लों जातीय घृणा और वैश्विक अस्थिरता । आईएसबीएन 0-385-50302-4
  • जॉनसन, हॉवर्ड और वाटसन, कार्ल संस्करण।)। कैरेबियन में सफेद अल्पसंख्यक । आईएसबीएन 976-8123-10-9,
  • Derbyshire, John 2002-01-29. "Minoritarianism". National Review. अभिगमन तिथि 2007-01-29.
  • बरज़िलाई, गाद। कम्युनिटीज़ एंड लॉ: पॉलिटिक्स एंड कल्चर्स ऑफ़ लीगल आइडेंटिटीज़ एन अर्बोर: यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन प्रेस, 2003। आईएसबीएन 978-0-472-03079-8
  • रसेल, मार्गो और मार्टिन। कालाहारी के अफ्रिकानर्स: एक काले राज्य में सफेद अल्पसंख्यक । आईएसबीएन 0-521-21897-7
  • हैविलैंड, विलियम। सांस्कृतिक नृविज्ञान। वरमोंट: हरकोर्ट ब्रेस जोवानोविच कॉलेज पब्लिशर्स, 1993। पी। 250-252। आईएसबीएन 0-15-508550-6।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →