ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 115


                                               

संजय सेठ

संजय सेठ भारत के वरिष्ठ सदन राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी के पूर्व सदस्य, पूर्व कोषाध्यक्ष। अब भारतीय जनता पार्टी के सदस्य। 10-08-2019 को भाजपा में शानमिल हुए

                                               

संजीव सिंह

संजीव सिंह भारत के झारखण्ड राज्य की झरिया सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार नीरज सिंह को 33692 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

संतोख सिंह चौधरी

संतोख सिंह चौधरी एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने पंजाब की जलंधर सीट से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से भाग लिया।

                                               

संतोष कुमार

                                               

संदीप सिंह

संदीप सिंह एक मैदानी हॉकी खिलाड़ी और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान हैं। भारतीय हॉकी के ड्रैग फ्लिकर संदीप को पेनाल्टी कार्नर विशेषज्ञ के रूप मे जाना जाता है। हॉकी में विशेष उपलब्धियों के लिए भारत सरकार ने संदीप को २०१० में अर्जुन पुरस्कार से सम ...

                                               

संध्या रॉय

संध्या रॉय भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने पश्चिम बंगाल की मेदिनीपुर सीट से सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस की ओर से भाग लिया।

                                               

संपत पाल

                                               

संभाजी शाहू छत्रपति

                                               

संयम पुरी

                                               

संयुक्ता पाणिग्रही

संयुक्ता पाणिग्रही भारत की एक नृत्यांगना थीं जो ओड़िसी नृत्य के लिये प्रसिद्ध हैं। ओड़िसी नृत्य के क्षेत्र में आने वाली वे पहली उड़िया महिला थीं। उन्होने कम आयु में ही ओड़िसी नृत्य सीचना शुरू किया और इस नृत्य को पुनर्जीवन प्रदान किया।

                                               

सईद अहमद

सईद अहमद,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की फूलपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

सईद फारूक अहमद अंद्राबी

सईद फारूक अहमद अंद्राबी भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की डोरू सीट से जम्मू एण्ड कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे कांग्रेस के उम्मीदवार ग़ुलाम अहमद मीर को 161 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

सईद बशारत अहमद बुखारी

सईद बशारत अहमद बुखारी भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की संग्रामा सीट से जम्मू एण्ड कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे कांग्रेस के उम्मीदवार शुएब नबी लोन को 1754 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

सईद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी

सईद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की अमिरकादल सीट से जम्मू एण्ड कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे जम्मू एण्ड कश्मीर नेशनल काँफ्रेंस के उम्मीदवार नासिर असलम वानी को 5341 वोटों के अंतर से ...

                                               

सईद मोहम्मद बाक़िर रिज़वी

सईद मोहम्मद बाक़िर रिज़वी भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की ज़ांस्कर सीट से निर्दलीय के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे कांग्रेस के उम्मीदवार ग़ुलाम राजा को 566 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

सत पॉल शर्मा

सत पॉल शर्मा भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की जम्मू पश्चिम सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे कांग्रेस के उम्मीदवार सुरिंदर सिंह शृंगारी ४ को 50629 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

सतप्रेम

                                               

सतीश कुमार निगम

सतीश कुमार निगम,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की कल्‍याणपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

सतीश चन्द्र मिश्रा

                                               

सत्ति

                                               

सत्यनारायण जटिया

                                               

सत्यपाल

डॉ॰ सत्यपाल भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के नेताओं में से एक थे। अप्रैल 1919 में उन्हें और सैफ़ुद्दीन किचलू को रॉलेट एक्ट के विरोध में भाषण देने के कारण ब्रिटिश सरकार द्वारा गिरफ़्तार करके जेल भेज दिया गया था जिसके विरोध में जलियाँवाला बाग़ में आयो ...

                                               

सत्यवर्मन्

                                               

सत्यव्रत चतुर्वेदी

                                               

सत्यश्रय

                                               

सत्येन्द्र नाथ तिवारी

सत्येन्द्र नाथ तिवारी भारत के झारखण्ड राज्य की गढ़वा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार गिरिनाथ सिंह को 21510 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

सत्‍य प्रकाश अग्रवाल

सत्‍य प्रकाश अग्रवाल,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की मेरठ कैन्‍टोमेंट विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

सत्‍यदेव पचौरी

सत्‍यदेव पचौरी,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की गोविन्‍दनगर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

सदय

                                               

सन्‍त प्रसाद

सन्‍त प्रसाद,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की खजनी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

सन्‍तराम कुशवाहा

सन्‍तराम कुशवाहा,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की माधौगढ़ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

सन्‍तोष पाण्‍डेय

सन्‍तोष पाण्‍डेय,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की लम्‍भुआ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

समी असलम

समी असलम एक पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी है जो पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। समी असलम पाकिस्तान टीम के लिए २०१५ से खेलते आ रहे हैं। समी असलम पाकिस्तान के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलते हैं।

                                               

समीर (गीतकार)

समीर हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध गीतकार हैं। इनके ज्यादातर गीत हिट हुए और इनके द्वारा लिखें गए गीत आज भी लोगोंं की जुबानोंं पर हैं। उनके पिता अनजान भी गीतकार रहे थे। उनके पास सबसे अधिक गीत लिखने का गिनीज़ विश्व कीर्तिमान है। उन्होंने लगभग 650 फ ...

                                               

सय्यीदा वारसी

सय्यीदा हुसैन वारसी पाकिस्तानी मूल की एक बरतानवी राजनेत्री हैं। उनको 28 मार्च 1971 इंग्लिस्तान के उत्तरी क्षेत्र वेस्ट यॉर्कशायर के एक शहर ड्यूज़बरी में पैदा हुईं। सय्यीदा वारसी ने बरतानिया की शासन करने वाली पार्टी कंज़र्वेटिव पार्टी की अध्यक्ष औ ...

                                               

सरयू राय

सरयू राय भारत के झारखण्ड राज्य की जमशेदपुर पश्चिम सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार बन्ना गुप्ता को 10517 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए। २०१४ के चुनावों के बाद पूर्ण बहुमत मे ...

                                               

सरवन सिंह

सरवन सिंह भारत के पंजाब राज्य की करतारपुर सीट से शिअद के विधायक हैं। 2012 के चुनावों में वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 823 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

सर्वेश कुमार

सर्वेश कुमार,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की ठाकुरद्वारा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

सलमान अली

सलमान अली एक भारतीय गायक हैं। वह इंडियन आइडल के 10 वें सीजन के विजेता हैं। वह सा रे गा मा पा लील चैंप्स 2011 के पहले रनर अप भी थे। इंडियन आइडल के अलावा, सलमान अली ने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले भारतीय टेलीविजन श्रृंखला चंद्रगुप्त मौर्य के थीम ...

                                               

सलीम द्वितीय

सलीम द्वितीय, सार्होश सेलिम, मेश्त सेलिम या सारे सेलिम के नामों से भी मशहूर हैं, 1566 से 1574 में उनकी मौत तक उस्मानिया साम्राज्य के सुल्तान रहे। वे शानदार सुलेमान और ख़ासकी ख़ुर्रम सुल्तान के पुत्र थे। सलीम उस्मानी तख़्त के लिए उम्मीदवार नहीं थे ...

                                               

सलीम प्रथम

सलीम प्रथम 1512 से 1520 तक उस्मानिया साम्राज्य के सुल्तान थे। सलीम के दौर में ही इस्लामी ख़िलाफ़त अब्बासी राजवंश के हाथों से उसमानी राजवंश में हस्तान्तरित हुई और मक्का और मदीना के मुक़द्दस शहर उसमानी साम्राज्य का हिस्सा बने। इनके सख़्त स्वभाव की ...

                                               

साजिद-फ़रहाद

साजिद समजी और फ़रहाद समजी एक भारतीय फ़िल्म निर्देशक और लेखक है। इन्होंने कई फ़िल्में लिखी है जैसे - शिवा सन्डे,डबल धमाल,गोलमाल रिटर्न्स इत्यादि फ़िल्मों का लेखांकन किया है।

                                               

साद नसीम

साद नसीम एक पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी है जो पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। साद नसीम पाकिस्तान टीम के लिए २०१५ से खेलते आ रहे हैं। साद नसीम पाकिस्तान के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलते हैं।

                                               

साधु चरण महतो

साधु चरण महतो भारत के झारखण्ड राज्य की ईचागढ़ सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार सबिता महतो को 42250 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

साधु सिंह

साधु सिंह भारत के पंजाब राज्य की नाभा सीट से कांग्रेस के विधायक हैं। 2012 के चुनावों में वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 22548 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

सिंकलेर लुइस

                                               

सिग्रिड उंडसेट

                                               

सिद्धांत महापात्रा

                                               

सिद्धार्थ महादेवन

सिद्धार्थ महादेवन एक भारतीय पार्श्वगायक और संगीत रचनाकार है जो भाग मिल्खा भाग के ज़िंदा नामक गाने से काफी लोकप्रिय हुए क्योंकि वो गाने इन्होंने ही गाया था। साथ ही भाग मिल्खा भाग का टाइटल गाना भी गाया था। सिद्धार्थ ने हिन्दी ही नहीं अपितु मराठी सि ...

                                               

सिमरजीत सिंह बैंस

सिमरजीत सिंह बैंस भारत के पंजाब राज्य की आत्म नगर सीट से निर्दलीय के विधायक हैं। 2012 के चुनावों में वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 28503 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →