ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 102


                                               

कल्याण बनर्जी

कल्याण बनर्जी भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने पश्चिम बंगाल की श्रीरामपुर सीट से सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस की ओर से भाग लिया।

                                               

कविता कृष्णमूर्ति

कविता कृष्णमूर्ति भारतीय सिनेमा की एक महत्वपूर्ण पार्श्वगायिका है। कविता जब आठ साल की थीं तो उन्होंने एक गायन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता। तभी से वह बड़ी होकर एक मशहूर गायिका बनने का सपना देखने लगी थीं। 2005 को उन्हें पद्मश्री से पुरस्कृत ...

                                               

कविन्दर गुप्ता

कविन्दर गुप्ता एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान जम्मू और कश्मीर सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं | वे पूर्व जम्मू और कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष थे | वे जम्मू और कश्मीर राज्य की गांधीनगर सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे क ...

                                               

कश्मीरा शाह

                                               

क़मर हुसैन

क़मर हुसैन भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की राजौरी सीट से जम्मू एण्ड कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार चौधरी तालिब हुसैन को 2490 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

कांशीराम

कांशीराम भारतीय राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे। उन्होंने भारतीय वर्ण व्यवस्था में बहुजनों के राजनीतिक एकीकरण तथा उत्थान के लिए कार्य किया। इसके अन्त में उन्होंने दलित शोषित संघर्ष समिति, १९७१ में अखिल भारतीय पिछड़ा और अल्पसंख्यक समुदायों कर्मचारी म ...

                                               

काक (कार्टूनिस्ट)

कार्टूनिस्ट काक देश के उन दुर्लभ कार्टूनिस्टों में से हैं जो मूलतः हिंदी भाषी प्रमुख राष्ट्रीय समाचार पत्रों जनसत्ता, नवभारत टाइम्स, दैनिक जागरण, राजस्थान पत्रिका इत्यादि से ही जुड़ें रह कर कार्टून जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं। व्यंग की अपन ...

                                               

काकू नखाते

काकू नखाते मार्च, 2010 से बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की भारत में मुखिया और अध्यक्ष पद पर विराजमान हैं। इससे पहले वे जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी में वाइस चेयरपर्सन का दायित्व संभाल चुकी हैं।

                                               

काज़ुओ इशिगुरो

काज़ुओ इशिगुरो ओबीई FRSA FRSL एक ब्रिटिश उपन्यासकार, पटकथा लेखक, और लघु कहानी लेखक है। वह नागासाकी, जापान में पैदा हुआ था; उसका परिवार 1960 में इंग्लैंड में स्थानांतरित कर गया था, जब वह पांच साल का था। ईशिगुरु ने 1978 में अंग्रेजी और दर्शन में स् ...

                                               

काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां

काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की स्‍वार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

काडियम श्रीहरी

काडियम श्रीहरी भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद रहे। 2014 के चुनावों में इन्होंने आंध्र प्रदेश की वारंगल सीट से तेलुगु देशम पार्टी की ओर से भाग लिया था।

                                               

कान्स्टण्टैन २

                                               

कामेश्‍वर उपाध्‍याय

कामेश्‍वर उपाध्‍याय,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की भाटपार रानी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

कारइक्काल अम्मई

कारइक्काल अम्मई तमिल सन्त लेखिका थीं। कारइक्काल चोल तमिलनादड्ड के समुद्रि व्यापारिक शहर हे।धानथनथनार नामक सोदागर को जन्म हुआ था।बचपन से अम्माई बगवान की कठिन भक्त थी।कारइक्काल अम्माई ने बचपन मे शिवलिंग रेत के साथ बनाया।अम्माई ने पाँच पत्र मंत्र नम ...

                                               

कार्ल फर्डिनाण्ड ब्रौन

                                               

कार्ल सेगन

कार्ल सेगन प्रसिद्ध यहूदी खगोलशास्त्री और खगोल रसायनशास्त्री थे जिन्होंने खगोल शास्त्र, खगोल भौतिकी और खगोल रसायनशास्त्र को लोकप्रिय बनाया। इन्होंने पृथ्वी से इतर ब्रह्माण्ड में जीवन की खोज करने के लिए सेटी नामक संस्था की स्थापना भी की। इन्होंने ...

                                               

कार्ल स्पिटेलेर

                                               

कालयावन

इसके बाद भगवान कृष्ण ने इस असुर को एक गुफा में लुभाया। इस गुफा में राजा मुचुकुन्द योग-निद्रा में था। कालयवन कृष्ण का गुफा तक पिछा किया लेकिन कृष्ण को न देख, राजा मुचुकुन्द को जागा दिया। मुचुकुन्द को बहुत गुस्सा आया और कालायवन को जलाकर राख कर दिया।

                                               

कालीचरण सुमन

कालीचरण सुमन,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की आगरा ग्रामीण विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

किम ब्रेडली

किम ब्रेडली एक ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की पूर्व महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए १९९० के दशक में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच और टेस्ट क्रिकेट मैच खेला करती थी।

                                               

किरण कुमार

                                               

किरीट प्रेमजीभाई सोलंकी

किरीट प्रेमजीभाई सोलंकी भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने गुजरात की अहमदाबाद पश्चिम सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया।

                                               

किश्वर देसाई

विटनेस बाई नाइट. Simon & Schuster UK, 2012. ISBN 9781471101526 द सी ऑफ़ इनोसेंस. Simon &Schuster Limited, 2013. ISBN 9781471101427 डार्लिंगजी: द ट्रू लव स्टोरी ऑफ़ नर्गिस एंड सुनील दत्त. HarperCollins India, 2007. ISBN 9788172236977 ओरिजिन ऑफ ...

                                               

कीर्ति आज़ाद

                                               

कीर्तिवर्मन् प्रथम

                                               

कीर्तिवर्मन् २

                                               

कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल

कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने उत्तर प्रदेश की हमीरपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया।

                                               

कुंवर सर्वेश कुमार

कुंवर सर्वेश कुमार भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया।

                                               

कुइलेन

                                               

कुकी ग्रेवाल

                                               

कुणाल कुमार घोष

                                               

कुणाल षड़ंगी

कुणाल षड़ंगी भारत के झारखण्ड राज्य की बहरागोड़ा सीट से झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार दिनेशानन्द गोस्वामी को 15355 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

कुदुवायूर शिवराम नारायण स्वामी

                                               

कुनाल बक्षी

                                               

कुमार गौरव

                                               

कुमार पद्मनाभ सिंह

सवाई पद्मनाभ सिंह, वे जयपुर के पूर्व राज परिवार की दियाकुमारी व नरेन्द्र सिंह पुत्र है। वे पूर्व महाराजा भवानी सिंह ने उसे गोद लिया था। देश मे अब लोकतंत्र है। राजशाही खत्म हुकई दशक बीत चुके के हैं।

                                               

दीया कुमारी

राजकुमारी दीया कुमारी एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में राजसमन्द से लोकसभा सांसद हैं। वे पूर्व राजस्थान विधानसभा में सवाई माधोपुर से विधायक थी। जयपुर की राजकुमारी दिया कुमारी जयपुर के महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की पुत्री हैं।

                                               

कुमुदबेन जोशी

कुमुदबेन जोशी 26 नवम्बर 1985 से 7 फ़रवरी 1990 तक आन्ध्र प्रदेश की राज्यपाल रह चुकी हैं। ये शारदा मुखर्जी के बाद आन्ध्र प्रदेश की दूसरी महिला राज्यपाल थी।. वे सूचना और प्रसारण तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण उप मंत्री भी रह चुकी हैं। वर्तमान में य ...

                                               

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है जो घरेलू क्रिकेट उत्तरप्रदेश के लिए खेलते हैं। इन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट के कैरियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाफ २६ मार्च २०१७ को की थी। कुलदीप यादव इंडियन प्रीमियर लीग में २०१२ से २०१४ तक ...

                                               

कुलदीप राज

कुलदीप राज भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की हीरानगर सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे कांग्रेस के उम्मीदवार गिरधारी लाल चलोत्रा को 39284 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

कुलदीप सिंह सेंगर

कुलदीप सिंह सेंगर,भारत के उत्तर प्रदेश की चौधवीं विधान सभा में उन्नाव से विधायक रहे, पंद्रावी विधान सभा में बांगरमऊ से विधायक रहे, सोलहवीं विधानसभा सभा में भगवंतनगर से विधायक रहे और वर्तमान में सत्तरवी विधान सभा में बांगरमऊ से विधायक हैं। उत्तर प ...

                                               

कुलमणि समल

                                               

कुशवाहा शिवपूजन मेहता

कुशवाहा शिवपूजन मेहता भारत के झारखण्ड राज्य की हुसैनाबाद सीट से बहुजन समाज पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार कमलेश कु० सिंह को 27752 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

कूतरुव

                                               

कृतिका सेंगर

कृतिका सेंगर भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जो मुख्यत पुनर्विवाह में उनके निभागए किरदार आरती के लिए जानी जाती हैं। उन्होनें झांसी की रानी धारावाहिक में रानी लक्ष्मीबाई का किरदार भी निभाया था।

                                               

कृशण भिल

पाकिस्तान ka मजलिस-ए-शूर me ek राजनयिक को थप्पड दिया। मजलिस-ए-शूर के वाक युद्ध में एक बहास होत थ। इस में पाकिसतान का प्रधान मन्त्रिकुच और राजनयक भिल के पार्त्य से तो आपमान किय। एक ओर राजनयक कारि गूल रह्मान, कौन परवेज मुशर्रफ़ तो support किया, कृष ...

                                               

कृष्ण तृतीय

                                               

कृष्ण १

                                               

कृष्ण २

                                               

कृष्णा राज

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →