पिछला

ⓘ अफगान वायु सेना अफगान सशस्त्र बलों की हवाई युद्ध शाखा है। इसे चार पंखों में विभाजित किया गया है, काबुल में पहली विंग के साथ, कंधार में दूसरी विंग, शिंदांड में त ..


अफगान वायु सेना
                                     

ⓘ अफगान वायु सेना

अफगान वायु सेना अफगान सशस्त्र बलों की हवाई युद्ध शाखा है। इसे चार पंखों में विभाजित किया गया है, काबुल में पहली विंग के साथ, कंधार में दूसरी विंग, शिंदांड में तीसरी विंग और उत्तरी अफगानिस्तान में मजार-ए-शरीफ में 4 वीं विंग के साथ। लेफ्टिनेंट जनरल। मोहम्मद दावान ने अफगान वायु सेना के चीऑफ स्टाफ और मेजर जनरल अब्दुल वहाब वारदक ने अफगान वायु सेना कमांडर के रूप में कार्य किया है। अफगान वायु सेना का कमांड सेंटर काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थित है। हेरात प्रांत में शिंदंड एयर बेस मुख्य प्रशिक्षण सुविधा के रूप में कार्य करता है। अफगान वायु सेना की स्थापना 1924 में राजा अमानुल्लाह के शासनकाल में की गई थी और 1960 के दशक में राजा ज़हीर शाह द्वारा इसका आधुनिकीकरण किया गया था। 1980 के दशक के दौरान, सोवियत संघ ने मुजाहिदीन को हराने के प्रयास में पहली बार अफगान वायु सेना का निर्माण किया और इस उम्मीद में कि मजबूत अफगान वायुसेना नजीबुल्लाह की सोवियत समर्थक सरकार को संरक्षित करेगी। अफगान वायु सेना के पास 400 से अधिक विमान थे, जिनमें 200 से अधिक सोवियत निर्मित लड़ाकू जेट शामिल थे। 1992 में नजीबुल्ला की सरकार के पतन और 1990 के दशक में गृह युद्ध जारी रहने से अफगान विमानों की संख्या एक दर्जन से भी कम हो गई। 2001 के अंत में ऑपरेशन एंड्योरिंग फ्रीडम के दौरान, जिसमें तालिबान सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया गया था, एएएफ के सभी कुछ हेलीकॉप्टर थे।

                                     

1. इतिहास

अफगान वायु सेना की स्थापना 22 अगस्त 1924 को हुई थी, जब अफगान वायु सेना की स्थापना हुई थी। 1924 और 1925 में इसने कार्रवाई को देखा जब इसने खोस्त विद्रोह के खिलाफ लड़ाई लड़ी। 1921 की शुरुआत में, सोवियत संघ और ग्रेट ब्रिटेन ने अफगानिस्तान के राजा अमानुल्लाह खान को कम संख्या में विमान मुहैया कराए थे, जो 1919 में उनकी सरकार के खिलाफ विमान के ब्रिटिश उपयोग से प्रभावित थे, हालांकि 1924 में उन्हें एक अलग वायु सेना में नहीं बनाया गया था। । अगले दशक के लिए, सोवियत पायलटों ने एएएफ के लिए उड़ान भरने और लैस करने का बड़ा प्रदर्शन किया, संभवतः विमान का लगभग आधा हिस्सा पोलिकारपोव आर -1 एस था, जो डे हैविलैंड डीएच.9 ए की एक सोवियत प्रति थी। दिसंबर 1928 में शुरू हुए गृहयुद्ध में ज्यादातर AAF विमान नष्ट हो गए थे, और 1937 से पहले ऐसा नहीं था 1960 तक, रॉयल अफगान वायु सेना में लगभग 100 लड़ाकू विमान शामिल थे, जिनमें मिग -15 लड़ाकू विमान, इल -28 लाइट बमवर्षक, परिवहन और कुछ हेलीकॉप्टर शामिल थे। इसके अलावा उस समय तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत कम अफगान पायलट स्नातक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे थे, जबकि अन्य सोवियत संघ, भारत और कई यूरोपीय देशों में प्रशिक्षण में भाग लेते थे। 1973 में "रक्तहीन" तख्तापलट में, राजा ज़हीर शाह को हटा दिया गया था और मोहम्मद दाउद खान देश के राष्ट्रपति बने थे।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →