पिछला

ⓘ जीरो रुपया नोट. एक शून्य यूरो क्या है? जीरो यूरो यूरोपीय सेंट्रल बैंक ईसीबी द्वारा अधिकृत प्रिंटिंग के साथ एक स्मारिका बैंकनोट है और 2018 के बैंकनोट कलेक्टर बाज ..

जीरो रुपया नोट
                                     

ⓘ जीरो रुपया नोट

एक शून्य यूरो क्या है?

जीरो यूरो यूरोपीय सेंट्रल बैंक ईसीबी द्वारा अधिकृत प्रिंटिंग के साथ एक स्मारिका बैंकनोट है और 2018 के बैंकनोट कलेक्टर बाजारों में लोकप्रिय होने के लिए कतार में है। लोकप्रिय फ्रांसीसी मुद्रा स्मृति चिन्ह के निर्माता रिचर्ड फेल के बाद 2015 में फ्रांस से इसकी उत्पत्ति हुई है, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यूरो बनाने का फैसला किया।बैंकनोट्स एक निजी सुविधा पर मुद्रित होते हैं और वे वास्तविक यूरो की कई विशेषताओं को साझा करते हैं, सिवाय इसके कि उन्हें "0" के रूप में चिह्नित किया जाता है, इसलिए नाम, और यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण किया जाता है कि वे वैध वित्तीय मुद्रा के रूप में संचलन में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। सभी शून्य यूरो का अग्र भाग समान है और इसमें बिना किसी वित्तीय मूल्य के मूल्य के यूरो चिह्न के बाद सफेद शून्य शामिल है। तब बाएं से दाएं ब्रैंडेनबर्ग गेट, बिग बेन, एफिल टॉवर, कोलोसियम, सागरदा फेमिलिया, मन्नकेन पिस और मोना लिसा।

INDIA

सरकारी दफ्तरों में और कानूनी काम के लिए हम में से सभी ने जेब ढीली की ही होगी. वहीं किसी ट्रैफिक सिग्नल पर किसी पुलिसकर्मी द्वारा पकड़े जाने पर दाएं-बाएं होकर उसके हाथ में पैसे किसने नहीं थमाए होंगे. और जब गांधी जी ऐसे नहीं चले होंगे तो उसके चाय-पान का खर्च तो उठाया ही होगा. इन्हीं तमाम दिक्कतों के मद्देनजर भ्रष्टाचार से लड़ने को एक तरकीब निकाली गई है कि सांप भी मर जाए और लाठी भी न टूटे. कैसा हो कि आप रिश्वत में किसी को जीरो रुपये का नोट थमाएं. जी हां, जीरो रुपये का नाेट. हिन्दी में बोले तो शून्य रुपया. अमेरिका में फि‍जिक्स के प्रोफेसर सतिंदर मोहन भगत सरकारी अफसरों द्वारा रिश्वत मांगने को लेकर इतने तंग आ गए थे कि इन सभी को सबक सि‍खाने के लिए उन्होंने जीरो रुपये के नोट ही ईजाद कर डाला.

5th Pillar नामक गैर लाभकारी संगठन ने की मदद. करप्शन से लड़ने वाली 5th Pillar संस्था के अध्यक्ष विजय आनंद कहते हैं कि वह इस प्रोग्राम की प्रगति को लेकर बेहद खुश हैं. लोगों ने इन नोटों का इस्तेमाल शुरू भी कर दिया है.

यह नोट 50 रुपये के नोट की हू-ब-हू कॉपी है. इस नोट को रिजर्व बैंक द्वारा जारी 50 रुपये के नोट की तर्ज पर तैयार किया गया है. आम जनता इस आइडिया को पसंद कर रही है और इस माध्यम से वे भी करप्शन पर लगाम लगाने के लिए तैयार हैं

                                     
  • ब र पर श न उठ न पड ज त ह मश न स कभ नकल न ट न कल आत ह त कभ ब न न ट न कल ह न क ल गए र पय क ख ल रस द ब हर द ख द त ह इसक स भ व त क छ

शब्दकोश

अनुवाद